किसी भी होस्ट पर वर्डप्रेस मैन्युअल रूप से कैसे स्थापित करें

किसी भी होस्ट पर वर्डप्रेस मैन्युअल रूप से कैसे स्थापित करें

इस ट्यूटोरियल में हम सीखेंगे कि कैसे मैन्युअल रूप से वर्डप्रेस स्थापित करें किसी भी साझा वेब होस्ट पर, cPanel का उपयोग करके। यद्यपि वर्डप्रेस को स्थापित करने के तेज तरीके हैं, जैसे स्क्रिप्ट इंस्टॉलर जैसे सॉफ्टेकुलस का उपयोग करना, यह गाइड हमें मूल बातें पर वापस ले जाता है। यह हमें बेहतर समझ देगा कि वर्डप्रेस के विभिन्न घटकों को आंतरिक रूप से कैसे जोड़ा जाता है.


अगर आप चाहते थे स्थानीय स्तर पर वर्डप्रेस स्थापित करें एक साझा होस्टिंग सर्वर खरीदने के बिना, आप भाग्य में हैं! हमारे पास विंडोज, मैकओएस और लिनक्स में वर्डप्रेस ऑफ़लाइन स्थापित करने के लिए समान ट्यूटोरियल हैं। सिद्धांत सभी समान हैं.

WordPress की स्थापना मैन्युअल रूप से की जाती है तीन बुनियादी कदम:

  1. अपने सर्वर पर वर्डप्रेस फाइल अपलोड करें
  2. डेटाबेस बनाएँ और लिंक करें
  3. प्रसिद्ध 5-मिनट वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन चलाएं

ये चरण लगभग किसी भी वर्डप्रेस सेटअप में अपरिवर्तित रहते हैं – यह साझा होस्टिंग, प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग या एक ऑफ़लाइन सेटअप हो। निश्चित रूप से, प्रबंधित होस्टिंग के साथ जटिलता बढ़ जाएगी, लेकिन हमें इस बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि क्या हम करेंगे? (संकेत: क्योंकि यह एक है कामयाब सर्विस!)

इस ट्यूटोरियल में हम cPanel का उपयोग करके मैन्युअल रूप से वर्डप्रेस को स्थापित करने जा रहे हैं। फिर, एक बोनस के रूप में, हम आपको एक साझा स्क्रिप्ट सर्वर में वर्डप्रेस को स्थापित करने के लिए एक स्वचालित स्क्रिप्ट इंस्टॉलर (सॉफ्टेकुलस) का उपयोग करने का तरीका भी दिखाएंगे।.

Contents

CPanel का उपयोग करना

CPanel के आगमन के साथ, हमारे बहुत सारे काम कम हो गए हैं। लगभग हर साझा किया गया होस्टिंग प्रदाता जो आपको आज मिल रहा है, आपके होस्टिंग खाते में cPanel का लाइसेंस शामिल होगा। यदि आप पाते हैं कि cPanel की पेशकश नहीं है, तो आप बेहतर वर्डप्रेस होस्टिंग कंपनियों में से एक के साथ जा रहे हैं।.

ठीक है, इसलिए इस ट्यूटोरियल को विराम दें। हम पहले पूर्वापेक्षाओं को सूचीबद्ध करेंगे और फिर प्रमुख कार्यों की तालिका में आगे बढ़ेंगे.

इस गाइड के लिए आवश्यक शर्तें:

  • हम मानते हैं कि आप एक साझा होस्ट के साथ हैं cPanel स्थापित किया गया. यदि आपके पास एक कठिन समय है जो यह तय करता है कि किस मेजबान को जाने के लिए साझा करना है, तो आप ब्लूहोस्ट को आज़मा सकते हैं.
  • आपके पास एफ़टीपी पहुँच आपके public_html निर्देशिका. यह वह फ़ोल्डर है जो वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन फ़ाइलों को रखेगा.
  • आपके पास एक मानक डेटाबेस है जैसे माई एसक्यूएल.
  • आपने डाउनलोड कर लिया है wordpress.zip फ़ाइल और सामग्री निकालने में सक्षम हैं.

