DigitalOcean में WordPress कैसे Install करें

DigitalOcean में WordPress कैसे Install करें
  1. 1. Microsoft Azure में वर्डप्रेस कैसे स्थापित करें
  2. 2. Google क्लाउड पर वर्डप्रेस कैसे स्थापित करें
  3. 3. AWS में वर्डप्रेस स्थापित करें – अमेज़न वेब सेवाएँ
  4. 4. वर्डप्रेस के साथ क्लाउड कम्प्यूटिंग का परिचय
  5. 5. इस समय पढ़ना: DigitalOcean में WordPress कैसे Install करें

DigitalOcean दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती क्लाउड होस्टिंग कंपनियों में से एक है जो सादगी और पैमाने पर केंद्रित है। आज हम सीख रहे हैं कि कैसे DigitalOcean पर वर्डप्रेस को स्थापित और कॉन्फ़िगर किया जाए.


Contents

क्यों हम DigitalOcean प्यार करते हैं

2011 में अपने दरवाजे खोलते हुए, यह जल्द ही मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ सबसे बड़े क्लाउड होस्टिंग प्रदाताओं में से एक बन गया। DigitalOcean सर्वर को Droplets के रूप में जाना जाता है – एक क्लाउड सर्वर की सबसे छोटी इकाई जिसे आप $ 5 / माह से शुरू कर सकते हैं.

DigitalOcean की शानदार सफलता का प्रमुख कारक इसकी सरलता है। एक साफ और सरल विकल्प होने के अलावा, आपकी वर्डप्रेस साइट के लिए DigitalOcean को पसंद करने के लिए बहुत कुछ है। यहाँ पाँच कारण हैं कि हम DigitalOcean को भयानक क्यों मानते हैं.

नोट: यह एक वैकल्पिक अनुभाग है, आप इसे छोड़ सकते हैं और अगले भाग में दाईं ओर जा सकते हैं ताकि वर्डप्रेस को DigitalOcean में स्थापित किया जा सके.

प्रतिस्पर्धी, सस्ती मूल्य निर्धारण

डिजिटल मूल्य निर्धारण $ 5 vps बूंदें

DigitalOcean Pricing (सितंबर 2018)

DigitalOcean में क्लाउड होस्टिंग उद्योग में सबसे कम मूल्य निर्धारण बिंदु हैं। आप अपने स्वयं के सर्वर से $ 5 / महीने के लिए कम से कम शुरुआत कर सकते हैं.

तीन विशेषताएँ DigitalOcean को अत्यधिक सस्ती बनाती हैं.

  1. प्रति-घंटे भुगतान करें
  2. किराए की कोई न्यूनतम अवधि नहीं
  3. कोई सेटअप शुल्क (बड़े सेटअप के लिए भी)
  4. योजनाएँ $ 0.0007 / घंटा से शुरू होती हैं
DigitalOcean की बूंदें $ 5 / महीने जितनी कम होती हैं!

$ 5 / महीने की छोटी बूंद के साथ आता है:

  • 1GB RAM
  • 25GB SSD स्टोरेज स्पेस (SSDs पारंपरिक हार्ड डिस्क की तुलना में लगभग 10x तेज़) है
  • बैंडविड्थ की 1TB (जो वास्तव में उदार है)
  • वीसीपीयू (वर्चुअल सीपीयू) पावर की 1 यूनिट
  • मूल्य: $ 0.007 / घंटा जो लगभग $ 60 / वर्ष है!

वर्डप्रेस के लिए स्वचालित 1-क्लिक इंस्टॉलर

एक-प्रेस वर्डप्रेस digitalocean से स्थापित होता है

1-क्लिक करें वर्डप्रेस इंस्टाल DigitalOcean द्वारा की पेशकश की

DigitalOcean में वर्डप्रेस के लिए एक प्यारी तैयार छवि और अन्य ओपन-सोर्स सॉफ़्टवेयर की अधिकता है, जो इसे एक अमूल्य संपत्ति बनाती है। कुछ क्लिकों के साथ (आप देखेंगे कि कैसे) हम कुछ ही समय में वर्डप्रेस की स्थिर कार्य स्थापना बनाने में सक्षम होंगे.

