अंतिम वर्डप्रेस DNS गाइड

अंतिम वर्डप्रेस DNS गाइड

DNS डोमेन नाम प्रणाली के लिए खड़ा है, जिसका आपने अनुमान लगाया है, आपके डोमेन को नियंत्रित करने के लिए उपयोग की जाने वाली प्रणाली है.


यदि आप डेवलपर नहीं हैं, तो DNS एक डराने वाला विषय हो सकता है, मुझे पता होना चाहिए, सालों पहले मुझे DNS में बदलाव करने के लिए डर लगता था! संख्याओं, नामों और मूल्यों के साथ कई अलग-अलग रिकॉर्ड हैं और यदि आप इसके लिए नए हैं तो सिस्टम थोड़ा भारी हो सकता है.

लेकिन डर कभी नहीं, DNS आदमी यहाँ है! यहाँ ए रिकॉर्ड्स, नेमसर्वर्स और एमएक्स मूल्यों की कभी न खत्म होने वाली उलझन को ध्वस्त करने के लिए जो आप में से कई लोगों के लिए सिरदर्द बन सकता है.

डीएनएस क्या है??

मुझे पता है कि मैंने कहा था कि यह डोमेन नाम प्रणाली के लिए है, लेकिन यह अभी भी शुरुआत के लिए बहुत मायने नहीं रखता है, इसलिए यहां एक सरल सादृश्य है। डीएनएस इंटरनेट की फोनबुक की तरह है। डोमेन नामों को फोनबुक में संग्रहीत किया जाता है, और उन लोगों के लिए वेबसाइटों की सेवा करने के लिए DNS सिस्टम का उपयोग करके आईपी पते में परिवर्तित किया जाता है.

जहाँ तक वर्डप्रेस के साथ काम करने की बात है, DNS का इस्तेमाल आमतौर पर यह देखने के लिए किया जाता है कि आपका डोमेन किसी को मिलने पर क्या दिखाता है, और यह विभिन्न सेवाओं के साथ कैसे इंटरैक्ट करता है। उदाहरण के लिए, आपका A रिकॉर्ड निर्धारित करता है कि आपकी वेबसाइट कहां होस्ट की गई है और आपकी एमएक्स रिकॉर्ड अपने ईमेल प्रबंधित करें.

यदि आपका रिकॉर्ड आपके WP इंजन होस्टिंग खाते के आईपी पते की ओर इशारा करता है (और आपकी वेबसाइट की फाइलें और डेटाबेस वहाँ हैं) तो आपका डोमेन आपकी WP इंजन वेबसाइट को तब प्रदर्शित करेगा, जब तक कि कोई अन्य नियम लागू न हों।.

एक डोमेन रजिस्टर करना

डीएनएस का प्रबंधन करने के लिए, सबसे पहले आपके पास एक डोमेन होना चाहिए, इसलिए डोमेन पंजीकरण प्रक्रिया के साथ शुरुआत करें जो सुपर सरल है.

एक डोमेन रजिस्टर करने के लिए, आपको किसी ऐसे व्यक्ति से मिलने की जरूरत है, जो Namecheap की तरह है। Namecheap सभी डोमेन पर मुफ्त गोपनीयता सुरक्षा प्रदान करता है, इसलिए यदि आप अपने डोमेन को अपनी होस्टिंग से अलग रखने का मन नहीं बनाते हैं, तो यह स्वाभाविक पसंद है.

Namecheap डोमेन पंजीकरण

जब डोमेन रजिस्टर करने की बात आती है, तो आप दो काम कर सकते हैं:

  1. अपने डोमेन को Namecheap जैसे किसी व्यक्ति के साथ पंजीकृत करें और अपनी वेबसाइट को कहीं और होस्ट करें.
  2. अपने डोमेन को उसी जगह पंजीकृत करें जहाँ आपने होस्टिंग खरीदी थी.

कुछ लोग सलाह देते हैं कि आप अपनी वेबसाइटों को एक स्थान पर होस्ट करें और सुरक्षा उद्देश्यों के लिए अपने डोमेन को कहीं और स्टोर करें। तब किसी के लिए सिद्धांत रूप में एक ही समय में आपकी वेबसाइट और डोमेन पर नियंत्रण हासिल करना मुश्किल होगा.

मेरे पास ऐसे ग्राहक हैं जो उपयोग में आसानी के लिए सब कुछ एक छत के नीचे रखना पसंद करते हैं। यह वास्तव में व्यक्तिगत प्राथमिकता के लिए नीचे है, और उन लोगों की राशि के आधार पर सुरक्षा की क्या परतें आवश्यक हैं, जिनके पास आपके खातों तक पहुंच होगी, और कौन सी क्षमता.

