वर्डप्रेस में Google फोंट कैसे जोड़ें

वर्डप्रेस में Google फोंट कैसे जोड़ें

अपनी वेबसाइट के डिज़ाइन और व्यावसायिकता को नाटकीय रूप से बेहतर बनाने का एक तरीका है महान फोंट का उपयोग करना.


ज्यादातर लोग अपनी वेबसाइट पर उपयोग किए जाने वाले फ़ॉन्ट को दूसरा विचार कभी नहीं देते हैं। हालाँकि, यदि आप अपना स्वयं का विषय विकसित कर रहे हैं या आपके द्वारा वर्तमान में स्थापित थीम का संपादन कर रहे हैं, तो अच्छा फ़ॉन्ट चयन प्रक्रिया का एक बड़ा हिस्सा होना चाहिए.

अपनी वेबसाइट के लिए एक फ़ॉन्ट या फ़ॉन्ट संयोजन का चयन करना एक सरल और स्पष्ट रूप से काफी उबाऊ कार्य हुआ करता था। आपके लिए उपयोग करने के लिए बहुत कम वेब सुरक्षित फोंट उपलब्ध थे, लेकिन अब बड़ी संख्या में वेब अनुकूलित फोंट लगातार बनाए जाने से, यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि किन लोगों का उपयोग करना है.

के निर्माण के साथ Google फ़ॉन्ट्स और अब आपके लिए उपलब्ध 900+ फ़ॉन्ट परिवार एक अच्छा फ़ॉन्ट चुनने की प्रक्रिया और भी जटिल है। हालाँकि, पिछले कुछ वर्षों में Google फ़ॉन्ट्स के आसपास के विकास ने आपके द्वारा अब तक की गई किसी भी पसंद को लागू करना आसान बना दिया है.

मुझे Google फ़ॉन्ट्स का उपयोग क्यों करना चाहिए?

Google फ़ॉन्ट्स आज वेब पर आपके लिए उपलब्ध सबसे बड़े फ़ॉन्ट संसाधनों में से एक बन गया है.

न केवल आपके उपयोग के लिए 900 से अधिक फ़ॉन्ट परिवार हैं, उनमें से सभी खुले स्रोत वाले फोंट हैं जिन्हें किसी के द्वारा बनाया और बढ़ाया जा सकता है.

फोंट बनाने वाले डिजाइनरों को अपने विचार को Google की निर्देशिका में शामिल करने के लिए एक विचार प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। इसका मतलब है कि दुनिया भर के हजारों डिजाइनरों की पहुंच होने के साथ ही, फोंट को निर्देशिका में जोड़े बिना यह सुनिश्चित नहीं किया जा सकता है कि वे पूर्ण और वेब अनुकूलित हैं।.

अतीत में अलग-अलग फोंट का उपयोग करने का मतलब था कि लोगों को अपने कंप्यूटर पर स्थापित किया गया था ताकि ब्राउज़र उन्हें ठीक से प्रदर्शित कर सके। Google फोंट के साथ सभी फोंट सीधे Google निर्देशिका से यह सुनिश्चित करते हैं कि वे किसी भी ब्राउज़र के साथ व्यावहारिक रूप से किसी भी मशीन पर काम करेंगे। यह विकासशील वेबसाइटों के लिए डिज़ाइन की स्वतंत्रता की अभूतपूर्व मात्रा को खोलता है.

मैं अपनी वेबसाइट पर Google फ़ॉन्ट्स का उपयोग कैसे करूं?

कुछ वर्डप्रेस थीम जैसे कि कुल वर्डप्रेस थीम में आपके Google फोंट को आसानी से बदलने के लिए थीम में निर्मित विकल्प शामिल हैं। बस नेविगेट करने के लिए कस्टमाइज़र और पर क्लिक करें टाइपोग्राफी पूरे विषय के तत्वों के लिए मुख्य फ़ॉन्ट, फ़ॉन्ट आकार, फ़ॉन्ट वजन और यहां तक ​​कि पंक्ति रिक्ति संपादित करने के लिए टैब.

कुल थीम फ़ॉन्ट विकल्प

हालाँकि, यदि आप एक अलग विषय का उपयोग कर रहे हैं, तो आप Google फ़ॉन्ट्स को मैन्युअल रूप से जोड़ सकते हैं या एक प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं.

