कैसे अपने स्टेटिक HTML वेबसाइट को वर्डप्रेस में स्थानांतरित करें

वर्डप्रेस दिन के साथ तेजी से लोकप्रिय हो रहा है, यह केवल स्पष्ट है कि अधिक लोग बैंडवागन पर कूदेंगे। वर्डप्रेस के लिए एक महान कदम अपनाने जबकि किया जाता है, तो इसका मतलब यह है कि आप अपने HTML वेबसाइट अलविदा चुंबन करना होगा करता है? जब आप वर्डप्रेस पर जाते हैं तो क्या आपको वास्तव में शुरू करना चाहिए? नहीं। आप अपनी HTML वेबसाइट को सामग्री, डिज़ाइन और यहां तक ​​कि SEO रैंकिंग को बनाए रखते हुए आसानी से वर्डप्रेस पर माइग्रेट कर सकते हैं। बहुत अच्छा लगता है.


इसे वहां ले जाने से पहले, मैं एक बात की वकालत करना चाहूंगा: यदि आपके पास अपनी वेबसाइट को फिर से प्लेटफ़ॉर्म करने के लिए एक मजबूत कारण (जैसे कोई ब्लॉग आदि जोड़ना) नहीं है, तो बस इसे छोड़ दें। अन्यथा, वर्डप्रेस को अपनाने के लिए स्वतंत्र महसूस करें और उन सभी शानदार विशेषताओं का लाभ उठाएं जिनके लिए प्लेटफॉर्म सबसे अच्छा जाना जाता है। इस तरह से, आज की पोस्ट HTML वेबसाइट को वर्डप्रेस पर माइग्रेट करने के विषयों को कवर करेगी। हम आपकी योजना पर ध्यान देंगे और वास्तव में आपकी साइट को वर्डप्रेस में माइग्रेट करेंगे.

अपनी वेबसाइट को वर्डप्रेस पर ले जाना: योजना

वर्डप्रेस-पोस्ट-शेड्यूलिंग

अनुभव के माध्यम से, मैंने जीवन में एक अमूल्य पाठ सीखा है: बिना किसी ठोस योजना के कभी भी कुछ भी सफल नहीं होता है। अपनी HTML वेबसाइट को WordPress पर स्थानांतरित करने के लिए, इसलिए, आपको एक शानदार योजना की आवश्यकता है। अपनी योजना बनाते समय ध्यान रखने योग्य कुछ बातें निम्नलिखित हैं:

  • क्या आप अपने मौजूदा डोमेन नाम को बनाए रखेंगे या एक अलग नाम बनाएंगे? सुझाव: आप वर्डप्रेस को एक उप-निर्देशिका में भी स्थापित कर सकते हैं अर्थात् yourdomain.com/wordpress/ और बाद में निर्देशिका को डोमेन को इंगित करें
  • क्या आपकी वर्तमान URL संरचना बदल जाएगी? यह हर समय होता है, इसलिए माइग्रेशन के बाद अपने पुराने URL को रीडायरेक्ट करने के लिए तैयार हो जाएं
  • आप नई साइट पर कितनी सामग्री (पृष्ठ, पोस्ट, चित्र, जावास्क्रिप्ट फ़ाइलें आदि) ले जाएंगे? सामग्री की कम मात्रा को मैन्युअल रूप से स्थानांतरित किया जा सकता है लेकिन आपको उच्च मात्रा की सामग्री को स्थानांतरित करने के लिए विशिष्ट उपकरणों की आवश्यकता होगी
  • क्या आपकी वर्तमान HTML वेबसाइट बाहरी सेवाओं का उपयोग करती है? क्या इन सेवाओं के लिए वर्डप्रेस प्लगइन्स हैं? आप माइग्रेशन के बाद तृतीय-पक्ष सेवाओं को कैसे एकीकृत करेंगे?
  • क्या आपको मौजूदा प्रशासनिक टूल को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है या वर्डप्रेस में बराबर उपकरण हैं?
  • क्या आप वेब होस्ट बदल रहे हैं? वर्डप्रेस से माइग्रेट करते समय वेबसाइट के मालिकों के लिए वेब होस्ट बदलना आम बात है। सुनिश्चित करें कि आपका वेब होस्ट आपकी वर्डप्रेस जरूरतों को समायोजित करेगा। हम WPEngine प्रबंधित WordPress होस्टिंग का उपयोग करते हैं, प्यार करते हैं और सलाह देते हैं.