महाकाव्य समुदाय और नॉलेजबेस

digitalocean's समुदाय केंद्रित दृष्टिकोण

जीतने वाले ग्राहकों के लिए DigitalOcean का समुदाय-केंद्रित दृष्टिकोण

DigitalOcean में किसी भी OS, किसी भी सॉफ्टवेयर और किसी भी (होस्टिंग से संबंधित) विषय पर ट्यूटोरियल की अधिकता है! सबसे अच्छा हिस्सा – यह आपकी बूंदों पर सावधानीपूर्वक परीक्षण किया गया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह आपकी छोटी बूंद पर भी काम करता है!

ट्यूटोरियल के अलावा, आपके पास सक्रिय प्रश्नोत्तर फोरम और दिलचस्प सामुदायिक परियोजनाएं भी हैं.

डायनामिक आकार बदलना

DigitalOcean के साथ, आप कर सकते हैं गतिशील रूप से अपनी छोटी बूंद का आकार बदलें. याद रखें हमने वर्डप्रेस के साथ क्लाउड कम्प्यूटिंग के परिचय में इसके बारे में बात की थी? जब भी आपको कुछ अतिरिक्त रस की आवश्यकता होती है, तो वॉल्यूम बढ़ाने के लिए एक घुंडी को घुमाते हुए एक छोटी बूंद को आकार देना आसान होता है!

बेस्ट डेवलपर्स द्वारा भरोसा किया गया

DigitalOcean समीक्षा-ग्राहक आधार

डेवलपर्स DigitalOcean से प्यार करते हैं

जॉन रेजिग, jQuery के निर्माता (सर्वश्रेष्ठ जावास्क्रिप्ट चौखटे में से एक), सल्वाटोर सैंफिलिपो, रेडिस के निर्माता, और स्टैकएक्सचेंज के सह-संस्थापक जेफ एटवुड – सभी अपनी परियोजनाओं के लिए DigitalOcean का उपयोग करते हैं.

DigitalOcean पर वर्डप्रेस इंस्टॉल करना

शर्त: एक बार जब आप DigitalOcean के लिए साइन अप कर लेते हैं, तो आपको अपनी पहली जानकारी बनाने के लिए अपनी संपर्क जानकारी को अपडेट करने और कुछ पैसे (लगभग $ 5) अपने DigitalOcean खाते में स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है। इसे प्रीपेड फोन के रूप में सोचें। आप अपने खाते को रिचार्ज करने के लिए पेपाल या क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। अब हम अपनी वर्डप्रेस ड्रॉपलेट बनाने के लिए तैयार हैं.

DigitalOcean उपयोगकर्ता खाता संगठन: प्रोजेक्ट क्या हैं?

Digitalocean में एक प्रोजेक्ट बनाना

प्रोजेक्ट आपके DigitalOcean खाते में संगठन की एक मूल इकाई हैं। प्रत्येक परियोजना में कई बूंदें और अन्य विशेषताएं हो सकती हैं (जैसे कि लोड बैलेंसर्स और ऑब्जेक्ट स्टोरेज) जिसे DigitalOcean को पेश करना है। एक एकल DigitalOcean खाते में कई परियोजनाएँ हो सकती हैं.

हम अपना पहला DigitalOcean प्रोजेक्ट बनाकर शुरू करते हैं। एक परियोजना का नाम, विवरण, परियोजना उद्देश्य और पर्यावरण का चयन करें। एक पर्यावरण या तो विकास, मंचन या उत्पादन हो सकता है। हमारे ट्यूटोरियल के लिए, हमने ऊपर स्क्रीनशॉट में दिखाए अनुसार विकल्पों को चुना है.

चूंकि DigitalOcean एक डेवलपर केंद्रित क्लाउड होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म है, इसलिए उनके पास ये अतिरिक्त विकल्प हैं जो डेवलपर्स को अपनी परियोजनाओं को व्यवस्थित करने में मदद करने में लंबा रास्ता तय करते हैं.

DigitalOcean में WordPress Droplet कैसे बनाएं

एक बार प्रोजेक्ट बनाने के बाद, आप अब एक छोटी बूंद बना सकते हैं.

