वर्डप्रेस के लिए Google टैग प्रबंधक कैसे सेटअप करें

वर्डप्रेस के लिए Google टैग प्रबंधक कैसे सेटअप करें

Google टैग प्रबंधक एक ऐसा शक्तिशाली उपकरण है जिसे इस पोस्ट पर शोध करते समय मुझे जानकारी की कमी के कारण याद किया गया था। ठीक है, प्रति se “जानकारी की कमी” नहीं है, लेकिन Google टैग प्रबंधक क्या है और क्या करता है, यह बताने के लिए उपलब्ध कुछ पोस्टों द्वारा स्पष्ट अक्षमता है।.


यदि आप Google टैग प्रबंधक के बारे में अधिक जानकारी की तलाश कर रहे हैं और इसे अपनी वर्डप्रेस साइट पर कैसे सेट करें, तो आगे नहीं देखें। क्योंकि आप सही जगह पर आए.

इस पोस्ट में, हम रूपरेखा देते हैं:

  • Google टैग प्रबंधक क्या है
  • आपको उपकरण का उपयोग करने की आवश्यकता क्यों है, और
  • मैन्युअल रूप से या प्लगइन का उपयोग करके इसे अपनी वर्डप्रेस साइट पर कैसे स्थापित किया जाए

उसके ऊपर, हम आपको किसी अन्य व्यक्ति की तरह टैग प्रबंधन प्रणाली के साथ क्या हासिल कर सकते हैं, इसका अंदाजा लगाने के लिए हम Google टैग प्रबंधक को प्रदर्शित करेंगे। हम ऐसा इसलिए कहते हैं क्योंकि कई अन्य टैग मैनेजमेंट सिस्टम मौजूद हैं जैसे कि टीलियम, क्यूबिट और एडोब एक्सपीरिएंस प्लेटफॉर्म केवल कुछ का उल्लेख करने के लिए लॉन्च.

इस तरह से, सीखने के लिए बहुत कुछ है ताकि हम सही में गोता लगा सकें.

Google टैग प्रबंधक क्या है?

Google टैग प्रबंधक आपकी डिजिटल ट्रैकिंग आवश्यकताओं के लिए एक बढ़िया उपकरण है। यह आपको अपने कोड को संपादित किए बिना अपनी वेबसाइट पर टैग तैनात करने की अनुमति देता है। ज्यादा अस्पष्ट? आपको एक स्पष्ट तस्वीर प्रदान करने के लिए, आइए हम पहले डिजिटल ट्रैकिंग के संदर्भ में एक टैग को परिभाषित करें.

एक टैग केवल जावास्क्रिप्ट कोड का एक टुकड़ा है जिसे आप अपनी साइट पर जोड़ते हैं ताकि आप ट्रैफ़िक एनालिटिक्स, विज्ञापन और अन्य चीज़ों के बीच लाइव चैट जैसी तृतीय-पक्ष सुविधाओं को सक्रिय कर सकें। कुछ मंडलियों में, टैग को वेब बीकन या ट्रैकिंग पिक्सेल के रूप में भी जाना जाता है.

टैग का एक अच्छा उदाहरण Google Analytics ट्रैकिंग कोड है जिसे आप अपनी साइट पर जोड़ते हैं, ताकि आप अपने ट्रैफ़िक को ट्रैक कर सकें.

एक टैग का पूरा उद्देश्य एनालिटिक्स और डिजिटल मार्केटिंग टूल के लिए विज़िटर डेटा एकत्र करना है। ऐसी टैग प्रदान करने वाली कंपनियां उदा। Google Analytics, AdWords, फेसबुक, लिंक्डइन आदि को टैग विक्रेताओं के रूप में जाना जाता है.

Google टैग प्रबंधक क्यों?

परंपरागत रूप से, आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट पर टैग लागू करने का मतलब था कि अपने कोड को मैन्युअल रूप से संपादित करना (या सीधे)। वर्डप्रेस पर, इसका मतलब है कि विभिन्न फ़ाइलों को संपादित करना जैसे कि header.php तथा functions.php दूसरों के बीच में.

अब, यदि आप अपनी फ़ाइलों में जावास्क्रिप्ट कोड जोड़ते हैं, तो यह आपकी साइट को धीमा कर देगा। इसके अलावा, यह आपकी साइट को सुरक्षा कमजोरियों के लिए खोलता है खासकर यदि आप अविश्वसनीय स्रोतों से टैग हड़पते हैं.