मैनुअल इंस्टालेशन में प्रमुख चरण:

1. साझा होस्टिंग सर्वर के लिए वर्डप्रेस फ़ाइलें अपलोड करें

सबसे पहले हम डाउनलोड करते हैं वर्डप्रेस का नवीनतम संस्करण WordPress.org रिपॉजिटरी से। अपने होस्टिंग सर्वर पर वर्डप्रेस फ़ाइलों को अपलोड करना दो प्रमुख तरीकों से किया जा सकता है.

  1. आप ज़िप फ़ाइल अपलोड करने के लिए cPanel फ़ाइल प्रबंधक का उपयोग कर सकते हैं, या
  2. एफ़टीपी एक्सेस का उपयोग करके फ़ाइल अपलोड करें.

हम दोनों विधियों को उजागर करने जा रहे हैं.

चरण # 1.1 – वर्डप्रेस ज़िप संग्रह को cPanel फ़ाइल प्रबंधक का उपयोग करके अपलोड करना

  • अपने होस्टिंग प्रदाता के लिए लॉगिन करें क्लाइंट क्षेत्र और लॉन्च cPanel.
  • यदि आप इसका पता लगाने में असमर्थ हैं, तो आप कोशिश कर सकते हैं yoursitename.com:2082 चूंकि cPanel का डिफ़ॉल्ट पोर्ट है 2082 (SSH पर cPanel के लिए 2083).
  • यदि आप cPanel में प्रवेश नहीं कर सकते हैं, तो अपनी होस्टिंग कंपनी के समर्थन से संपर्क करें.
cpanel फ़ाइल प्रबंधक लॉन्च करना

फ़ाइल मैनेजर को cPanel से लॉन्च करना

CPanel का पता लगाएँ और लॉन्च करें फ़ाइल प्रबंधक.

cPanel फ़ाइल प्रबंधक डिफ़ॉल्ट निर्देशिका

cPanel फ़ाइल प्रबंधक डिफ़ॉल्ट निर्देशिका

cpanel फ़ाइल प्रबंधक

cPanel फ़ाइल प्रबंधक

यदि ऊपर दिखाया गया कोई संदेश दिखाई देता है, तो वेब रूट निर्देशिका का चयन करें। अन्य मामलों में, फ़ाइल प्रबंधक स्वचालित रूप से लॉन्च होगा.

Step # 1.1.1 – वर्डप्रेस को इनस्टॉल करने के लिए कौन सी डायरेक्टरी है

हम मान लेंगे कि हमारे पास है एक डोमेन हमारे साझा होस्टिंग खाते में जुड़ा हुआ है। वेब रूट निर्देशिका को भी कहा जाता है www निर्देशिका. Www निर्देशिका के लिए वास्तविक फ़ोल्डर को कहा जाता है public_html फ़ोल्डर। इस फ़ोल्डर में है सब फाइलें जो हमारी वेबसाइट में सार्वजनिक रूप से उपलब्ध हैं.

तकनीकी रूप से, डोमेन या उप-डोमेन के लिए वेब रूट निर्देशिका सार्वजनिक HTML पोर्ट (यानी पोर्ट 80) के लिए उपलब्ध सभी फाइलों वाली आधार निर्देशिका है। यदि अंतिम पंक्ति आपके लिए सभी मंबो-जंबो है, तो एक उदाहरण पर विचार करें.

मान लीजिए कि आपने अपना डोमेन अपने होस्टिंग खाते से खरीदा और लिंक किया है। अपनी वेबसाइट की सामग्री, कहते हैं www.yourwpsite.com में उपलब्ध होगा www निर्देशिका (यानी, द public_html फोल्डर)। जब आप एक नया फ़ोल्डर बनाते हैं (कहते हैं)पहेलीInside) www निर्देशिका के अंदर, यह लिंक के माध्यम से आपके डोमेन में उपलब्ध होगा www.yourwpsite.com/enigma

आइए इस नए ज्ञान को हमारे वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन डायरेक्टरी को तय करने में मदद करने के लिए लागू करें.

  • उसी नियमों का उपयोग करते हुए, यदि आप चाहते हैं कि आपकी वर्डप्रेस साइट yourwpsite.com के तहत उपलब्ध हो, तो इसे रूट डायरेक्टरी के तहत इंस्टॉल करें.
  • और, आप एक फ़ोल्डर बना सकते हैं और वहां वर्डप्रेस स्थापित कर सकते हैं। कृपया इस चरण को याद रखें क्योंकि जब हम सॉफ्टक्यूलस जैसे स्वचालित स्क्रिप्ट इंस्टॉलरों का उपयोग करके वर्डप्रेस स्थापित करने की बात करते हैं तो यह उपयोगी होगा.