DNS का प्रबंधन

DNS प्रबंधन को जहां से भी संभाला जाता है नेमसर्वर रहते हैं। यदि आपके नेमसर्वर आपके डोमेन रजिस्ट्रार के साथ रहते हैं, तो बस डोमेन से लॉगिन और एक्सेस करें, या किसी विशेष डोमेन के लिए डीएनएस को संपादित करें।.

यदि आपको पता नहीं है कि अभी तक नेमवेर्स क्या हैं और उन्हें संपादित नहीं किया है, तो आप अपने DNS को संपादित करने के लिए अपने डोमेन को पंजीकृत कर सकते हैं।.

जहाँ भी आप अपना डोमेन खरीदते हैं, सुनिश्चित करें कि आपके पास है पूर्ण डोमेन नियंत्रण. बाजार के कुछ सस्ते प्रदाता पूर्ण डोमेन नियंत्रण प्रदान नहीं करते हैं, इसलिए आप अपने DNS के सभी तत्वों को प्रबंधित करने में असमर्थ होंगे। यह खरीदारी करने से पहले समर्थन के साथ स्पष्ट करने के लिए कुछ है यदि आप बिक्री वेबसाइट से इसे सत्यापित नहीं कर सकते हैं.

जब वर्डप्रेस डीएनएस को प्रबंधित करने की बात आती है, तो 4 प्राथमिक रिकॉर्ड होते हैं जिनके साथ आप काम करेंगे.

DNS रिकॉर्ड्स के प्रकार

एक रिकॉर्ड

एक रिकॉर्ड नियंत्रण जहां आपकी वेबसाइट को इंगित किया गया है। एक डोमेन को इंगित करना डोमेन को उस स्थान पर प्रदर्शित वेबसाइट को प्रदर्शित करने के लिए कहता है आईपी ​​पता. आप अपने रिकॉर्ड को अन्य रिकॉर्ड्स में फेरबदल किए बिना कहीं और होस्ट की गई वेबसाइट पर इंगित करने के लिए ए रिकॉर्ड का उपयोग कर सकते हैं.

नेमसर्वर

डोमेन डीएनएस के लिए कौन सा प्रदाता जिम्मेदार है, इसका नामकरण नियंत्रित करता है। दूसरे शब्दों में, यदि आप अपने नेमसर्वर को बदलते हैं तो आप दूसरे प्रदाता को अपने DNS का प्रबंधन करने की अनुमति दे रहे हैं। नेमसर्वर बदलने से अन्य प्रदाता को सभी संबद्ध रिकॉर्ड प्रबंधित करने की अनुमति मिलेगी.

आपके द्वारा नाम बदलने वालों को बदलने के आधार पर, आपके कुछ DNS रिकॉर्ड्स टूट सकते हैं, लेकिन संभव है कि आपके रिकॉर्ड्स को दूसरे प्रदाता पर नाम बदलने वालों को स्विच करते समय भी ऐसा ही हो। इस कारण से नेमसर्वर बदलते समय हमेशा बहुत सावधानी बरतें और यदि आपको अभी भी संदेह है, तो मदद के लिए पूछें.

CNAME रिकॉर्ड्स

CNAME रिकॉर्ड का उपयोग आमतौर पर एक IP पते को दूसरे में बदलने के लिए किया जाता है, उदाहरण के लिए जब आप अपने WWW A रिकॉर्ड को अपने @ A रिकॉर्ड पर इंगित करना चाहते हैं। दूसरे शब्दों में, www.yourwebsite.com को yourwebsite.com इंगित करें.

एमएक्स रिकॉर्ड्स

एमएक्स रिकॉर्ड आपके डोमेन ईमेल का प्रबंधन करता है, यह कहां से आता है और यह कैसे प्राप्त होता है। ईमेल के लिए जी सूट का उपयोग करना उदाहरण के लिए एक लोकप्रिय ईमेल प्रवृत्ति है, इसके लिए आपको जी सूट के लिए अपने एमएक्स रिकॉर्ड सेट करने की आवश्यकता होगी.

डोमेन की ओर इशारा करते हुए

डोमेन नाम इंगित करना सबसे आम DNS संबंधित कार्य है जो मैं करता हूं। इसमें डोमेन बदलना शामिल है एक रिकॉर्ड एक अलग आईपी पते पर, ताकि डोमेन कहीं और संग्रहीत वेबसाइट लोड हो जाए.