उस सभी कोड को बनाए रखने की भी समस्या है जो आप अपने पृष्ठों में जोड़ रहे हैं। उदाहरण के लिए, आपको टैग्स को अपडेट करना होगा यदि परिवर्तन हैं और इसका मतलब है कि आपके कोड में गहरी खुदाई। फिर, यह शुरुआती-अनुकूल नहीं है। त्रुटि के लिए भी बहुत जगह है। तुम्हें पता है, गलती करने के लिए मानव है.

क्या करें?

यदि आपके पास कई टैग हैं, तो आप एक केंद्रीय स्थान से उन सभी का ट्रैक रखने के लिए Google टैग प्रबंधक की ओर रुख कर सकते हैं.

यहाँ बिंदु घर चलाने के लिए कुछ लाभ हैं:

  • Google टैग प्रबंधक के साथ, आपको कभी भी अपने वेब पृष्ठों में कोड-ब्लॉक को फिर से कॉपी नहीं करना पड़ेगा.
  • आप सभी मौजूदा टैग को Google टैग प्रबंधक पर माइग्रेट कर सकते हैं
  • Google टैग प्रबंधक आपको एकाधिक टैग परिनियोजित करने और उन्हें एक सहज डैशबोर्ड से प्रबंधित करने के लिए एक एकल कंटेनर प्रदान करता है जो पूरी प्रक्रिया को हवा देता है
  • यह टैग प्रबंधन प्रणाली आपको टैग को जल्दी से तैनात करने की अनुमति देती है। उदाहरण के लिए, अपनी साइट में अपना Google Analytics कोड कॉपी-पेस्ट करने के बजाय, आपको बस Google टैग प्रबंधक और viola में अपनी Google Analytics ट्रैकिंग आईडी जोड़ने की आवश्यकता है – Google Analytics आपकी साइट पर लाइव है
  • अपनी वर्डप्रेस साइट पर Google टैग मैनेजर सेट करना उतना ही आसान है जितना कि ए, बी, सी – जीटीएम को वर्डप्रेस से मैन्युअल रूप से जोड़ना आसान है। प्लगइन का उपयोग करना और भी आसान है। वह तरीका चुनें जो आपके लिए काम करता है.
  • Google टैग प्रबंधक आपकी मार्केटिंग आवश्यकताओं के लिए बहुत से डेटा कैप्चर करने में आपकी मदद करता है। डेटा जो आप अन्य ट्रैकिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके कैप्चर करने में विफल हो सकते हैं। यह समय पर और सटीक डेटा का अनुवाद करता है – डेटा का प्रकार जिसका अर्थ है सफलता और विफलता के बीच का अंतर.
  • Google टैग प्रबंधक के बाद से अपनी साइट पर टैग जोड़ने के लिए क्लिक करें और जाएं, जैसे कि कई ऐड-इन, जैसे ऐडवर्ड्स, एनालिटिक्स, गूगल ऑप्टिमाइज़, एडोमेट्री, क्रैज़ी एग, लिंक्डइन और शेयरहॉलिक।
  • साथ ही, आप कस्टम HTML समर्थन के लिए असीमित टैग धन्यवाद बना सकते हैं

और आपको बस इतना करना है कि Google टैग प्रबंधक कोड को अपनी साइट पर मैन्युअल रूप से या एक प्लगइन के माध्यम से स्थापित करें.

Google टैग प्रबंधक तब आपके लिए जावास्क्रिप्ट कोड “प्रक्रिया” करेगा और फिर कंटेनर के माध्यम से आपकी साइट को कार्यक्षमता प्रदान करेगा. क्या यह अर्थसार्थक भी है? मुझे यकीन है कि उम्मीद है कि यह करता है.

उदाहरण के लिए, Google Analytics कोड को अपनी साइट में जोड़ने के बजाय, आपको बस Analytics को GTM के साथ एकीकृत करना होगा और आपका काम पूरा हो जाएगा। सुनो सुनो, सुनो सुनो – Google टैग प्रबंधक में टैग जोड़ना चौथे ग्रेडर का सामान है जिसे आपको फिर कभी डेवलपर की आवश्यकता नहीं होगी.