चरण # 1.1.2 – अपलोड करें, निकालें और स्थानांतरित करें

अब तक हमने wordpress.zip फ़ाइल डाउनलोड नहीं की है, और यह तय किया है कि किस फ़ोल्डर में WordPress स्थापित करना है। कूल, अब हम उस फ़ोल्डर में नेविगेट करेंगे (या बनाएंगे) जहाँ हम WordPress स्थापित करना चाहते हैं और उस फ़ोल्डर में wordpress.zip संग्रह को निकालना चाहते हैं।.

मान लीजिए कि हम एक फ़ोल्डर में वर्डप्रेस को स्थापित करना चाहते हैं जिसे कहा जाता है ourwpsite, public_html के अंदर स्थित है। इस स्थिति में, हमारी वर्डप्रेस साइट के तहत पहुंच योग्य होगी yousitename.com/ourwpsite

cpanel में wordpress इंस्टॉलेशन डायरेक्टरी

उपरोक्त स्क्रीनशॉट में, हमने ourwpsite फ़ोल्डर बनाया है और वर्तमान में इसके अंदर है.

आर्काइव अपलोड करें

  • अब हम फ़ाइल फ़ोल्डर में फ़ाइल प्रबंधक के उपयोग से wordpress.zip फ़ाइल अपलोड करेंगे डालना समारोह.
  • क्लिक करने पर डालना बटन, एक नया टैब खुलता है.
  • को चुनिए wordpress.zip फ़ाइल और अपलोड स्वचालित रूप से शुरू होता है.

cpanel फ़ाइल प्रबंधक के माध्यम से सर्वर में वर्डप्रेस ज़िप संग्रह अपलोड करना

अपलोड पूरा होने के बाद, टैब बंद करें और फ़ाइल प्रबंधक पर वापस लौटें। यदि आप अभी भी हमारी निर्देशिका में कोई फ़ाइल नहीं देखते हैं, तो फ़ाइल प्रबंधक (और ब्राउज़र के नहीं) पर क्लिक करें। पुनः लोड करें बटन। आपको देखना चाहिए wordpress.zip अब फ़ाइल करें.

पुरालेख निकालें

cpanel में wordpress files निकाली

  • अब, हाल ही में अपलोड किए गए वर्डप्रेस ज़िप फ़ाइल का चयन करें और क्लिक करें उद्धरण.
  • निष्कर्षण निर्देशिका को अपरिवर्तित छोड़ दें और पर क्लिक करें फ़ाइलों को निकालें) निष्कर्षण प्रक्रिया शुरू करने के लिए.

cpanel में निकाली गई वर्डप्रेस फाइलें

एक बार निष्कर्षण पूरा हो जाने पर, फिर से क्लिक करें पुनः लोड करें बटन। आपको नामक एक फ़ोल्डर देखना चाहिए वर्डप्रेस.

निकाले गए संग्रह की सामग्री को स्थानांतरित करें

आप महसूस कर सकते हैं कि यदि आप इसे इस स्थिति में छोड़ देते हैं (यानी वर्डप्रेस फ़ोल्डर की सामग्री को स्थानांतरित नहीं करते हैं), तो हमारी वर्डप्रेस साइट से पहुंच होगी www.yoursite.com/ourwpsite/wordpress.

वर्डप्रेस उप-निर्देशिका कुप्रबंधन

जब सब-फोल्डर में वर्डप्रेस इंस्टॉल होता है तो क्या होता है.

  • इस प्रकार, हमें करना चाहिए WordPress फ़ोल्डर की सामग्री को वापस ले जाएं माता पिता के लिए (या आपकी पसंदीदा) निर्देशिका.
  • ऐसा करने के लिए, हम या तो FTP का उपयोग कर सकते हैं या cPanel. चलो बाद के लिए चलते हैं.

वर्डप्रेस फ़ोल्डर दर्ज करें और पर क्लिक करें सभी का चयन करे बटन। फिर पर क्लिक करें चाल.