WordPress में digitalocean में एक नई छोटी बूंद बनाएं

चरण 1: हम WPExplorer परियोजना के अंदर एक छोटी बूंद बनाकर शुरू करते हैं.

छोटी बूंद

चरण 2: अपने छोटी बूंद के ओएस के रूप में उबंटू का चयन करें और फिर चुनें एक-क्लिक ऐप टैब.

digitalocean में wordpress one-click की image dropt

चरण 3: चुनते हैं 18.04 को वर्डप्रेस. इसका मतलब है कि DigitalOcean, Ubuntu 18.04 पर वर्डप्रेस को स्वचालित रूप से स्थापित करने जा रहा है.

बैकअप और ब्लॉक स्टोरेज विकल्प

नोट – आप अतिरिक्त रूप से अपने Droplet में बैकअप जोड़ सकते हैं। हालाँकि, यह हमारे लिए महत्वपूर्ण नहीं है क्योंकि यह एक ट्यूटोरियल है। इसके अलावा, यह वर्डप्रेस बैकअप के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए। एक छोटी बूंद बैकअप स्वचालित सिस्टम-स्तर बैकअप है, जिसका अर्थ है कि वे ओएस में सब कुछ कॉपी करते हैं (और केवल वर्डप्रेस नहीं).

डीटासेंटर स्थान (और अतिरिक्त) विकल्प एक DigitalOcean छोटी बूंद में

चरण 4: DigitalOcean बूंदों को 8 अलग-अलग डेटासेंटरों में तैनात किया जा सकता है। जब से मैं भारत में स्थित हूं, मैंने बैंगलोर को चुना है। अतिरिक्त विकल्पों (जैसे निजी नेटवर्क, आईपीवी 6, आदि) और एक एसएसएच कुंजी का चयन करना वैकल्पिक है। चूंकि हम यहां केवल वर्डप्रेस स्थापित करने के लिए हैं, इसलिए ये सुविधाएं आवश्यक नहीं होंगी। हालांकि अपने डिजिटल खाते में उन्हें आज़माने के लिए स्वतंत्र महसूस करें!

एक डिजिटल ड्रिप बनाना

चरण 5: जैसा कि आप देख सकते हैं, डिफ़ॉल्ट प्रोजेक्ट, यानी WPExplorer स्वचालित रूप से चयनित है। एक होस्टनाम दर्ज करें (यह आंतरिक रूप से याद रखने के लिए है) और क्लिक करें सृजन करना अपनी छोटी बूंद बनाना शुरू करने के लिए.

digitalocean छोटी बूंद तैयार है

DigitalOcean छोटी बूंद तैयार है!

चरण 6: एक बार छोटी बूंद बनने के बाद, आप ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट के समान संदेश देखेंगे.

digitalocean छोटी बूंद ईमेल

आपको अपने पंजीकृत DigitalOcean ईमेल खाते में एक समान ईमेल प्राप्त करना चाहिए.

SSH कंसोल के माध्यम से DigitalOcean छोटी बूंद में प्रवेश करना

प्रसिद्ध 5 मिनट के वर्डप्रेस इंस्टाल के लिए यह लगभग समय है। केवल इस बार हम 2 मिनट के भीतर होने जा रहे हैं। हमारे पास पहले से ही आईपी पता है जिसका उपयोग हम वर्डप्रेस सर्वर में लॉगिन करने के लिए कर सकते हैं। हालाँकि, हमें पहली बार कॉन्फ़िगरेशन के लिए SSH के माध्यम से हमारे DigitalOean छोटी बूंद में लॉगिन करने की आवश्यकता है.

एक अन-कॉन्फ़िगर वर्डप्रेस छोटी बूंद DigitalOcean में

जब तक हम ऐसा नहीं करते, हम अपने ब्राउज़र में आईपी पता दर्ज करते समय इस तरह का एक संदेश देखने जा रहे हैं। आप मैक में विंडोज या टर्मिनल में पुट्टी का उपयोग करके SSH के माध्यम से अपने DigitalOean छोटी बूंद में लॉगिन कर सकते हैं। हालाँकि, DigitalOcean के पास ऐसा करने का एक सरल तरीका है, जैसा कि नीचे दिखाया गया है:

कंसोल के माध्यम से ssh एक्सेस ड्रॉपलेट

सबसे पहले, आप DigitalOcean डैशबोर्ड से, अपनी छोटी बूंद का चयन करें, और फिर बाएं मेनू से एक्सेस टैब चुनें। पर क्लिक करें कंसोल लॉन्च करें अपने वेब ब्राउज़र का उपयोग करके SSH के माध्यम से अपनी छोटी बूंद तक पहुँचने के लिए.