एक लाख किए गए विशेषताएं, आपको आश्चर्य होगा कि Google टैग प्रबंधक क्यों मुक्त है। हां, आपने उसे सही पढ़ा है। यह निःशुल्क है। लेकिन फिर भी अधिक सुविधाओं और 24/7 समर्थन के साथ प्रीमियम संस्करण है। फिर भी, मुझे संदेह है कि आपको कभी भी प्रीमियम सुविधाओं की कभी भी आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि नि: शुल्क संस्करण को ब्रिगेड एमिगोज़ में पैक किया गया है। उन सभी विशेषताओं के साथ पैक करें जिन्हें आपको पेशेवरों की तरह डेटा एकत्र करने की आवश्यकता है.

उदाहरण के लिए, आप वीडियो देखने वाले उपयोगकर्ताओं को भी कैप्चर कर सकते हैं। उसके शीर्ष पर, आप देख सकते हैं कि प्रत्येक उपयोगकर्ता ने कितने समय तक वीडियो देखा। और यह सिर्फ हिमशैल के टिप है, आप बहुत सारे मैट्रिक्स एकत्र कर सकते हैं.

विपक्ष

  • Google टैग प्रबंधक मुक्त संस्करण प्रीमियम सहायता प्रदान नहीं करता है
  • सीखने की अवस्था है, लेकिन फिर, YouTube के पास Google टैग प्रबंधक पर कुछ अच्छे वीडियो हैं। इस पोस्ट के अंत में, संसाधनों से संबंधित कुछ वीडियो की जाँच करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें

यह गुण / अवगुणों की एक विस्तृत सूची नहीं है, इसलिए हम इसे जारी रखेंगे। आइए हम अपनी आस्तीन ऊपर रोल करें और नीचे और गंदे हो जाएँ.

WordPress में Google Tag Manager को कैसे Setup करें

इस अनुभाग में, हम आपकी वर्डप्रेस साइट पर Google टैग प्रबंधक स्थापित करेंगे:

  • मैन्युअल रूप से, और
  • एक प्लगइन

आगे की हलचल के बिना, हम व्यापार के लिए नीचे उतरते हैं.

सबसे पहले, एक Google टैग प्रबंधक खाता बनाएं

पहले चरण में एक निःशुल्क Google टैग प्रबंधक खाता बनाना शामिल है। यह प्रसिद्ध जीटीएम डैशबोर्ड और टैग (या ट्रैकिंग आईडी) को अनलॉक करता है जिसे आपको अपने वर्डप्रेस साइट के साथ टूल को एकीकृत करना होगा.

के पास जाओ Google टैग प्रबंधक वेबसाइट. नीचे दिखाए गए अनुसार अपने Google खाते से लॉगिन करें (या यदि आपके पास पहले से ही एक खाता नहीं है) बनाएं.

आपको सुंदर Google टैग प्रबंधक व्यवस्थापक डैशबोर्ड पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा। इसके बाद क्लिक करें खाता बनाएं लिंक के रूप में हम नीचे शिकंजा में उजागर करते हैं.

Google टैग प्रबंधक व्यवस्थापक

अगली स्क्रीन पर, अपना खाता नाम दर्ज करें (यह आपकी कंपनी हो सकती है), अपना देश चुनें और हिट करें जारी रखें बटन.

नया Google टैग प्रबंधक खाता बनाना

इसके बाद, अपना डोमेन नाम दर्ज करें कंटेनर का नाम क्षेत्र और चुनें वेब. उसके बाद, मारा सृजन करना बटन के रूप में हम नीचे विस्तार से.

Google टैग प्रबंधक सेवा अनुबंध की शर्तों और डेटा प्रोसेसिंग शर्तों को निम्न छवि में दिखाए अनुसार स्वीकार करें.

आपके Google टैग प्रबंधक इंस्टॉलेशन कोड वाले निम्नलिखित पॉप-अप दिखाई देंगे.

उपरोक्त टैब को खुला रखें क्योंकि आपको Google टैग प्रबंधक को अपनी वर्डप्रेस साइट पर मैन्युअल रूप से सेटअप करने के लिए इन दो कोडों की आवश्यकता होगी। जैसा कि आप देखेंगे, GTM कोड्स पेस्ट करने के बारे में निर्देश प्रदान करता है, लेकिन अगर आप पूर्ण शुरुआत करते हैं तो यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है.

हालांकि चिंता न करें, हम आपको दिखाते हैं कि आगामी अनुभाग में क्या करना है.