दिन के अंत में, आपकी मिशन योजना को विस्तार करना चाहिए कि आप कैसे होंगे:

  1. एक परीक्षण डोमेन या उप-निर्देशिका बनाएँ
  2. वर्डप्रेस स्थापित करें
  3. मौजूदा HTML साइट से सामग्री आयात करें
  4. नई वर्डप्रेस साइट डिज़ाइन करें (वर्डप्रेस थीम चुनना या स्क्रैच से रीडिज़ाइन करना कुछ उपलब्ध विकल्पों में से हैं)
  5. आवश्यक WordPress plugins स्थापित करें
  6. अपनी साइटों का बैकअप लें (HTML और WordPress दोनों)
  7. टूटे लिंक के साथ सौदा
  8. प्रत्यक्ष जाना

इससे पहले कि हम आपकी HTML साइट (केवल एहतियात के रूप में) का बैकअप लेना याद रखें, और कृपया ध्यान दें कि यदि आप क्या कर रहे हैं, तो आप आराम से अपनी HTML साइट के साथ छेड़छाड़ नहीं करेंगे। साथ ही, आपके पास इस ट्यूटोरियल से अपने लाभ को अधिकतम करने के लिए वर्डप्रेस के साथ एक परिचित परिचित होना चाहिए। स्थायी पुनर्निर्देश, सीएमएस, .htaccess आदि जैसे शब्द और वाक्यांश आपको डराने नहीं चाहिए। अगर जरूरत हो तो कुछ शोध करें। अब कागज की एक शीट पर, या एवरनोट में कहीं भी अपनी योजना बनाएं और अगले भाग के लिए तैयार हो जाएं.

अपनी वेबसाइट को वर्डप्रेस में कैसे स्थानांतरित करें

हाथ में एक मूल योजना के साथ, यह आसान भाग के लिए समय है। अपनी उंगलियों को फ्लेक्स करें और हमें वर्डप्रेस सेट करके शुरू करें.

वर्डप्रेस सेट करना

वर्डप्रेस 4.0 बेनी रिलीज़

यह सबसे आसान हिस्सा है, चाहे आप स्थानीय स्तर पर या अपने होस्टिंग प्रदाता के साथ वर्डप्रेस स्थापित कर रहे हों। वर्डप्रेस को स्थानीय रूप से स्थापित करने के लिए पूर्वगामी कथन से जुड़े गाइड का पालन करें। वर्डप्रेस को एक वेब होस्ट के साथ इंस्टॉल करना सरल और सीधा है, मैं आपसे किसी भी परेशानी में चलने की उम्मीद नहीं करता। अधिकांश मेजबानों के पास आसान 1-क्लिक इंस्टॉलेशन विकल्प हैं, या प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग के मामले में वे आपके लिए पहले से ही वर्डप्रेस स्थापित कर चुके हैं। यदि आप अटक जाते हैं, तो अपने वेब होस्ट से संपर्क करने में संकोच न करें.

आप एक अलग डोमेन पर वर्डप्रेस स्थापित करने के लिए चुन सकते हैं या खुद की एक निर्देशिका में – चुनाव आपका है। के लिए जाओ सेटिंग्स -> पढ़ना अपने WordPress व्यवस्थापक स्क्रीन और जाँच में (टिक) इस साइट को सूचीबद्ध करने से खोज इंजन को हतोत्साहित करो में खोज इंजन दृश्यता अनुभाग। आप चाहते हैं कि खोज इंजन (और ग्राहक) विकास में रहते हुए भी आपकी वर्डप्रेस साइट को खोज सकें। एक बार वर्डप्रेस उठने और चलने का मतलब (आप अपनी नई वर्डप्रेस साइट को ब्राउज़र में देख सकते हैं), आप अगले भाग के लिए तैयार हैं: अपनी सामग्री को लाकर.