वर्डप्रेस प्लगइन्स Google फ़ॉन्ट्स जोड़ने के लिए

आपकी साइट पर Google फ़ॉन्ट्स जोड़ने के लिए सबसे अच्छा मुफ्त प्लगइन्स में से एक है, मुफ्त आसान Google फ़ॉन्ट्स प्लगइन का उपयोग करके जिसे आप वर्डप्रेस रिपॉजिटरी से डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि डाउनलोड करने के लिए सबसे आसान आसान आपके वर्डप्रेस डैशबोर्ड से है। बस अपनी वर्डप्रेस साइट पर लॉग इन करें और जाएं प्लगइन्स> नया जोड़ें. फिर बस त्वरित और आसान स्थापना के लिए “आसान Google फ़ॉन्ट्स” खोजें.

जानकारी और DownloadView डेमो

साइट पर अपने फोंट को कस्टमाइज़ करने के लिए एक और बढ़िया प्लगइन येलो पेंसिल लाइव सीएसएस एडिटर प्लगइन है (जो हमारे न्यू यॉर्क थीम थीम में मुफ्त में शामिल है)। इस प्लगइन का लाभ यह है कि यह न केवल आपको एक आसान क्लिक-एंड-एडिट विधि के माध्यम से अपनी वेबसाइट के फोंट को बदलने देता है। आप अपने सभी वर्डप्रेस थीम के रंग, फ़ॉन्ट आकार, फ़ॉन्ट वजन, पैडिंग, मार्जिन… आदि को भी अनुकूलित कर सकते हैं.

मुझे कौन सी फ़ॉन्ट्स का उपयोग करना चाहिए?

Google फ़ॉन्ट्स निर्देशिका की सबसे बड़ी ताकत आपके लिए जीवन को कठिन बना सकती है। इतनी बड़ी संख्या में फोंट उपलब्ध हैं जिनका उपयोग करना एक सभ्य फ़ॉन्ट संयोजन खोजना और चुनना एक चुनौती हो सकती है.

आपके द्वारा चुने गए फॉन्ट पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करेंगे कि आप अपने डिजाइन के साथ क्या संदेश दे रहे हैं। साइट के पाठकों की रुचि को पकड़ने के लिए फ़ॉन्ट का उपयोग किया जाता है। उनका उपयोग वेबसाइट के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान आकर्षित करने के लिए किया जाता है, और एक महान डिजाइनर वे उपयोग किए जाने वाले फ़ॉन्ट में बहुत सूक्ष्म अंतर के साथ चमत्कार कर सकते हैं.

एक बात जो आपको समझने की जरूरत है वह है फॉन्ट और टाइपफेस के बीच का अंतर। उन दो शब्दों को अक्सर और गलत तरीके से परस्पर विनिमय किया जाता है। एक फ़ॉन्ट अक्षरों, संख्या प्रतीकों, आदि का पूरा संग्रह होता है। उस संग्रह के डिज़ाइन का जिक्र करते समय आप इसे एक टाइपफेस कहेंगे.

फ़ॉन्ट वर्गीकरण

विभिन्न वर्गीकरण हैं जो टाइपफेस पर लागू किए जा सकते हैं। वे हैं: सेरिफ़, सेन्स सेरिफ़, डिस्प्ले, हैंडराइटिंग (या स्क्रिप्ट) और मोनोस्पेस। ऐसे अन्य भी हैं जो प्रिंट में उपयोग किए जाते हैं, हालांकि हमें अभी उनके साथ खुद को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है.

तो उनके बीच क्या अंतर हैं?

सेरिफ़ टाइपफेस में एक पूंछ होती है जो प्रत्येक वर्ण के किनारे पर लटकी होती है.

सेरिफ़ टाइपफेस

सान्स सेरिफ़ टाइपफेस में कोई पूंछ नहीं होती है.

सैंस सेरिफ़ टाइपफेस

प्रदर्शन टाइपफेस असामान्य और सजावटी हैं.

टाइपफेस प्रदर्शित करें

लिखावट टाइपफेस हाथ से लिखे हुए क्रेसिव या ब्लॉक राइटिंग की तरह दिखते हैं.