जब आपको एक डोमेन इंगित करने की आवश्यकता हो सकती है, तो कुछ उदाहरण हैं:

  • आपका डोमेन नाम आपकी वेबसाइट पर एक अलग स्थान पर संग्रहीत है
  • आप अपनी वेबसाइट को किसी अन्य होस्टिंग प्रदाता के पास ले जाना चाहते हैं
  • आपके पास कई डोमेन नाम हैं जिन्हें आप सभी एक ही स्थान पर इंगित करना चाहते हैं

डोमेन कैसे इंगित करें

A और CNAME

किसी डोमेन को इंगित करने के लिए चरण निर्देश यहां दिए गए हैं:

  1. सबसे पहले, समझें कि यदि आप अपने ए रिकॉर्ड के आईपी पते को बदलते हैं तो क्या होगा, जो आपके डोमेन को इंगित करेगा। आपकी मौजूदा वेबसाइट उपयोगकर्ताओं को दिखाना बंद कर देगी, और आपके DNS द्वारा प्रचारित (अपडेट) होने के बाद, आपके पास नए आईपी पते पर मौजूद वेबसाइट आपके उपयोगकर्ताओं को दिखाएगी।.
  2. आपको गंतव्य होस्टिंग खाते से IP पता या साझा किया गया IP पता चाहिए। इसे आमतौर पर cPanel में लॉग इन करके और बाईं ओर प्रदर्शित आंकड़ों की जांच करके एक्सेस किया जा सकता है.
  3. नए होस्टिंग खाते में एक सही तरीके से कॉन्फ़िगर की गई वर्डप्रेस वेबसाइट होनी चाहिए, जिसमें आपके डोमेन को उप फ़ोल्डर के रूप में संग्रहीत फ़ाइलों के साथ या public_html में संग्रहीत किया जाता है, यदि यह केवल खाते पर डोमेन है.
  4. उस डोमेन के लिए DNS तक पहुँचें जिसे आप इंगित करना चाहते हैं, और @ और WWW के लिए A रिकॉर्ड बदलें। अपने होस्टिंग cPanel से साझा किए गए IP पते पर @ और WWW के लिए मान सेट करें। वैकल्पिक रूप से, अगर WWW के लिए CNAME उपनाम है और उसका मान @ के बराबर है, तो बस @ रिकॉर्ड बदलें और WWW स्वतः अपडेट हो जाएगा.

एक डोमेन पुनर्निर्देशित करना

DNS पुनर्निर्देशन का प्रबंधन

डोमेन को इंगित करने के समान नहीं है, एक डोमेन को पुनर्निर्देशित करने में आपके cPanel के भीतर 301 स्थायी पुनर्निर्देशन सेटअप का उपयोग करना शामिल है.

डीएनएस पुनर्निर्देश

इसका प्रभाव समान है, जिसमें यदि कोई उपयोगकर्ता old-domain.com पर जाता है, तो उन्हें new-domain.com पर भेजा जाएगा, लेकिन अंतर इस तरीके से प्राप्त होता है.

यह आपके एसईओ विशेषज्ञ के साथ चर्चा करने के लिए कुछ है, यदि एसईओ आपके रीडायरेक्ट को प्रबंधित करते समय आपके लिए चिंता का विषय है.

डोमेन पर ऐड-ऑन का प्रबंधन

क्या आप जानते हैं कि आप एक होस्टिंग योजना पर कई वेबसाइटों की मेजबानी कर सकते हैं? यदि आपने इलाज के लिए नहीं किया है, तो आप!

ऐड-ऑन डोमेन वह डोमेन है जिसे आपके होस्टिंग प्लान में जोड़ा गया है, जो कि प्राथमिक डोमेन नहीं है, वह डोमेन है जिसके साथ आपने खाता खोला है.

आपके होस्टिंग खाते के भीतर ऐड-ऑन डोमेन के अपने स्वयं के उप-फ़ोल्डर हैं, इसलिए वे आपकी प्राथमिक वेबसाइट से स्वतंत्र रूप से मौजूद हैं, जिसकी फाइलें public_html में आपके खाते की जड़ में हैं.