छोटी बूंद ssh का उपयोग

अगला, अपना उपयोगकर्ता नाम (रूट) और पासवर्ड दर्ज करें जो आपको पहले ईमेल किया गया था। आपको तुरंत रूट उपयोगकर्ता खाते के लिए एक नया पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाएगा। एक बार जब आप रूट पासवर्ड रीसेट कर लेते हैं, तो आपको ऊपर के समान संदेश देखना चाहिए.

बस। अब हम प्रसिद्ध 2-मिनट के वर्डप्रेस इंस्टाल के लिए तैयार हैं!

DigitalOcean पर वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन को कॉन्फ़िगर करना

अब तक हम:

  • उबंटू और वर्डप्रेस के साथ पहले से इंस्टॉल किए गए एक नया डिजिटल ऑइनलेट बनाया गया; तथा
  • SSH के माध्यम से छोटी बूंद में लॉग इन करें (डिजिटलओइन के अंतर्निहित कंसोल एक्सेस का उपयोग करके).

अब हमें अपनी वर्डप्रेस साइट को तैयार करने के लिए अंतिम चरण करने की आवश्यकता है.

Digitalocean 1/2 में वर्डप्रेस स्थापित करना

अपने ब्राउज़र में आईपी पता दर्ज करें, और आपको प्रसिद्ध इंस्टॉल स्क्रीन के साथ बधाई दी जानी चाहिए.

डिजिटल 2/2 में वर्डप्रेस स्थापित करना

अब एक उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और ईमेल पता चुनें। डेटाबेस कॉन्फ़िगरेशन DigitalOcean द्वारा पूर्व-कॉन्फ़िगर किया गया है। यदि आप किसी साइट का परीक्षण कर रहे हैं, तो आप खोज इंजन दृश्यता को बंद करना चाह सकते हैं। केवल एक चीज है, आपकी साइट तैयार होने के बाद आपको इसे सक्षम करना चाहिए.

पर क्लिक करें वर्डप्रेस स्थापित करें और जादू होने दो.

digitalocean में wordpress install करना

और वहां आपके पास है – वर्डप्रेस तैयार है.

digitalocean में wordpress को इनस्टॉल करना सफल रहा

यह हमारे बुनियादी ट्यूटोरियल के अंत का प्रतीक है.

बोनस: डिजिटलऑनियर फॉर बिगिनर्स (एक अन्य क्लाउड विकल्प)

याद रखें कि हमने कुछ समय पहले अपने क्लाउडवेज़ होस्टिंग की समीक्षा कब की थी? अच्छी तरह से एक अच्छा फीचर जो Cloudways प्रदान करता है वह है आपके क्लाउड को चुनने का विकल्प और एक विकल्प है DigitalOcean! चूंकि Cloudways आपके लिए सभी भारी लिफ्टिंग करता है, आप बस क्लिक करें और अपनी वेबसाइट को होस्ट करना शुरू कर सकते हैं ताकि आप DigitalOcean माइनस सेटअप के साथ क्लाउड होस्टिंग के सभी भयानक लाभ उठा सकें। यह Cloudways को नए शौक के लिए या उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है, जो क्लाउड होस्टिंग की स्थापना के तकनीकी पहलू को खोदना नहीं चाहते हैं.

DigitalOcean में उन्नत वर्डप्रेस कॉन्फ़िगरेशन

DigitalOcean में वर्डप्रेस साइट होना बहुत अच्छा है। हालाँकि, यह बहुत अच्छा नहीं है अगर आपकी वर्डप्रेस साइट का URL एक आईपी पता है। हमें इसे एक डोमेन नाम से जोड़ना होगा। इसके अलावा, एन्क्रिप्टेड वेबसाइटें आज आदर्श हैं, इसलिए हम अपने वर्डप्रेस ड्रॉपलेट में HTTPS प्रमाणपत्र स्थापित करने का तरीका जानने जा रहे हैं।.