आगे बढ़ने से पहले महत्वपूर्ण नोट्स:

  • अपनी थीम फ़ाइलों में परिवर्तन करने से पहले अपनी वर्डप्रेस साइट का बैकअप लें
  • बेहतर अभी भी, एक वर्डप्रेस बच्चे का विषय बनाएं और मूल विषय के बजाय उसे संपादित करें

Google टैग प्रबंधक को मैन्युअल रूप से सेट करना

एक नए टैब में, अपने WordPress व्यवस्थापक डैशबोर्ड में लॉगिन करें और नेविगेट करें सूरत> संपादक.

ध्यान दें, ऊपर की छवि से, हम अपने उदाहरण में मुक्त एलिगेंट वर्डप्रेस थीम के एक बच्चे के विषय का उपयोग कर रहे हैं। हमने कुछ फाइलों की नकल भी की है. शीर्ष लेख। php, footer.php, rlt.css तथा 404.php बच्चे विषय के लिए। हम अपने Google टैग प्रबंधक इंस्टालेशन कोड को इसमें पेस्ट करेंगे header.php फ़ाइल.

थीम हैडर पर क्लिक करें (header.php) लॉन्च करने के लिए सही फ़ाइल नेविगेटर से header.php विषय संपादक के भीतर.

हमारे जीटीएम खाते से, निर्देश कहते हैं कि आपको पहले कोड को उच्च में पेस्ट करना होगा और खोलने के तुरंत बाद दूसरा कोड  टैग.

क्या आप देख सकते हैं?  तथा  अपने में टैग header.php फ़ाइल?  वर्डप्रेस में टैग कुछ अलग लग सकता है। उदाहरण के लिए, हमारा जैसा दिखता है >. क्या आप इसे ऊपर की छवि में देख सकते हैं? मुझे यकीन है कि आप ऐसा करने के लिए आगे बढ़ते हैं.

Google टैग प्रबंधक से पहला कोड कॉपी करें और इसे उच्च पेस्ट करें  तत्व जैसा कि नीचे की छवि में दिखाया गया है.

फिर, दूसरे कोड को कॉपी करें और खोलने के तुरंत बाद पेस्ट करें  नीचे दिखाए अनुसार टैग.

अंत में, मारा अद्यतन फ़ाइल अपने परिवर्तनों को सहेजने के लिए स्क्रीन के नीचे स्थित बटन। अब, Google टैग प्रबंधक आपकी साइट पर स्थापित है। बहुत आसान है, हुह?

लेकिन मान लीजिए कि आप संपादन कोड को नापसंद करते हैं और इसके बजाय एक प्लगइन का उपयोग करेंगे.

प्लगइन के माध्यम से वर्डप्रेस में Google टैग मैनेजर कैसे जोड़ें

इस अनुभाग के लिए, हम एक निफ्टी प्लग इन का उपयोग करेंगे DuracellTomi के वर्डप्रेस के लिए Google टैग प्रबंधक. यह वर्डप्रेस प्लगइन रेपो पर उपलब्ध है, जिसका अर्थ है कि आप इसे सीधे अपने वर्डप्रेस एडमिन डैशबोर्ड से इंस्टॉल कर सकते हैं। कहा जा रहा है, काम करने दो.

पर जाए प्लगइन्स> नया जोड़ें अपने WordPress व्यवस्थापक मेनू पर.

खोज क्षेत्र में वर्डप्रेस के लिए DuracellTomi का Google टैग प्रबंधक दर्ज करें, और एक बार जब आप प्लगइन ढूंढ लेते हैं, तो हिट करें अभी स्थापित करें बटन.

प्लगइन इंस्टॉल करने के बाद, क्लिक करें सक्रिय नीचे दिखाए अनुसार बटन.

आपकी स्क्रीन के शीर्ष पर एक सूचना आपको सूचित करेगी कि आपको वर्डप्रेस के लिए Google टैग प्रबंधक का उपयोग शुरू करने के लिए अपनी जीटीएम आईडी दर्ज करने की आवश्यकता है। दबाएं अपनी GTM ID दर्ज करें लिंक नीचे दिखाया गया है.

आप अपने Google टैग प्रबंधक खाते में अपनी जीटीएम आईडी पा सकते हैं जैसा कि नीचे दिखाया गया है.

अपने Google टैग प्रबंधक खाते से GTM ID की प्रतिलिपि बनाएँ और अपने WordPress व्यवस्थापक डैशबोर्ड पर वापस जाएं। अपनी वर्डप्रेस साइट पर वापस, GTM ID पेस्ट करें, और हिट करें परिवर्तनों को सुरक्षित करें नीचे दिखाए अनुसार बटन.