लिखावट टाइपफेस

अंततः, monospace फोंट चरित्र से बने होते हैं जो प्रत्येक स्थान की सटीक समान मात्रा को लेते हैं.

मोनोपेस टाइपफेस

फ़ॉन्ट्स वेब डिजाइन के लिए सर्वोत्तम अभ्यास

फोंट का उपयोग करने के लिए चुनते समय पालन करने के लिए कुछ सर्वोत्तम अभ्यास दिशानिर्देश हैं.

यह एक अच्छा विचार है दो अलग-अलग फोंट का उपयोग करने से बचें अपनी साइट डिजाइन में दो से अधिक फोंट को संतुलित करना मुश्किल हो सकता है। और एक साइट पर दो से अधिक टाइपफेस को मिलाकर गंभीर दृश्य समस्याएँ हो सकती हैं.

यदि आप दो अलग-अलग फ़ॉन्ट का उपयोग कर रहे हैं, उदाहरण के लिए एक शीर्षक के लिए और एक सामग्री के लिए, सुनिश्चित करें कि आप उन्हें एक ही प्रस्तावना वर्गीकरण से नहीं चुनते हैं। आईटी इस टाइपफेस को संयोजित करने के लिए सबसे अच्छा है. दूसरे शब्दों में, दो अलग-अलग सेरिफ़ फ़ॉन्ट या दो अलग-अलग सेन्स सेरिफ़ फ़ॉन्ट का उपयोग करने से बचें.

ऐसे फोंट हैं जो शीर्षक के लिए वास्तव में अच्छी तरह से काम करते हैं, लेकिन शरीर की सामग्री और इसके विपरीत के लिए आदर्श नहीं हैं। ऐसी साइटें हैं जो अपनी सामग्री के लिए फ़ॉन्ट का उपयोग करती हैं जिन्हें पढ़ना मुश्किल हो सकता है. सामग्री फोंट स्वच्छ और पढ़ने में आसान होना चाहिए जहाँ तक शीर्षक फोंट का उपयोग अधिकतम प्रभाव के लिए किया जाना चाहिए और अपनी साइट के विशिष्ट क्षेत्रों पर ध्यान आकर्षित करने के लिए.

वर्डप्रेस के लिए Google फ़ॉन्ट्स लपेटना

जैसा कि आप सराहना करना शुरू कर सकते हैं, अपनी वेबसाइट डिजाइन के लिए फोंट का चयन करना एक मुश्किल और शामिल प्रक्रिया हो सकती है। किसी भी दो फोंट को चुनने की तुलना में निर्णय के लिए बहुत कुछ है.

कई चीजें हैं जो आपको अपनी पसंद में सुनिश्चित करने का प्रयास करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपका हेडर वर्ग पदानुक्रम संतुलित है और हेडर टैग सापेक्ष आकार में कम हो जाते हैं.

अच्छी साइट डिजाइन और टाइपोग्राफी की आधी लड़ाई आपके फ़ॉन्ट विकल्पों के अनुरूप होना है। जिसमें फॉन्ट साइज, वेट और स्पेसिंग शामिल हैं। Google फ़ॉन्ट्स और Google टाइपोग्राफी प्लगइन का उपयोग करना इस पूरी प्रक्रिया को पहले से कहीं अधिक आसान बना देता है। इन संसाधनों के साथ पेशेवर और संतुलित टाइपोग्राफी होना अभी भी एक चुनौती है.

यदि आप अभी भी अपनी पसंद के विकल्पों के बारे में अनिश्चित हैं और जब आप अपने सभी विकल्पों के बीच के अंतरों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं, तो खो जाते हैं। यह समय हो सकता है कि एक पेशेवर डिजाइनर आपकी साइट पर एक नज़र डालें.

क्या आपने अपनी वेबसाइट पर Google फ़ॉन्ट्स लागू किया है? क्या आपने खरोंच से एक थीम बनाई है जिसमें Google फ़ॉन्ट्स शामिल हैं? हमें टाइपोग्राफी पर अपने विचार और नीचे दिए गए टिप्पणियों में अपने पसंदीदा फोंट सुनना बहुत पसंद है.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me