हमारे उन्नत वर्डप्रेस कॉन्फ़िगरेशन अनुभाग में हम जो भी कवर करेंगे उसका एक राउंड-अप है:

  • अपनी WordPress साइट पर एक डोमेन नाम कॉन्फ़िगर करें
  • अपने DigitalOcean छोटी बूंद में वर्डप्रेस के लिए HTTPS स्थापित करें.

अपने DigitalOcean वर्डप्रेस छोटी बूंद के लिए एक डोमेन नाम कॉन्फ़िगर करना

अपने WordPress URL को कॉन्फ़िगर करने के लिए, आपको निम्न करने की आवश्यकता है:

  • A जोड़ें “एक रिकॉर्ड” आपके छोटी बूंद के आईपी पते की ओर इशारा करते हुए और
  • वर्डप्रेस एडमिन डैशबोर्ड से साइट यूआरएल बदलें.

यह एक दो भाग की प्रक्रिया है जिसे क्रमिक रूप से करने की आवश्यकता है.

भाग 1: अपने डोमेन में A रिकॉर्ड जोड़ना:

यह हिस्सा ज्यादातर आपके होस्टिंग प्रदाता पर निर्भर करता है। आपको अपने डीएनएस में अपने रिकॉर्ड को जोड़ने पर अपने मेजबानों के प्रलेखन का उल्लेख करना चाहिए। या बस Google “कैसे एक रिकॉर्ड जोड़ने के लिए “आपको विशिष्ट निर्देश प्राप्त करने चाहिए.

यदि आपका होस्ट cPanel (सबसे साझा वेब होस्ट करता है) के साथ आता है, तो हमें आपके लिए यहां एक ट्यूटोरियल मिला है:

एक साझा होस्ट में cpanel डैशबोर्ड

चरण 1: अपने cPanel खाते में लॉगिन करें और चुनें जोन संपादक. आप इस टूल का शीघ्र पता लगाने के लिए cPanel में खोज फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं.

dns 1/2 में एक रिकॉर्ड जोड़ना

चरण 2: पर क्लिक करें + एक रिकॉर्ड एक नया A रिकॉर्ड जोड़ने के लिए.

 एक रिकॉर्ड dns जोड़ना

चरण 3: मान लें कि आपका डोमेन नाम example.com है और आप इसे अपनी नई DigitalOcean छोटी बूंद की ओर इंगित करना चाहते हैं। इस मामले में, आपको जोड़ने की आवश्यकता है दो आपके DNS ज़ोन संपादक में एक रिकॉर्ड। पहला वाला के लिए है example.com और दूसरा है www.example.com. ये दोनों रिकॉर्ड आपके प्राथमिक डोमेन नाम को छोटी बूंद के आईपी पते पर इंगित करेंगे। आपको निम्नलिखित कॉन्फ़िगरेशन का उपयोग करना चाहिए:

एक रिकॉर्ड # 1: .com example.com ’

नाम: example.com। (हां एक अनुगामी '।' शामिल है)
पता: पता फ़ील्ड में, आप छोटी बूंद का आईपी पता जोड़ें.

एक रिकॉर्ड # 2: ex www.example.com ’

नाम: www.example.com (एक अनुगामी '।' स्वचालित रूप से दिखाई देगा। यदि यह नहीं है, तो इसे अनदेखा करें!)
पता: आपकी छोटी बूंद का आईपी पता.

हालाँकि, हमारे ट्यूटोरियल के लिए, हम एक उपडोमेन – digitalocean.souravkundu.in का उपयोग कर रहे हैं। इसलिए हमने उपडोमेन के लिए एक एकल रिकॉर्ड दर्ज किया है जो छोटी बूंद के आईपी पते पर इंगित करता है.

नोट – यह सेटअप उन वेबसाइटों के लिए भी उपयोगी है जिनके ब्लॉग के लिए अलग-अलग उपडोमेन हैं। उदाहरण के लिए “blog.productsite.com”.