ऐड-ऑन डोमेन के DNS को प्रबंधित करने के लिए, आपको इन चरणों का पालन करना होगा

  1. अपनी होस्टिंग योजना में एक डोमेन जोड़ें-पर। यह आपके cPanel तक पहुँचने के बाद ऐड-ऑन डोमेन अनुभाग में क्लिक करके किया जा सकता है। उपडोमेन के लिए, यदि आप एक का उपयोग करने की योजना नहीं बनाते हैं, तो इसे ‘परीक्षण’ या कुछ इसी तरह सेट करें.
    DNS ऐड-ऑन डोमेन
  2. ऐड-ऑन डोमेन के लिए A रिकॉर्ड सेट करें ताकि उसका मान बराबर हो आईपी ​​पता साझा किया अपने होस्टिंग योजना के
  3. सुनिश्चित करें कि WWW A रिकॉर्ड के लिए CNAME उपनाम है, या WWW के लिए A रिकॉर्ड बनाएं और अपने होस्टिंग प्लान के साझा किए गए IP पते के बराबर मूल्य बनाएं

अच्छा और सरल सही? पहले याद रखें कि हमने DNS रिकॉर्ड बदलने के विभिन्न तरीकों पर चर्चा की है। A रिकॉर्ड करता है कि आपके डोमेन का दौरा करने पर क्या प्रदर्शित होता है, इसलिए यह एक वेबसाइट को एक ऐड-ऑन डोमेन के रूप में होस्ट करने का एक सरल तरीका है जब डोमेन कहीं और प्रबंधित होता है.

अपने Nameservers को बदलना

जैसा कि हमें पहले पता चला, आपके नेमसर्वर एक प्रदाता को आपके DNS का नियंत्रण प्रदान करते हैं। एक डोमेन के लिए नेमसर्वर बदलने से दूसरे प्रदाता को DNS प्रबंधित करने की सुविधा मिलती है.

तो उस स्थिति में जब आप ऐसा करने की इच्छा रखते हैं, तो डोमेन के नेमसर्वर को बदलने के चरणों के माध्यम से चलें.

  1. जहाँ भी डोमेन संग्रहीत किया गया है, वहां जाकर लॉग इन करके अपने डोमेन DNS तक पहुँचें और / डोमेन का प्रबंधन / DNS प्रबंधित करें ’पर क्लिक करें या डोमेन की सूची में होने पर डोमेन में क्लिक करके।
  2. नेमसर्वर अनुभाग खोजें.
  3. गंतव्य प्रदाता के नेमवेर्स इनपुट करें और फिर अपडेट पर क्लिक करें.
    नामकरण प्रबंधन

यदि संभव हो तो, उस विकल्प का चयन करें जो आपको नेमसर्वर को स्विच करते समय अपने DNS को समान रखने की अनुमति देता है, ताकि सभी इस उदाहरण में हो जाए कि क्या आप किसी अन्य प्रदाता को भविष्य में DNS परिवर्तन करने की क्षमता दे रहे हैं.

कृपया ध्यान दें कि नाम बदलने वाले को कुछ उदाहरणों में बदलने के लिए 24 घंटे तक का समय लग सकता है और इस दौरान आपका DNS अप्राप्य होगा.

डीएनएस प्रचार

पहली बार जब आप अपनी होस्ट को कॉल करते हैं, जब आपकी साइट नीचे जाती है, तो आप शब्द को you प्रचार ’या throw प्रचार’ शब्द बहुत बार सुनेंगे जब वे आपकी वेबसाइट को गिराए जाने के समाधान या सुधार का सुझाव दे रहे होंगे।.

प्रचार ‘अद्यतन’ के लिए एक तकनीकी शब्द है। आपका होस्टिंग प्रदाता जो कह रहा है, वह यह है कि आपका DNS, अपडेट ’कर रहा है, क्योंकि आपके DNS में एक बदलाव किया गया था (यदि समस्या DNS से ​​संबंधित है, जो अक्सर है).

दुनिया भर के इंटरनेट सेवा प्रदाताओं द्वारा एक DNS परिवर्तन परिलक्षित होने के लिए, इसे ‘प्रचार’ करने में समय लगता है। ISP को आपकी वेबसाइट के साथ ‘चेक इन’ करने के लिए अलग-अलग देशों में समय लगता है और फिर अपनी वेबसाइट के नए संस्करण को हल करने के लिए अपने नोड को अपडेट करें, उनके कैश को फ्लश करते हुए जिसमें आपकी साइट का पुराना संस्करण है.

होस्टिंग कंपनियां आपको बताएंगी कि DNS प्रचार 48 घंटे तक ले सकता है। असली कहानी यह है कि यह लगभग कभी नहीं लेता है। मेरे अनुभव में DNS प्रसार आमतौर पर तत्काल होता है या कुछ ही मिनटों में होता है। कभी-कभी दुनिया भर में हर जगह अपने DNS को अपडेट करने में घंटों लग सकते हैं, लेकिन प्रक्रिया आमतौर पर अधिकांश स्थानों पर मिनटों के भीतर होने लगती है.