और बस! आपने अभी एक प्लगइन का उपयोग करके Google टैग प्रबंधक को अपनी वर्डप्रेस साइट पर जोड़ना सीखा। जाने का रास्ता, जाने का रास्ता। आप एक त्वरित अध्ययन कर रहे हैं.

अब जब आप अपनी WordPress साइट में Google टैग प्रबंधक को सफलतापूर्वक जोड़ सकते हैं, तो हम इसे एक टेस्ट-ड्राइव दें। इस भाग के लिए, हम आपकी साइट पर Google Analytics को कॉपी-पेस्ट कोड के बिना आपकी साइट में जोड़ देंगे header.php.

यदि आपकी साइट पर पहले से ही Google Analytics कोड है, तो आपको पहले इसे हटाने की आवश्यकता है या आप एक ही डेटा को दो बार कैप्चर करेंगे। और हम निश्चित रूप से अपनी मार्केटिंग रिपोर्ट में यह नहीं चाहते हैं.

Google टैग प्रबंधक का उपयोग करके अपनी WordPress साइट पर Google Analytics कैसे जोड़ें

अपने Google टैग प्रबंधक पर वापस जाएं और क्लिक करें टैग बाईं ओर नेविगेशन मेनू पर.

उसके बाद, मारा नया नीचे दिखाए अनुसार बटन.

दिखाई देने वाले पॉप-अप पर, अपना टैग नाम दें और फिर क्लिक करें टैग विन्यास एक टैग चुनने के लिए बॉक्स (Google Analytics हमारे मामले में).

चुनें Google Analytics – यूनिवर्सल एनालिटिक्स जैसा कि निम्नलिखित छवि में दिखाया गया है.

ऐसा करने से आप टैग कॉन्फ़िगरेशन में वापस आ जाते हैं। चुनें पृष्ठ का दृश्य के अंतर्गत ट्रैक प्रकार चूँकि हम Google Analytics को सभी पृष्ठ दृश्य रिपोर्ट करना चाहते हैं। नीचे देखें इमेज.

के अंतर्गत Google Analytics सेटिंग्स, चुनें नया चर. यह एक नया बॉक्स खोलता है जहाँ आप अपनी Google Analytics ट्रैकिंग आईडी दर्ज करेंगे। नीचे दिए गए चित्र में दिखाए गए अनुसार अपने चर का नाम देना न भूलें.

अपनी Google Analytics ट्रैकिंग आईडी खोजने के लिए, अपने Google Analytics खाते में प्रवेश करें और अपनी WordPress साइट के लिए खाते का चयन करें (ऐसा करें यदि आपके Google Analytics खाते में कई वेब गुण हैं).

इसके बाद, क्लिक करें व्यवस्थापक और के लिए नेविगेट करें ट्रैकिंग जानकारी> ट्रैकिंग कोड. आपको अपना ट्रैकिंग आईडी देखना चाहिए क्योंकि हम आइटम नंबर के साथ हाइलाइट करते हैं। नीचे ३.

ट्रैकिंग आईडी की प्रतिलिपि बनाएँ और इसे चर कॉन्फ़िगरेशन बॉक्स में पेस्ट करें। फिर मारा सहेजें नीचे दिखाए अनुसार बटन.

अब, हमें बस Google Analytics टैग के लिए ट्रिगर सेट करने की आवश्यकता है। क्लिक करें ट्रिगर नया ट्रिगर चुनने या बनाने के लिए.

चूंकि हम सभी पृष्ठों पर ट्रैफ़िक ट्रैक करना चाहते हैं, इसलिए हम मौजूदा ट्रिगर के साथ जा सकते हैं (या एक नया कस्टम बना सकते हैं। समय बचाने के लिए, मैंने मौजूदा को चुना है। सभी पेज नीचे दिखाए अनुसार ट्रिगर करें.

अंत में, मारा सहेजें बटन.

अपने टैग का परीक्षण

आपका Google Analytics टैग अभी तक आपकी साइट पर नहीं है, लेकिन आप यह जांच कर सकते हैं कि यह काम कर रहा है या नहीं पूर्वावलोकन बटन जैसा कि हम निम्नलिखित छवि में स्पष्ट करते हैं.