हमारे ट्यूटोरियल के लिए एक रिकॉर्ड: ‘digitalocean.souravkundu.in’

नाम: digitalocean.souravkundu.in.
पता: हमारे छोटी बूंद का आईपी पता

एक बार ए रिकॉर्ड्स को ड्रॉपलेट के आईपी पते पर इंगित करने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है, इसे प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय लेना चाहिए। (यह तत्काल नहीं होता है)। इस प्रतीक्षा अवधि को DNS प्रचार समय कहा जाता है, और यह 24 घंटे तक रहता है। हालाँकि, व्यावहारिक रूप से, यह एक नया रिकॉर्ड होने पर 5 मिनट से अधिक नहीं लेना चाहिए.

चरण 4: यह सत्यापित करने के लिए कि A रिकॉर्ड काम कर रहा है, अपने ब्राउज़र में URL दर्ज करें (जो हमारे मामले में digitalocean.souravkundu.in है) और आपको अपनी वर्डप्रेस साइट देखनी चाहिए। यह बताता है कि आपने अपने डोमेन को अपने DigitalOcean छोटी बूंद से सफलतापूर्वक जोड़ा है.

भाग 2: डिजिटल साइट में वर्डप्रेस साइट यूआरएल बदलना

डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस स्थापित करें

जब हमने डिजिटल साइट में वर्डप्रेस साइट को स्थापित किया है, तो साइट यूआरएल स्वचालित रूप से सर्वर के आईपी पते के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है। अब हमें इसे नए डोमेन नाम में बदलना होगा जिसे हमने अभी कॉन्फ़िगर किया है.

WordPress डैशबोर्ड पर जाएं → सेटिंग → सामान्य। हमें यहां दो फ़ील्ड बदलने होंगे:

  • वर्डप्रेस एड्रेस (URL)
  • साइट का पता (URL)

इसे संबंधित URL में बदलें जिसे आपने पिछले अनुभाग में A रिकॉर्ड में सेट किया है। यह या तो .com example.com ’या be blog.example.com’ होना चाहिए। ध्यान दें कि वर्डप्रेस एड्रेस और साइट एड्रेस दोनों को समान मान रखने की आवश्यकता है.

वर्डप्रेस साइट यूआरएल कॉन्फ़िगरेशन

हमारे ट्यूटोरियल में, हमने http://digitalocean.souravkundu.in/ का उपयोग किया है। एक बार स्क्रॉल डाउन करने और परिवर्तनों को सहेजने के लिए सहेजें को हिट करें.

अब आपकी वर्डप्रेस साइट तैयार है!

DigitalOcean का उपयोग करके वर्डप्रेस में HTTPS जोड़ना

एसएसएल प्रमाणपत्र स्थापित करने से वेब सर्वर पर HTTPS सक्षम हो जाता है, जो सर्वर और इसे कनेक्ट करने वाले क्लाइंट के बीच ट्रैफ़िक को सुरक्षित करता है। DigitalOcean एक-क्लिक वर्डप्रेस स्थापित छोटी बूंद में एक सर्टिफिकेट नामक टूल प्री-इंस्टॉल करता है। सर्टिफिकेट एक सर्वर पर एसएसएल प्रमाणपत्र स्थापित करने का एक स्वतंत्र और सुविधाजनक तरीका है.

अब हम HTTPS को आपकी WordPress साइट में जोड़ने के लिए DigitalOcean में Certbot को कॉन्फ़िगर करने का तरीका देखेंगे.

DigitalOcean के अनुसार प्रलेखन, सर्बोट का उपयोग करने के लिए, आपको एक पंजीकृत डोमेन नाम और दो DNS रिकॉर्ड की आवश्यकता होगी:

  • डोमेन से एक रिकॉर्ड (उदाहरण के लिए, example.com) सर्वर के आईपी पते पर
  • डोमेन से एक रिकॉर्ड www (उदा।, Www.example.com) सर्वर के आईपी पते के साथ पूर्ववर्ती है.

यह DNS कॉन्फ़िगरेशन अनुभाग के भाग 1 के समान है। और अंदाज लगाइये क्या? हमने पहले ही कर लिया है!