अंगूठे के एक नियम के रूप में यदि आप अपने DNS को बदलते हैं और एक घंटे के भीतर DNS प्रचार उपकरण का उपयोग करके कुछ भी नहीं देख रहे हैं, तो मैं आपको सुझाव दूंगा कि आपके होस्टिंग प्रदाता के साथ दोहरी जांच करें कि क्या कोई समस्या है.

डीएनएस प्रचार

लेकिन कभी डरो नहीं, एक सरल उपकरण कहा जाता है क्या मेरी DNS है? आप किसी भी समय अपने DNS प्रसार की स्थिति की जांच करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। बस अपने डोमेन नाम में टाइप करें और उस रिकॉर्ड का चयन करें जिसे आप ड्रॉपडाउन का उपयोग करके जांचना चाहते हैं.

इसलिए यदि आप अपने डोमेन के लिए A रिकॉर्ड की जाँच करना चाहते हैं, तो आप your-website.com में टाइप करेंगे, फिर खोजें पर क्लिक करें, क्योंकि A रिकॉर्ड डिफ़ॉल्ट रूप से चयनित है.

आप इस टूल का उपयोग ए रिकॉर्ड्स, एमएक्स रिकॉर्ड्स, नेमवेर्सर्स को चेक करने के लिए कर सकते हैं.

डोमेन और ईमेल के बीच संबंध

पहले मैंने समझाया था कि एमएक्स रिकॉर्ड एक डोमेन के लिए ईमेल का प्रबंधन करें, जो काफी सरल है.

हालाँकि, एक बात जो लोग अक्सर अनदेखा करते हैं, वह यह है कि आपके MX रिकॉर्ड को नेमसर्वर में बदलाव से अधिलेखित किया जा सकता है, जो आपके ईमेल को तोड़ सकता है.

MX रिकॉर्ड टूटना आमतौर पर नेमसर्वर स्विच करते समय या डोमेन ट्रांसफर करते समय होता है। उपरोक्त में से कोई भी कार्य करते समय, यह आवश्यक है कि आप यह सुनिश्चित करें कि आपके डोमेन का DNS एक ही रहे, विशेष रूप से MX रिकॉर्ड यदि आप ईमेल देख रहे हैं। कई उदाहरणों में जब नेमसेवर को स्विच करते हैं या एक डोमेन ट्रांसफर करते हैं, तो आपको ट्रांसफर अकाउंट से डीएनएस को बनाए रखने का विकल्प दिया जाता है.

सावधानी के तौर पर, हमेशा नेमसर्वर स्विच करते समय या किसी डोमेन को स्थानांतरित करते समय डोमेन DNS का स्क्रीनशॉट लें ताकि आप इसे मैन्युअल रूप से पुनर्स्थापित कर सकें यदि कुछ टूट जाता है या इच्छित के अनुसार काम नहीं करेगा।.

जब नाम बदलने वाले आपके DNS को होस्टिंग कंपनी के लिए डिफ़ॉल्ट DNS पर स्नैप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, हाल ही में मैंने एक ऐसे मुद्दे से निपटा, जहां एक डोमेन के पास इसके नेमवॉर्टर एक होस्टिंग कंपनी के माध्यम से प्रबंधित थे, लेकिन डेडडी के साथ पंजीकृत था। हमें नेमसर्वर्स को वापस GoDaddy पर स्विच करना पड़ा, ताकि DNS को एक बार फिर से प्रबंधित किया जा सके।.

जैसा कि मेरे पास इस प्रक्रिया का पिछला अनुभव था, मुझे पता था कि एक बार GoDadds nameervers का उपयोग करने के लिए अद्यतन किए गए नामों को अपडेट करने के बाद DNS GoDaddy के डिफ़ॉल्ट DNS पर सेट हो जाएगा। मुझे पता था कि यह प्रभावी रूप से वेबसाइट को नीचे लाएगा और ईमेल को तोड़ देगा क्योंकि ए रिकॉर्ड को पार्क किया जाएगा और एमएक्स रिकॉर्ड जी सूट के बजाय डिफ़ॉल्ट GoDaddy वाले को सेट करेगा। इसलिए, मुझे पुराने होस्ट से कॉपी किए गए ए और एमएक्स रिकॉर्ड को मैन्युअल रूप से फिर से बनाना था। शुक्र है कि यह एक बहुत ही त्वरित प्रक्रिया है और आमतौर पर अगर आप गेंद पर हैं तो आपके DNS के प्रचार से पहले किया जा सकता है.