आयात सामग्री

यह थोड़ा मुश्किल है लेकिन फिर भी उल्लेखनीय है। अपने मौजूदा सामग्री को अपने नए वर्डप्रेस प्लेटफ़ॉर्म पर सफलतापूर्वक आयात करना कई कारकों पर निर्भर करता है:

  • क्या आपकी वर्तमान HTML साइट CMS उर्फ ​​सामग्री प्रबंधन प्रणाली पर चलती है?
  • क्या आपके और आपकी विशेष स्थिति के लिए आयात उपकरण (या स्क्रिप्ट) उपलब्ध हैं या आप सामग्री को मैन्युअल रूप से आयात करेंगे?
  • क्या आप उच्च मात्रा में सामग्री आयात करेंगे? मैन्युअल रूप से अधिक मात्रा में सामग्री आयात करना मानवीय त्रुटि के लिए बहुत जगह बना सकता है.

आइए हम उन विकल्पों पर गौर करें। यदि आपकी HTML साइट व्यावसायिक रूप से उपलब्ध CMS पर चलती है, तो आपके पास अपने निपटान में एक आयात उपकरण हो सकता है। आपको केवल टूल ढूंढना है, यहां और वहां कुछ बटन क्लिक करें और आपका काम पूरा हो गया है! किसी विशेष CMS से सामग्री आयात करने के लिए विशिष्ट विवरण के लिए, कृपया देखें वर्डप्रेस कोडेक्स में सामग्री पोस्ट आयात करना.

प्रश्न: मेरी HTML साइट में एक CMS है, लेकिन कोई आयात करने वाले उपकरण उपलब्ध नहीं हैं। क्या करें?
ए: यदि आपको कुछ भी पता नहीं है कि सामग्री को स्थानांतरित करने के लिए अपने बैकएंड डेवलपर को कॉल करें.

प्रश्न: मेरी HTML साइट CMS पर नहीं चलती है। क्या इसका मतलब यह है कि मेरा रोमांच यहीं समाप्त होता है?
ए: नहीं। इसका मतलब है कि आपको अपनी सामग्री को मैन्युअल रूप से आयात करना होगा। परंपरागत प्रतिलिपि तथा पेस्ट यहाँ काम आता है.

प्रश्न: मेरी HTML साइट CMS पर नहीं चलती है और मेरे पास सामग्री की मात्रा अधिक है। में क्या करूंगा?
ए: अपनी आस्तीन ऊपर रोल और काम करने के लिए मिलता है। आप थोड़ी देर के लिए कॉपी और पेस्ट करेंगे, इसलिए कॉफी का एक बड़ा मग भी प्राप्त करें। या बुलेट को काटने और काम करने के लिए एक फ्रीलांसर को किराए पर लें। आजकल, फ्रीलांस लेबर बहुत हो रही है, इसलिए आपको इस संबंध में कवर करना चाहिए। बस सतर्क रहें – हम यहां आपकी वेबसाइट, आपकी आय स्ट्रीम के बारे में बात कर रहे हैं.

मैन्युअल रूप से सामग्री आयात करने पर, सुनिश्चित करें कि आप इसका उपयोग करते हैं सादे पाठ के रूप मे पेस्ट करें सामग्री को वर्डप्रेस पर कॉपी करने के लिए, या प्रत्येक पोस्ट के “टेक्स्ट” साइड में पेस्ट करें ताकि गलती से भी आपके किसी भी फॉर्मेटिंग पर ट्रांसफर न हो। उसके शीर्ष पर, सुधार पर कुछ काम करने के लिए तैयार रहें। यदि आवश्यक हो तो अपनी सामग्री को जोड़ने या घटाने का यह मौका लें। आप पुरानी सामग्री को जानते हैं, युक्तिसंगत, समेकित या पुन: उपयोग करते हैं। यह भी ध्यान रखें कि मैन्युअल रूप से सामग्री आयात करने से आपको पहले वर्डप्रेस (मुखपृष्ठ, ब्लॉग, के बारे में, आदि) में संबंधित पेज बनाने होंगे। इसके अलावा, आपको अपने कंप्यूटर से सभी छवियों और अन्य प्रासंगिक फ़ाइलों को अपलोड करने की आवश्यकता होगी.