एक नई निर्देशिका के लिए वर्डप्रेस फ़ाइलों को ले जाना

वर्डप्रेस फ़ाइलों की स्रोत निर्देशिका

अब, आपको एक पॉप-अप मोडल मिलेगा जो आपसे टारगेट डायरेक्टरी (यानी जहाँ आपके द्वारा चुनी गई फ़ाइलों को स्थानांतरित करने के लिए कह रहा है) के लिए पूछ रहा है

WordPress फ़ाइलों की सही गंतव्य निर्देशिका

वर्डप्रेस फ़ाइलों की गंतव्य निर्देशिका

चूंकि हम इसे वर्डप्रेस नामक फ़ोल्डर के तहत नहीं चाहते हैं, इसलिए हम केवल फाइलों को उसके मूल निर्देशिका में स्थानांतरित कर देंगे। इस प्रकार, हम “वर्डप्रेस” शब्द को हटाते हैं और क्लिक करते हैं फ़ाइल स्थानांतरित करें. फ़ाइलों को स्थानांतरित किया जाना चाहिए और वर्डप्रेस फ़ोल्डर खाली होना चाहिए। आप इसे मूल वर्डप्रेस ज़िप संग्रह के साथ हटा सकते हैं.

चल वर्डप्रेस फ़ाइलों को पूरा करें

पिछले फ़ोल्डर (हमारी वेबसाइट) पर वापस नेविगेट करें और आपको सभी वर्डप्रेस फ़ाइलों को तैयार होना चाहिए और स्थापना की प्रतीक्षा करनी चाहिए.

चरण # 1.2 – FTP के माध्यम से wordpress.zip संग्रह अपलोड करना

एफ़टीपी के माध्यम से वर्डप्रेस ज़िप संग्रह अपलोड करना

FTP के माध्यम से वर्डप्रेस ज़िप संग्रह अपलोड करना

सबसे पहले, आपको एक एफ़टीपी ग्राहक की आवश्यकता है जैसे कि FileZilla.

  • इसके बाद, आपको अपने आप को उन अवधारणाओं से परिचित करना होगा जिनकी चर्चा हमने 1.1.2 से 1.1.3 के चरणों में की थी। इससे आपको समझ मिलेगी WordPress स्थापित करने के लिए कहाँ.
  • एक बार जब आप चरण 1.1.2 समझ गए, तो एफ़टीपी के माध्यम से अपनी साइट पर लॉगिन करें, बनाएँ ourwpsite फ़ोल्डर और उसमें wordpress.zip फ़ाइल अपलोड करें.
  • अगला, चरण 1.1.3 में फ़ाइलों को निकालने के लिए निर्देशों का पालन करें और उन्हें cPanel का उपयोग करके उचित फ़ोल्डर में ले जाएं.

एक अन्य मामले में, यदि आप इसे सरल रखना चाहते हैं, तो आप अपने स्थानीय कंप्यूटर में wordpress.zip संग्रह को निकाल सकते हैं, और निकाले गए फ़ाइलों को अपने सर्वर में वांछित स्थापना निर्देशिका में अपलोड कर सकते हैं। हालाँकि, अपलोड करने की प्रक्रिया में बहुत समय लगेगा। प्लस साइड पर, आप चरण 1.1.3 को पूरी तरह से छोड़ सकते हैं। यह चरण 1 के अंत को चिह्नित करता है.

2. एक नया MySQL डाटाबेस और उपयोगकर्ता बनाना

हमारे वर्डप्रेस इंटरनल फंक्शनिंग गाइड में, हमने देखा है कि वर्डप्रेस को अपने टेक्स्ट और कॉन्फ़िगरेशन डेटा को स्टोर करने के लिए एक डेटाबेस की आवश्यकता होती है। इस अनुभाग में, हम करेंगे:

  1. एक नया MySQL डेटाबेस बनाएँ
  2. एक नया डेटाबेस उपयोगकर्ता बनाएँ.
  3. नया उपयोगकर्ता और डेटाबेस कनेक्ट करें.