कैश और डीएनएस के बीच संबंध

कैशिंग एक डबल धार वाली तलवार है, यह आपकी वेबसाइट के लिए बहुत तेज़ गति बढ़ा सकती है, लेकिन डीएनएस में आने पर और आपकी वेबसाइट के ‘असली लाइव वर्जन’ को देखने के दौरान निराशा का कारण बन सकती है।.

वर्डप्रेस कैशिंग आपकी वेबसाइट के एक संस्करण को संग्रहीत करता है और इसे आपके आगंतुकों के लिए प्रदर्शित करता है, इस प्रक्रिया को तेज करता है क्योंकि इसमें पहले से ही आपकी साइट का प्रीलोडेड संस्करण प्रदर्शित होता है।.

इसके साथ समस्या यह है कि जब आप अपनी वेबसाइट में परिवर्तन करते हैं जो कैश्ड संस्करण के अनुरूप नहीं होते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट के पुराने संस्करण को प्रदर्शित करते हैं।.

उदाहरणों में डीएनएस के साथ काम करते समय यह निराशाजनक हो सकता है, जहां आपको यह देखने की जरूरत है कि आपकी वेबसाइट किसी अलग स्थान से लोड किए जाने के दौरान कैसी दिखती है, यानी एक नया होस्ट.

मान लीजिए कि आपने अपना A रिकॉर्ड बदल दिया है और अपनी वेबसाइट को एक नए होस्ट की ओर इशारा किया है। ऐसा प्रतीत हो सकता है कि सब कुछ अच्छा है, लेकिन आप अपनी वेबसाइट का कैश्ड संस्करण देख सकते हैं और उन उपयोगकर्ताओं को प्रदर्शित करने में त्रुटियां हो सकती हैं, जो आपकी वेबसाइट पर पहले नहीं आए हैं, क्योंकि वे कैश्ड संस्करण को एक्सेस नहीं कर पाए हैं.

यही कारण है कि कैश को समझना महत्वपूर्ण है, और कैसे अपने कैश फ्लश. आपके कैश को फ्लश करने का मतलब है कि आपके कैश को खाली करना, इसलिए आपकी वेबसाइट का एक नया वर्तमान संस्करण कैश्ड (प्रीलोडेड) किया जा सकता है और आगंतुकों को परोसा जा सकता है। इसका परिणाम आपकी वेबसाइट के नए वर्तमान संस्करण में होना चाहिए, जो आपको और इसे देखने वाले किसी भी व्यक्ति को दिखाएगा.

अपना कैश साफ़ करने के लिए आपको इन चरणों का पालन करना होगा:

  1. यह पता करें कि आपको कितने कैश साफ़ करने की आवश्यकता है. अगर आपके पास एक है कैशिंग प्लगइन, वह एक कैश है। आप एक हो सकता है सर्वर कैश, उदाहरण के लिए सर्वर स्तर पर कई होस्ट कैश। एक भी हो सकता है सीडीएन कैश Cloudflare के माध्यम से अगर आपकी वेबसाइट Cloudflare का उपयोग कर रही है। अधिक विवरण के लिए अपने वर्डप्रेस कैश को कैसे साफ़ करें, इस बारे में हमारी पूरी गाइड की जाँच करें.
    पर्ज प्लगिन कैश
    कैश फ्लशिंग
  2. अपने प्रत्येक कैश को फ्लश करें. यदि आप एक प्लगइन का उपयोग कर रहे हैं, तो सेटिंग्स / उपकरण के भीतर या एक वर्डप्रेस डैशबोर्ड के भीतर सीएमएस में एक विकल्प होगा। उस प्लगइन के लिए अनुभाग। अपने सर्वर कैश के लिए, अपने cPanel के भीतर और Cloudflare के लिए ऐसा करें, यह ’Caching’ अनुभाग के माध्यम से किया जा सकता है.
    Cloudflare Cache
  3. हार्ड अपनी वेबसाइट को रिफ्रेश करें. Google Chrome के लिए एक हार्ड रिफ्रेश CTRL पकड़कर फिर रिफ्रेश बटन पर क्लिक किया जाता है। यह आपकी वेबसाइट को कैश के बिना लोड करेगा और ज्यादातर उदाहरणों में आपको अपनी वेबसाइट की वर्तमान स्थिति दिखाएगा। यदि यह एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण डीएनएस परिवर्तन है जिसे आप मॉनिटर करने की कोशिश कर रहे हैं, तो मैं आपके कैश और कुकीज़ को भी साफ़ करने की सलाह दूंगा और शायद सभी चरणों के अलावा, किसी डिवाइस पर वेबसाइट को देखने की कोशिश करूं, जिसे कभी भी सुरक्षित होने से पहले नहीं देखा गया हो। ऊपर.