Google टैग प्रबंधक के पूर्वावलोकन मोड में आने के बाद, अपनी साइट पुनः लोड करें। अपनी ब्राउज़र विंडो के निचले भाग में Google टैग प्रबंधक कंसोल विंडो में, आपको अपनी साइट को फिर से लोड करने पर टैग को निकाल देना चाहिए.

यदि आप अपने Google Analytics खाते में लॉगिन करते हैं और नेविगेट करते हैं रियल टाइम, आप अपनी साइट को पुनः लोड करके पृष्ठ दृश्य देखेंगे जिसे आपने अभी शुरू किया है.

वो रहा! निश्चित रूप से आप इसे ऊपर की छवि में देख सकते हैं? चलो, मैंने आपके लिए इसे आसान बनाने के लिए एक तीर जोड़ा। याद रखें, डेटा कैप्चर करने के लिए हमें सीधे अपनी साइट पर Google Analytics (जावास्क्रिप्ट कोड) नहीं जोड़ना होगा – सभी डेटा रिपोर्टिंग Google टैग प्रबंधक की हो रही है.

Google टैग प्रबंधक के माध्यम से आपके द्वारा जोड़े जाने वाले सभी टैग पर यही लागू होता है – आप कभी भी अपनी साइट पर कोई कोड नहीं जोड़ेंगे। कितना प्यारा?

लेकिन हमारा Google Analytics टैग केवल हमारे लिए लाइव है, न कि उन उपयोगकर्ताओं के लिए जिन्हें हम ट्रैक करना चाहते हैं। टैग को साइट पर लाइव करने और वास्तविक डेटा रिकॉर्ड करना शुरू करने के लिए, बस हिट करें प्रस्तुत नीचे दिखाए अनुसार बटन.

यह एक स्लाइड-इन पॉप-अप लॉन्च करेगा जो आपको अपने संस्करण का नाम देने और विवरण जोड़ने की अनुमति देता है। नीचे देखें इमेज.

अंत में, मारा प्रकाशित करना बटन जैसा कि ऊपर की छवि में दिखाया गया है। इस सब के अंत में, आपके लाइव Google Analytics को कुछ इस तरह दिखना चाहिए:

कि, देवियों और मर्द, आप Google टैग प्रबंधक की शक्ति में कैसे टैप करते हैं। आप एक समान तरीके से एक लाख और एक टैग जोड़ सकते हैं, और आपकी साइट को सभी कोड नहीं चलाना होगा। मैं आपसे आग्रह करता हूं कि आप इस टूल के साथ कितना हासिल कर सकते हैं, यह जानने के लिए Google टैग मैनेजर का पता लगाएं.

आपके और मेरे बीच, मैंने बेचा है और जैसा कि आपने देखा होगा। यह पहली बार है जब मैंने अपने लाइव ब्लॉग पर इस चीज़ को स्थापित किया है। मैं अपने अन्य ब्लॉगों पर भी Google टैग प्रबंधक का उपयोग करने की योजना बना रहा हूं.

अतिरिक्त संसाधन

हम आशा करते हैं कि हमारे ट्यूटोरियल ने आपको सही दिशा में इंगित किया है जहाँ तक आपकी WordPress साइट पर Google टैग प्रबंधक को समझने और कार्यान्वित करने का अधिकार है। यदि आप अधिक जानना चाहते हैं, तो आपके देखने के आनंद के लिए यहां कुछ अतिरिक्त संसाधन हैं (हमने वादा किया था, हम नहीं?).

वर्डप्रेस के लिए Google टैग प्रबंधक पर हमारी मार्गदर्शिका को शामिल करना

Google टैग प्रबंधक एक शक्तिशाली उपकरण है जो आपके हाथों में बहुत सारी शक्ति डालता है जहाँ तक टैगों को प्रबंधित करने और कार्रवाई करने योग्य डेटा एकत्र करने के लिए जाता है.

आप उपकरण को आसानी से और जल्दी से सेट कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आपके पास यह जानने के लिए अधिक समय है कि आप अपने द्वारा एकत्र किए गए सभी डेटा का उपयोग कैसे करेंगे। समय पर डेटा एकत्र करना बहुत अच्छा है। तो क्यों न इसे विदा किया जाए?

Google टैग प्रबंधक के बारे में विचार या प्रश्न हैं? आइए हम एक साथ सीखें। नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपने विचार साझा करें। चीयर्स और खुश डेटा खनन!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map