चरण # 2.1 – cPanel में एक नया MySQL डेटाबेस बनाएँ

cpanel से mysql डेटाबेस विज़ार्ड लॉन्च करना

अपने cPanel में लॉगिन करें और लॉन्च करें MySQL डाटाबेस विजार्ड.

cpanel 1 डेटाबेस नाम में नया mysql डेटाबेस बनाना

एक अद्वितीय डेटाबेस नाम सेट करें। अल्फ़ान्यूमेरिक वर्णों का उपयोग करना एक अच्छा सुरक्षा उपाय है। इस मामले में, हमारा पूरा डेटाबेस नाम है souravku_wpexplorer2018

चरण # 2.2 – cPanel में एक नया MySQL उपयोगकर्ता बनाएं

cpanel 2 db उपयोगकर्ता और पासवर्ड में नया mysql डेटाबेस बनाना

इस चरण में, हम एक नया उपयोगकर्ता बनाएंगे। हमने उपयोगकर्ता नाम सेट कर दिया है souravku_wpexplorer. हमें एक मजबूत पासवर्ड भी बनाना चाहिए और इसे सुरक्षित स्थान पर सहेजना चाहिए। cPanel आपके लिए जनरेट किए गए पासवर्ड को स्वतः भर देगा। पर क्लिक करें उपयोगकर्ता बनाइये आगे बढ़ने के लिए.

चरण # 2.3 – MySQL उपयोगकर्ता को डेटाबेस से जोड़ना

नए mysql डेटाबेस को cpanel 3 में db उपयोगकर्ता अनुमतियाँ प्रदान करना

नए डेटाबेस में नए बनाए गए उपयोगकर्ता को अनुमति प्रदान करना.

अब नया उपयोगकर्ता बनाया गया है। इस चरण में हम उपयोगकर्ता को अनुमति प्रदान करेंगे, ताकि वह डेटाबेस तक पहुंच सके.

  • बस, पर क्लिक करें सभी PRIVILEGES सभी अनुमतियाँ प्रदान करने के लिए.
  • पर क्लिक करें अगला कदम आगे बढ़ने के लिए.
  • cPanel अब निर्देशित के रूप में उपयोगकर्ता के लिए आवश्यक परिवर्तन करेगा.
cpanel में नए mysql डेटाबेस को सफलतापूर्वक बनाया गया

MySQL डाटाबेस विजार्ड का उपयोग करके cPanel में एक नया डेटाबेस और उपयोगकर्ता सफलतापूर्वक बनाया और जोड़ा गया

किया हुआ! आपने एक नया डेटाबेस और उपयोगकर्ता सफलतापूर्वक बनाया है। यह चरण 2 समाप्त होता है.

3. अंतिम विन्यास (वर्डप्रेस 5 मिनट स्थापना)

अब जब हमने इंस्टॉलेशन प्रक्रिया पूरी कर ली है, तो प्रसिद्ध को चलाने दें पाँच मिनट वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन. अपने डोमेन (और cPanel के माध्यम से नहीं) के माध्यम से अपने वर्डप्रेस निर्देशिका पर सिर। हमारे मामले में, यह होगा yoursite.com/ourwpsite. यह इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को लॉन्च करेगा.

पहले चरण में, आगे बढ़ने के लिए अपनी पसंदीदा भाषा चुनें.

WordPress 5 मिनट 2 शुरुआत स्थापित करें

यदि आपकी wp-config.php फ़ाइल लेखन योग्य नहीं है तो यह कुछ समस्या निवारण जानकारी है। ज्यादातर मामलों में स्थापना बिना किसी हिचकी के समाप्त होनी चाहिए.

वर्डप्रेस 5 मिनट स्थापित 3 डेटाबेस विवरण दर्ज करें

वर्डप्रेस के 5 मिनट की स्थापना में डेटाबेस और उपयोगकर्ता की जानकारी दर्ज करना

अंतिम चरण से डेटाबेस की जानकारी दर्ज करें। सुनिश्चित करें कि आपकी तालिका उपसर्ग नहीं है ”wp_“हैकर्स के लिए आपकी वेबसाइट पर हमला करना मुश्किल हो जाता है। उदाहरण के लिए, हमने उपयोग किया है ”wpe_“। जब आप एक अल्फ़ान्यूमेरिक मान चुनते हैं तो यह सबसे अच्छा होता है.

वर्डप्रेस 5 मिनट इंस्टॉल 4 रन इंस्टॉलेशन

पर क्लिक करें स्थापना चलाएँ सेटअप प्रक्रिया शुरू करने के लिए.