यह चरण पूरा हो जाने के बाद, हमें SSH के माध्यम से छोटी बूंद के कंसोल में प्रवेश करना होगा और निम्नलिखित कमांड को चलाना होगा:

certbot --apache -d example.com -d www.example.com

केवल एक चीज है example.com को आपके डोमेन नाम से बदल दिया गया है। हमारे ट्यूटोरियल में, चूंकि हम केवल एक उपडोमेन का उपयोग कर रहे हैं, कमांड होने जा रहा है:

certbot --apache -d digitalocean.souravkundu.in
  • जब कमांड चल रहा हो तो कुछ प्रॉमिस होने वाले हैं। बस कंसोल पर ’Y’ दर्ज करके उनसे सहमत हैं.
  • आपसे यह भी पूछा जाएगा कि क्या आप वेबसाइट के HTTPS संस्करण में सभी HTTP ट्रैफ़िक को पुनर्निर्देशित करना चाहते हैं। मैं हां चुनने की सलाह दूंगा, क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि आपके सभी आगंतुकों को आपकी वेबसाइट का एन्क्रिप्टेड संस्करण प्राप्त हो.
  • एक बार पूरा करने के बाद, आपको वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर वापस जाना होगा और साइट URL को http से https में बदलना होगा, जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है.

वर्डप्रेस साइट यूआरएल बदलकर https

स्वचालित और शेड्यूलिंग डिजिटलऑन बैकअप

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है कि आप अपने DigitalOcean छोटी बूंद में बैकअप जोड़ सकते हैं, लेकिन ये केवल सप्ताह में एक बार प्रदान किए जाते हैं। बैकअप के बीच 7 दिनों में बहुत कुछ हो सकता है। यही कारण है कि हमें लगता है कि या तो अपनी साइट का बैकअप लेना या आपको बेहतर प्रबंधन में मदद करने के लिए SnapShooter जैसी विश्वसनीय सेवा का उपयोग करना फायदेमंद है.

SnapShooter DigitalOcean Backups

SnapShooter के साथ आप आवश्यकतानुसार कई बैकअप बना सकते हैं और बना सकते हैं। चाहे वह दैनिक, प्रति घंटा या मांग पर हो। इसके अलावा आप गैर-पीक समय के दौरान बैकअप लेने की योजना बना सकते हैं, एक संपूर्ण संग्रह बनाए रख सकते हैं (चुनें कि आप कितने को रखना चाहते हैं), और सुरक्षित रूप से स्टोर करें। एकाधिक DigitalOcean खातों को कनेक्ट करने का विकल्प snapshooter आपको अपनी सभी साइटों के लिए बैकअप को सुव्यवस्थित करने की अनुमति देता है। SnapShooter यहां तक ​​कि अपनी साइटों को कवर रखते हुए सभी नई बूंदों के लिए बैकअप का पता लगा सकता है और उसे सक्रिय कर सकता है.

SnapShooter प्राप्त करें

बेशक आप अपनी साइट का मैनुअल बैकअप ले सकते हैं, लेकिन SnapShooter जैसी सेवा प्रक्रिया को आसान बनाती है.

समेट रहा हु

DigitalOcean डेवलपर-अनुकूल क्लाउड होस्टिंग प्रदाताओं के बेहतरीन उदाहरणों में से एक है। उनके पास व्यापक दस्तावेज हैं जिनमें से एक है WordPress के लिए समर्पित पेज तथा टिकट-आधारित समर्थन प्रणाली। सहज ज्ञान युक्त डिजाइन, उपयोगकर्ता-केंद्रित गाइड और मजबूत विशेषताओं द्वारा संचालित, DigitalOcean क्लाउड होस्टिंग के चेहरे को बदल रहा है – एक बार में एक छोटी बूंद। और $ 5 / महीने के प्रवेश बिंदु के साथ, यह सीखने का एक शानदार स्थान है कि वर्डप्रेस के साथ अपने हाथों को कैसे गंदा किया जाए.

अब बादल का अनुभव करें!

आपने इस ट्यूटोरियल के बारे में क्या सोचा? क्या आप हमें जोड़ने के लिए कुछ हैं? हम आपके विचारों को नीचे टिप्पणी में सुनना पसंद करते हैं.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map