CDN के माध्यम से DNS का प्रबंधन करना

एक सामग्री वितरण नेटवर्क, या सीडीएन संक्षेप में, दुनिया भर में फैले सर्वर और डेटा केंद्रों का एक नेटवर्क है जो आपके आगंतुकों को आपकी वेबसाइट का एक संस्करण प्रदान करता है जो आपके निकटतम डेटा सेंटर से उनकी वेबसाइट का एक संस्करण है।.

मुझे समझाने दो। उदाहरण के लिए मान लें कि आपकी वेबसाइट लंदन में स्थित सर्वर पर होस्ट की गई है। यदि आपकी वेबसाइट पर यूएसए का कोई आगंतुक लैंड करता है, तो उन्हें लंदन स्थित एक सर्वर का उपयोग करना होगा जो उन्हें आपकी वेबसाइट को लोड करने के लिए आवश्यक डेटा वापस भेज देगा।.

यदि आपकी वेबसाइट क्लाउडफ्लेयर की तरह सीडीएन का उपयोग कर रही है, तो यह आगंतुक यूएसए में आधारित सर्वर के बजाय उनके करीब जाने के लिए निर्देशित किया जाएगा। इसका मतलब है कि आपकी वेबसाइट जल्दी लोड होती है और उन्हें लंदन से डेटा तक पहुंचने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है.

यह शानदार लगता है, और मुख्य में यह है, लेकिन यह आपके DNS को प्रबंधित करने के लिए जटिलता की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है। चूंकि क्लाउडफ़ेयर जैसी सेवाएं बहुत लोकप्रिय हो गई हैं, इसलिए मैं अक्सर अपने ग्राहकों को DNS मुद्दों को नेविगेट करने में मदद करता हूं जहां क्लाउडफ़ेयर शामिल है, यही वजह है कि मैंने आपके सीडीएन से संबंधित डीएनएस सिरदर्द को हल करने के लिए इस अनुभाग को आपके लिए शामिल किया है।.

यह कैसे काम करता है?

असल में, क्लाउडफ्लेयर को काम करने के लिए, आपको उन्हें अपने नेमसर्वर को प्रबंधित करने की आवश्यकता है। पहले याद रखें कि हमने नेमर्सवियर्स के बारे में बात की है जो यह निर्धारित करता है कि डोमेन के DNS का प्रबंधन कौन करता है?

इसका अर्थ यह है कि यदि आप क्लाउडफ़ेयर के बाहर अपने DNS में परिवर्तन करते हैं तो वे प्रभावी नहीं होंगे। यह उन लोगों के लिए कई सिरदर्द का कारण है, जो नाम लेने वालों के काम करने के तरीके के बारे में अपना सिर नहीं लपेट सकते हैं.

क्‍योंकि जब आप इसका उपयोग करते हैं, तो Cloudflare आपके DNS का प्रभारी होता है, आपको परिवर्तन करने के लिए अपने DNS को Cloudflare के भीतर संपादित करना होगा.

Cloudflare DNS Settings

यदि आप अपने नेमवेर्स को अपने होस्ट या डोमेन रजिस्ट्रार में वापस बदलते हैं तो क्लाउडफ़्लेयर काम करना बंद कर देगा और आप फिर से इन स्थानों में से डीएनएस परिवर्तन कर सकते हैं।.

यदि आप अनिश्चित हैं कि आपके नेमसर्वर्स के साथ क्या हो रहा है, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं क्या मेरी DNS है? जाँच करने के लिए। बस नीचे दी गई छवि में दिखाए गए ड्रॉपडाउन में एनएस का चयन करें.

Cloudflare Nameservers

प्रो टिप: DNS परिवर्तनों का पूर्वावलोकन करें

और अब यह एक समर्थक टिप के लिए समय है जो आपके डेवलपर्स और होस्टिंग कंपनियों के बारे में जानते हैं, लेकिन अक्सर आपके साथ साझा नहीं करते हैं.

होस्ट फ़ाइल का उपयोग करके आप वास्तव में उन्हें बनाने से पहले DNS में परिवर्तनों का पूर्वावलोकन करने में सक्षम हैं। अपनी वेबसाइट को नए होस्ट पर ले जाते समय यह विशेष रूप से उपयोगी है.

hosts.cx

आपकी मेजबानों ने एक मेजबान को आईपी पते पर फाइल किया है, इसका उपयोग आपके कंप्यूटर को एक वेबसाइट देखने के लिए किया जा सकता है जैसे कि इसका रिकॉर्ड कुछ इसके लिए सेट नहीं किया गया था। हालाँकि, hosts.file थोड़ा भ्रामक / भद्दा हो सकता है, इसलिए एक ऑनलाइन टूल है जिसे आप उपयोग कर सकते हैं जो आसान भी है hosts.cx

नवीनीकृत DNS का पूर्वावलोकन करने के लिए hosts.cx का उपयोग करना

यह टूल आपको आपके A रिकॉर्ड को अपडेट किए बिना, आपकी वेबसाइट को एक अलग होस्ट पर देखने और संपादित करने की अनुमति देगा। यह .hosts फ़ाइल को बिना किसी परेशानी के सब कुछ करता है.