वर्डप्रेस 5 मिनट 5 साइट सेटअप जानकारी स्थापित करें

यदि आप उपरोक्त स्क्रीन देखते हैं, तो इसका मतलब है कि वर्डप्रेस सफलतापूर्वक स्थापित किया गया है। अगला भाग सरल है, लेकिन जरूरी.

  • इस वर्डप्रेस सेटअप के लिए उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और अपना ईमेल पता दर्ज करें। इन विवरणों को अपने पीसी में सहेजें.
  • एक बार महत्वपूर्ण कदम है एक उपयोगकर्ता नाम के रूप में व्यवस्थापक का उपयोग करने के लिए नहीं, जैसा कि हमारे वर्डप्रेस सुरक्षा गाइड में कहा गया है.
  • चूंकि यह एक अस्थायी प्रयोगात्मक वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन है, अक्षम खोज इंजन इंडेक्सिंग। जब आप किसी नई साइट के साथ काम कर रहे हों तो आपको भी ऐसा ही करना चाहिए। अपनी साइट में कुछ सामग्री होने पर आप इसे सक्षम कर सकते हैं.
वर्डप्रेस 5 मिनट 6 पूर्ण स्थापित करें

वर्डप्रेस सफलतापूर्वक स्थापित, कॉन्फ़िगर और उपयोग के लिए तैयार है

किया हुआ। हमने सफलतापूर्वक WordPress स्थापित कर लिया है 100% मैन्युअल रूप से.

नया वर्डप्रेस साइट डैशबोर्ड

बोनस: cPanel में सॉफ्टक्यूलस के साथ वर्डप्रेस मैन्युअल रूप से इंस्टॉल करें

अधिकांश साझा होस्टिंग कंपनियाँ cPanel के साथ सॉफ्टेकुलस नामक एक स्वचालित स्क्रिप्ट इंस्टॉलर प्रदान करती हैं। Google Play Store या App Store की तरह Softaculous के बारे में सोचें। सॉफ्टाकुलस स्टोर कई ऐप (सॉफ्टवेयर या स्क्रिप्ट के रूप में भी जाना जाता है) प्रदान करता है जिसे कुछ ही क्लिक के साथ इंस्टॉल किया जा सकता है। वर्डप्रेस एक ऐसे सीएमएस सॉफ्टवेयर का एक उदाहरण है जिसे सॉफ्टेकुलस का उपयोग करके कुछ ही क्लिक में स्थापित किया जा सकता है। आइए देखें कैसे:

cpanel का उपयोग करके सॉफ्टाकुलस ऐप इंस्टॉलर लॉन्च करना

हम cPanel में लॉग इन करके और Softaculous को लॉन्च करके शुरू करते हैं.

1. WordPress का चयन करें

softaculous cpanel 1 के साथ वर्डप्रेस स्थापित करें

अगला, हम सॉफ्टक्यूलस का उपयोग करके इंस्टॉल करने के लिए वर्डप्रेस सीएमएस का चयन करते हैं। यदि आपका सॉफ्टेकुलस मेरे जैसा नहीं है, तो आप जाने के लिए शीर्ष-बाएँ मेनू का उपयोग कर सकते हैं ब्लॉग> वर्डप्रेस.

softaculous cpanel 2 के साथ अब वर्डप्रेस स्थापित करें

सॉफ्टक्यूलस के साथ वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू करना

पर क्लिक करें अभी स्थापित करें वर्डप्रेस की एक नई स्थापना बनाने के लिए। इसके अतिरिक्त, आप का उपयोग कर सकते हैं मेरी एप्प्स सॉफ्टक्यूलस का उपयोग करके किए गए वर्डप्रेस की सभी मौजूदा स्थापनाओं को देखने का विकल्प.

2. सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करें

सॉफ्टक्यूलस cpanel 3 के साथ वर्डप्रेस स्थापित करें स्थान की जानकारी 2 स्थापित करें

सॉफ्टेकुलस में वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन स्थान सेटिंग्स

अब हम इस स्टेप में वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन डिटेल्स को कॉन्फ़िगर करते हैं.

  • ज्यादातर मामलों में, आप को छोड़ने जा रहे हैं निर्देशिका खाली मैदान। इस तरह, वर्डप्रेस आपके आधार डायरेक्टरी में उपलब्ध होगा.
  • प्रोटोकॉल HTTPS होना चाहिए.
  • यदि आपकी साइट में उप-डोमेन हैं, तो आप इसे से चुन सकते हैं डोमेन चुनें विकल्प.