ध्यान दें: सभी मौजूदा और नए URL पर नज़र रखें। आपको अपनी एसईओ रैंकिंग को बनाए रखने के लिए पुराने URL को पुनर्निर्देशित (या संपादित करना) करना होगा और अपनी वर्डप्रेस साइट के साथ 404-त्रुटि-मुक्त अनुभव प्रदान करना होगा। आप एक सरल स्प्रेडशीट दस्तावेज़ का उपयोग करके सभी URL का ट्रैक रख सकते हैं.

अपनी सामग्री को माइग्रेट करने के बाद, नीचे उपलब्ध वर्डप्रेस मेनू सुविधा का उपयोग करके एक नेविगेशन मेनू बनाएं सूरत -> मेनू. यह आसान और मजेदार होना चाहिए। मेरा मानना ​​है कि कुछ पृष्ठों वाली एक छोटी वेबसाइट है, इसलिए सामग्री की मात्रा कम है। इसलिए सामग्री आयात करना, कुछ दिन नहीं बल्कि कुछ सेकंड का समय लगता है। अगले भाग में आपकी नई वर्डप्रेस साइट को नेत्रहीन रूप से डिजाइन करना शामिल है.

आपका वर्डप्रेस साइट डिजाइन करना

चुनने एक नई वर्डप्रेस-विषय

आपके नए वर्डप्रेस प्लेटफ़ॉर्म में सामग्री के साथ, यह आपकी वेबसाइट को एक अच्छा रूप देने का समय है। यदि आप अपना डिज़ाइन बदलना चाहते हैं, तो यही वह समय है जब आप इसे करना चाहते हैं। आपके लिए कई रास्ते खुले हैं:

  • आप स्क्रैच से वर्डप्रेस थीम विकसित कर सकते हैं
  • आप से एक विषय डाउनलोड कर सकते हैं वर्डप्रेस, थीमफ़ॉरेस्ट या यहां तक ​​कि हमारे स्वयं के मुफ्त थीम अनुभाग
  • आप एक मुफ्त थीम ले सकते हैं और इसे कांटा कर सकते हैं
  • आप वर्डप्रेस थीम फ्रेमवर्क का उपयोग कर सकते हैं
  • आप अपने मौजूदा HTML टेम्पलेट को वर्डप्रेस थीम में बदल सकते हैं
  • आप बहु-उद्देश्य और उत्तरदायी कुल वर्डप्रेस विषय खरीद सकते हैं-

अब तक का सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपनी पसंद का विषय खोजें और इसे स्थापित करें। यदि वर्डप्रेस का उपयोग करते हुए यह आपका पहला विषय है, तो यह आपका सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। मान लें कि आपका डिज़ाइन तैयार है और काम कर रहा है, यह सभी कार्यक्षमता को बहाल करने का समय है। यह वह जगह है जहाँ वर्डप्रेस प्लगइन्स अंदर आते हैं.