Hosts.cx का उपयोग करने के लिए, निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. अपनी वेबसाइट को अपने नए होस्ट पर डुप्लिकेट करें। सुनिश्चित करें कि फ़ाइलों और डेटाबेस को सही ढंग से निर्यात और सेटअप किया गया है, और आप अपनी फ़ाइलों और डेटाबेस (संपादन .wp-config आदि) को जोड़ने के लिए आवश्यक चरणों का पालन करते हैं।
  2. Hosts.cx को खोलें
  3. एक बार जब आपकी वेबसाइट आपके नए होस्ट पर सेट हो जाती है, तो अपने नए होस्ट के cPanel खाते से साझा किए गए आईपी पते को पकड़ो.
  4. जहाँ यह hosts.cx पर सर्वर का पता पूछता है, साझा आईपी पते को पेस्ट करें
  5. Hosts.cx पर वेबसाइट के नाम के लिए, अपनी वेबसाइट के डोमेन नाम में टाइप करें
  6. Able गेट माई टेस्टिंग यूआरएल ’पर क्लिक करें और आप अपनी वेबसाइट का पूर्वावलोकन कर पाएंगे क्योंकि यह आपके नए होस्ट का उपयोग करके प्रस्तुत करेगा

इस टूल के बारे में क्या सुपर कूल है कि यह आपको बग्स को डिबग करने और नई होस्ट पर अपनी वेबसाइट में बदलाव करने की अनुमति देता है, इसे इंगित किए बिना।.

आप अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में उत्पन्न होस्टेससीएक्स URL का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं और आप जो कुछ भी करते हैं वह फाइलों / डेटाबेस में सहेजा जाएगा जैसे कि आपकी वेबसाइट पहले से ही नए होस्ट पर लाइव थी। यह नाजुक वर्डप्रेस माइग्रेशन के लिए बिल्कुल आवश्यक है और एक उपकरण है जिसका मैं नियमित रूप से उपयोग करता हूं.

DNS एक नज़र में

संक्षेप में, इस लेख से हटने और वर्डप्रेस डीएनएस के साथ काम करते समय आवेदन करने के लिए यहां सबसे महत्वपूर्ण बिंदु हैं.

  1. एक वेबसाइट को प्रदर्शित करने के लिए एक होस्टिंग प्रदाता के लिए आपकी वेबसाइट को The पॉइंट ’करने के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाता है.
  2. यदि DNS को बदलते समय संदेह है कि आप अपेक्षित परिणाम नहीं देख रहे हैं, तो सर्वर, प्लगइन और सीडीएन स्तर पर अपना कैश साफ़ करें (यदि आपके पास कोई है).
  3. अधिकांश DNS प्रचार मिनटों से एक घंटे के भीतर होता है। दिशानिर्देश यह कहते हैं कि इसमें 24 घंटे लग सकते हैं, लेकिन यदि आपने घंटे के भीतर कोई परिवर्तन नहीं देखा है, तो अपने सभी कैश और अपने होस्टिंग समर्थन के साथ दोहरी जांच करें कि सब कुछ उद्देश्य के रूप में काम कर रहा है और कुछ भी प्रक्रिया को रोक नहीं रहा है।.
  4. लाइव वेबसाइट / डोमेन पर ले जाने से पहले अपने DNS परिवर्तनों का पूर्वावलोकन करने के लिए हमेशा hosts.cx का उपयोग करें। आप लाइव वेबसाइट पर ‘अग्निशमन’ के बजाय किसी भी मुद्दे को डिबग / फिक्स करने के लिए hosts.cx का उपयोग कर सकते हैं.
  5. नए होस्ट पर स्विच करते समय Let’s Encrypt का उपयोग करके SSL प्रमाणपत्र फिर से जारी करना न भूलें.

क्या आपके पास अपने DNS को बदलने या प्रबंधित करने के बारे में कोई सवाल है? या शायद आपके पास जोड़ने के लिए कुछ सुझाव हैं? नीचे एक टिप्पणी छोड़ दें!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me