इस जानकारी को दर्ज करने पर, हम अगले चरण पर जाते हैं.

सॉफ्टक्यूलस cpanel 4 साइट जानकारी के साथ वर्डप्रेस स्थापित करें

इस अनुभाग में, हम अपने वर्डप्रेस साइट का नाम, विवरण, व्यवस्थापक उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और ईमेल दर्ज करते हैं। एक अतिरिक्त सुरक्षा उपाय के रूप में, अपने उपयोगकर्ता नाम के रूप में व्यवस्थापक का उपयोग नहीं करना याद रखें। अगले भाग पर स्क्रॉल करें.

सॉफ्टक्यूलस सेपेल 5 उन्नत विकल्पों के साथ वर्डप्रेस स्थापित करें

इस अनुभाग में, डेटाबेस का नाम और तालिका उपसर्ग दर्ज करें। चिंता न करें, हमें डेटाबेस और उपयोगकर्ता बनाने की आवश्यकता नहीं है। सॉफ्टेकुलस स्वचालित रूप से हमारे लिए करेगा!

  • इस स्थापना के लिए स्वचालित अपडेट सक्षम करने के लिए आप ऑटो अपग्रेड वर्डप्रेस थीम्स और प्लगइन्स विकल्प भी चुन सकते हैं। मैं इस सुविधा को सक्षम करने की सलाह दूंगा.
  • हम भी स्थापित सीमा लॉगिन प्रयास एक अतिरिक्त सुरक्षा उपाय के रूप में प्लगइन। प्लगइन मूल रूप से तीन असफल लॉगिन प्रयासों के बाद 15 मिनट के लिए एक आईपी से लॉगिन प्रयासों को अवरुद्ध करता है.

एक बार हो जाने के बाद, आप वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन शुरू कर सकते हैं इंस्टॉल.

सॉफ्टक्यूलस cpanel 6 प्रोसेसिंग के साथ वर्डप्रेस स्थापित करें

सॉफ्टक्यूलस तब प्रस्तुत जानकारी की पुष्टि करता है और स्थापना प्रक्रिया शुरू करता है। यह आमतौर पर एक मिनट से भी कम समय लेता है.

सॉफ्टाकुलस कोपल 7 के साथ वर्डप्रेस स्थापित करें

सॉफ्टक्यूलस के वर्डप्रेस को सफलतापूर्वक इंस्टॉल करने के बाद, आपको उपरोक्त स्क्रीन के साथ बधाई दी गई है। यही है, वर्डप्रेस को सॉफ्टेकुलस का उपयोग करके सफलतापूर्वक स्थापित किया गया है.

क्यों Softaculous का उपयोग करें (या अन्य स्वचालित स्क्रिप्ट इंस्टॉलर्स)?

वर्डप्रेस स्थापित करने के लिए सॉफ्टेकुलस का उपयोग करने का सबसे बड़ा लाभ अंतर्निहित सुविधा है। मैनुअल इंस्टॉलेशन प्रक्रिया के विपरीत, हमें केवल प्रासंगिक साइट जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता है और सॉफ्टेकुलस बाकी की देखभाल करता है। नई थीम या प्लगइन आज़माने के लिए त्वरित वेबसाइट बनाने के लिए यह बहुत उपयोगी है.

हालाँकि, एक चीज की कमी है वह है कॉन्फ़िगरेशन प्रक्रिया के दौरान खोज इंजन दृश्यता को अक्षम करना। इसलिए, वर्डप्रेस इंस्टॉल होने के बाद, आपको खोज इंजन दृश्यता को लॉगिन और अक्षम करना चाहिए। यह सुनिश्चित करता है कि आपके डोमेन के मौजूदा एसईओ स्कोर में बाधा न आए.


हम आशा करते हैं कि आपने इस “मूल बातें वापस” ट्यूटोरियल का आनंद लिया है जितना मैंने इसे लिखने में आनंद लिया है! यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया हमें एक टिप्पणी दें या मुझे @souravify पर ट्वीट करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें.

अगर आपको लगता है कि मेरे पास एक कदम नहीं है या हमारे लिए कोई सुझाव है; कृपया हमें बताएं। हमे आपसे सुनने में ख़ुशी होगी!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map