आवश्यक WordPress प्लगइन्स इंस्टॉल करना

वर्डप्रेस प्लगइन्स कोड जोड़ने के लिए

एक महान प्लगइन प्रणाली के साथ वर्डप्रेस जहाज जो आपको किसी भी वेबसाइट को सुपरचार्ज करने के लिए बहुत सारे विकल्प और कार्यक्षमता प्रदान करता है। आप एक वर्डप्रेस प्लगइन का उपयोग करके आसानी से अपने HTML वेबसाइट में किसी भी कार्यक्षमता को दोहरा सकते हैं। उनमें से बहुत सारे हैं (प्लगइन्स), दोनों मुफ्त और प्रीमियम, लेकिन अगर आप वास्तव में वह नहीं पा रहे हैं जो आप खोज रहे हैं, तो एक बनाएं और इसे दुनिया के साथ साझा करें। इसे बेचो, मुफ्त में दे दो – जो भी हो। जबकि आपकी ज़रूरतें आपकी वेबसाइट और व्यक्तिगत पसंद के आधार पर अलग-अलग हो सकती हैं, यहाँ एक सौ (100) से अधिक वर्डप्रेस प्लगइन्स हैं जो आपको प्राप्त करने और चलाने के लिए हैं:

  • 25+ सर्वश्रेष्ठ सोशल मीडिया प्लगइन्स
  • 20 महान व्यवस्थापक वर्डप्रेस प्लगइन्स
  • 2014 के लिए 40 मस्ट-वर्डप्रेस प्लगइन्स
  • 2014 के 20 सर्वश्रेष्ठ ई-कॉमर्स प्लगइन्स
  • सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस सदस्यता प्लगइन्स
  • 10 BuddyPress प्लगइन्स आपके पास होना चाहिए (हैलो-ओ-ओ, क्या आपकी मौजूदा HTML साइट एक सामाजिक नेटवर्क है?)
  • शीर्ष 10 वर्डप्रेस प्रफुल्लता फिल्टर और स्पैम अवरोधक प्लगइन्स

अनुस्मारक: केवल वही प्लगइन स्थापित करें जो आपने अपने वर्डप्रेस पेज लोड समय को कम करने में मदद करने के लिए एक प्रतिष्ठित स्रोत से डाउनलोड किया है। खराब कोडित प्लगइन्स आपकी साइट को धीमा कर सकते हैं, जो एक असली बमर है.

आपकी नई वर्डप्रेस वेबसाइट लॉन्च करने के लिए लगभग तैयार है। हमारे पास अभी कुछ और कदम हैं। आगे बढ़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि सभी लिंक काम कर रहे हैं। हम न तो संभावित ग्राहकों को 404 त्रुटि पृष्ठों पर समाप्त करना चाहते हैं और न ही ओह-इतनी कीमती Google रैंकिंग खोना चाहते हैं.

वर्डप्रेस में रीडायरेक्टिंग लिंक

सरल-301-रीडायरेक्ट

वर्डप्रेस में आपकी सामग्री के साथ, कार्यक्षमता बहाल हो गई और आपकी नई वर्डप्रेस साइट बहुत अच्छी लग रही है, आप केवल एक अन्य समस्या में भाग सकते हैं: टूटी हुई लिंक। टूटे हुए लिंक आपके माइग्रेशन प्रक्रिया से सभी खुशी चुरा सकते हैं, और बाद में संभावनाओं को दूर भेज सकते हैं, इसलिए आपको बहुत सावधान रहना होगा। हम एक पुनर्निर्देशन प्लगइन का उपयोग करने की सलाह देते हैं। यह प्रक्रिया को व्यावहारिक रूप से दर्द रहित बनाता है। कुछ अच्छे विकल्पों में शामिल हैं सरल 301 पुनर्निर्देश या पुनर्निर्देशन प्लगइन. आपके सभी लिंक पुनर्निर्देशित करने के बाद, यह सुनिश्चित करने का समय है कि वे काम कर रहे हैं। कैसे? उपयोग टूटी लिंक चेकर वर्डप्रेस प्लगइन. हमारे पास इस प्लगइन का उपयोग करने के लिए एक महान मार्गदर्शक है जो आपको दिखाता है कि हमेशा के लिए टूटे हुए लिंक को कैसे हटाया जाए.

यदि आप वास्तव में अपनी नई साइट में खुदाई करना चाहते हैं, तो आप .htaccess फ़ाइल को संपादित करके अपने लिंक को मैन्युअल रूप से पुनर्निर्देशित कर सकते हैं (लेकिन यह विशेष रूप से यदि आपके पास कई पृष्ठ हैं तो बोझिल साबित हो सकते हैं)। हालाँकि, यदि आप वास्तव में .htaccess रास्ते पर जाना चाहते हैं, तो यहाँ पर पुनर्निर्देशन कोड है जिसे आपकी .htaccess फ़ाइल में जोड़ा जाएगा:

रीडायरेक्ट 301 /about.html http://yourdomain.com/about/
पुनर्निर्देशित 301 / कॉन्टेक्ट। Html http://yourdomain.com/contact/
पुनर्निर्देशित 301 /example.html http://yourdomain.com/example/

याद रखें कि आपके स्रोत URL को पृष्ठ फ़ाइल नाम होना चाहिए और गंतव्य URL को पूर्ण URL, http: // शामिल होना चाहिए। यदि आपके पास उप-निर्देशिका में रहने वाले पृष्ठ हैं, तो उप-निर्देशिका नाम शामिल करना न भूलें। उदाहरण के लिए:

रीडायरेक्ट 301 /folder/page.html http://yourdomain.com/page/

अपने डोमेन को नई वर्डप्रेस साइट पर इंगित करना

यदि आपकी साइट कभी भी नहीं दिखेगी, तो आपकी साइट पर माइग्रेट करने में घंटों बिताने का क्या फायदा है? नई साइट पर अपने डोमेन को इंगित करें। मैं विवरणों में नहीं जाऊंगा क्योंकि वर्डप्रेस कोडेक्स में उस कवर पर एक शानदार लेख है पहले से मौजूद उप-निर्देशिका इंस्टॉलेशन का उपयोग करना – अगर आपने वर्डप्रेस को सब-डायरेक्टरी में इंस्टॉल किया है तो इस गाइड का इस्तेमाल करें.

यदि आपने एक अलग डोमेन या परिवर्तित होस्ट पर वर्डप्रेस स्थापित किया है, तो आपको अपने डोमेन के लिए अपने नाम सर्वर को अपडेट करना होगा। यदि आप क्लाउडफ़ेयर जैसे किसी तृतीय-पक्ष CDN का उपयोग करते हैं, तो आपको अपने DNS रिकॉर्ड्स को अपडेट करना होगा। इसमें आमतौर पर आपके ए रिकॉर्ड को संपादित करना शामिल है, एक प्रक्रिया जो एबीसी के रूप में आसान है.

अंतिम स्वीप…

थम्स अप!

अंत में अपनी नई वर्डप्रेस संचालित साइट को फिर से टूटे हुए लिंक के लिए दुनिया की जांच के लिए जारी करने से पहले, अपने मुख्य पृष्ठों की समीक्षा करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें ठीक से स्वरूपित किया गया है और जांचें कि सभी कार्यक्षमता को पुनर्स्थापित किया गया है (उदाहरण के लिए आपका स्टोर, फोरम, आदि)। अपने क्रमांकन सेट करें (पर जाएं) सेटिंग्स -> पेरालिंक्स), विश्लेषिकी, अपनी साइट को खोज इंजन के लिए दृश्यमान बनाएं और अपनी पुरानी HTML साइट का बैकअप लें। यह पोस्ट एक मौजूदा HTML वेबसाइट को वर्डप्रेस पर माइग्रेट करने के लिए एक सामान्य गाइड है। पोस्ट बहुत बड़ी वेबसाइटों के लिए अभिप्रेत नहीं है। यदि आपके कोई प्रश्न हैं या आप योगदान करना चाहते हैं, तो कृपया नीचे टिप्पणी अनुभाग का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें!

इसके बजाय HTML टेम्पलेट्स को वर्डप्रेस थीम में बदलना चाहते हैं? HTML से वर्डप्रेस थीम बनाने के तरीके पर हमारी ट्यूटोरियल श्रृंखला देखें.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map