BackWPup के साथ क्लाउड पर बैकअप वर्डप्रेस – एक व्यापक गाइड

हम अपनी हालिया पोस्ट सीरीज़ में वेबसाइट बैकअप के महत्व के बारे में बात कर रहे हैं – कॉमन वर्डप्रेस गलतियाँ से बचने के लिए। वास्तव में, इस सूची में शीर्ष स्थान पर है! लेकिन हम में से कई लोग गलत धारणा के तहत हैं कि वर्डप्रेस साइट का बैकअप लेना मुश्किल है, या समय लेने वाली भी है। आज की पोस्ट में, हम उस धारणा को उलटने की कोशिश करेंगे.


आज हम सीखेंगे कि कैसे कॉन्फ़िगर किया जाए मुक्त BackWPup प्लगइन सेवा खुद ब खुद अपने वर्डप्रेस साइट को क्लाउड में बैकअप करें। एक बार जब आप इस ट्यूटोरियल के साथ कर लेते हैं, तो आप किसी भी अपलोड डेस्टिनेशन में स्वचालित बैकअप शेड्यूल कर सकते हैं, साथ ही कॉन्फ़िगरेशन विकल्पों की मेजबानी भी कर सकते हैं। आपको बैकअप को कॉन्फ़िगर करने या बनाए रखने में अधिक समय नहीं लगाना पड़ेगा – यह सब अपने आप हो जाएगा.

हमने ड्रॉपबॉक्स को हमारे क्लाउड प्रदाता के रूप में उपयोग करने के लिए चुना है क्योंकि यह उद्योग में सबसे अच्छा मुफ्त क्लाउड स्टोरेज प्रदाताओं में से एक है। यदि आप सशुल्क क्लाउड स्टोरेज प्रदाता का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो आप अमेज़न एडब्ल्यूएस की कोशिश कर सकते हैं। यदि आपके पास नहीं है ड्रॉपबॉक्स खाता, मैं आपको आज एक प्राप्त करने की सलाह देता हूं। पुनश्च: हमें अपने ट्यूटोरियल में उपयोग करने के लिए एक की आवश्यकता होगी.

BackWPup वर्डप्रेस प्लगइन कैसे स्थापित करें

WordPress में backwpup plugin install करें

प्लगइन स्थापित करना पार्क में टहलना है। बस जाने के लिए:

  • वर्डप्रेस डैशबोर्ड> प्लगइन्स> नया जोड़ें
  • में प्लगइन्स बॉक्स खोजें, प्रकार “BackWPup“। पहला परिणाम वह प्लगइन होना चाहिए जिसकी आप तलाश कर रहे हैं.
  • बस पर क्लिक करें इंस्टॉल और फिर सक्रिय प्लगइन.

किया हुआ? अच्छा। अब अपने ब्राउज़र में एक नया टैब खोलें और अपने ड्रॉपबॉक्स खाते में लॉगिन करें। आप चाहें तो टैब बंद कर सकते हैं। हम शीघ्र ही अपने ड्रॉपबॉक्स खाते को BackWPup प्लगइन के साथ जोड़ रहे हैं.

प्रोलिमिनेरीज़

backwpup-hero1

सबसे पहले, हम कुछ सर्वर साइड निर्भरता के लिए जाँच करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि बैकअप ऑपरेशन आसानी से होता है.

  • के तहत पाया गया BackWPup के व्यवस्थापक पैनल पर हेड WP डैशबोर्ड> BackWPup> डैशबोर्ड.
  • बिंदु का चयन करें # 1 स्थापना की जाँच करें.
  • BackWPup किसी भी संघर्ष या बिना निर्भरता के लिए आपके होस्टिंग सर्वर वातावरण की जांच करेगा.
  • एकत्र जानकारी में प्रदर्शित किया जाएगा जानकारी टैब में समायोजन BackWPup का पैनल। (हम बाद में कुछ अतिरिक्त ट्यूनिंग के लिए इस टैब को फिर से देखेंगे।)
  • ज्यादातर मामलों में, कोई समस्या रिपोर्ट नहीं की जाती है.
  • हालांकि, एक मुद्दा है पाया, (उदाहरण के लिए, CURL संस्करण नहीं मिला है) आपको इसे ठीक करवाने के लिए होस्टिंग प्रदाता से संपर्क करना चाहिए.
  • एक बार किया, पर मारा परिवर्तनों को सुरक्षित करें.

BackWPup में एक नया अनुसूचित बैकअप जॉब कैसे बनाएँ

backwpup-proc-01

अब हम BackWPup के साथ एक नया शेड्यूल किया गया बैकअप बनाएंगे। यह आसान है, आपको बस इन सरल चरणों का पालन करने की आवश्यकता है:

  • वहां जाओ WP डैशबोर्ड> BackWPup> नई नौकरी जोड़ें
  • के अंतर्गत कार्य नाम, एक सार्थक नाम दें जिसे आप बाद में संबंधित कर सकते हैं.
  • हमने प्रयोग किया है First_Backup_Job_WPExplorer
  • छुट्टी जॉब टास्क अकेले टैब, क्योंकि हमें अनियंत्रित सुविधाओं की आवश्यकता नहीं होगी
  • के अंतर्गत बैकअप फ़ाइल निर्माण, ठीक संग्रह का नाम सेवा backwpup_trial1_% Y-% m-% d_% एच% I-% s
  • अंत में में नौकरी गंतव्य टैब, जाँच करें ड्रॉपबॉक्स.
  • नामक एक नया टैब To: ड्रॉपबॉक्स शीर्ष मेनू पर दिखाई देना चाहिए। इसका चयन करें.

BackWPup प्लगइन से ड्रॉपबॉक्स को जोड़ना

अब हम अंदर हैं To: ड्रॉपबॉक्स टैब, जैसा कि अंतिम चरण में वर्णित है। यदि आपने ऐसा नहीं किया है, तो अपने ब्राउज़र में एक नया टैब खोलें और अपने ड्रॉपबॉक्स खाते में प्रवेश करें.

कनेक्ट-dropbpx-backwpup -1

के नीचे To: ड्रॉपबॉक्स टैब, इसके बाद ड्रॉपबॉक्स में लॉगइन> ऐप एक्सेस, पर क्लिक करें ड्रॉपबॉक्स ऐप को प्राप्त करें बटन.

कनेक्ट-dropbpx-backwpup -2

यह एक नया टैब खोलता है और अनुमति मांगता है। पर क्लिक करें अनुमति और ड्रॉपबॉक्स एक उत्पन्न करेगा उपयोग प्रतिबंधित आपके लिए एक कोड इसका मतलब यह है कि BackWPup plugin की केवल पहुंच होगी ऐप्स / BackWPup आपके ड्रॉपबॉक्स में फ़ोल्डर। यह एक आदर्श समाधान के बाद से प्लगइन को आपके पूर्ण ड्रॉपबॉक्स खाते तक पहुंचने की आवश्यकता नहीं है.

कनेक्ट-dropbpx-backwpup -3

कोड को कॉपी-पेस्ट करें ड्रॉपबॉक्स के लिए ऐप एक्सेस खेत.

कनेक्ट-dropbpx-backwpup -4

पर क्लिक करें परिवर्तनों को सुरक्षित करें एकीकरण का परीक्षण करने के लिए.

कनेक्ट-dropbpx-backwpup-5-उत्तराधिकारी

एक बार करने के बाद, आपको एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त करना चाहिए “प्रमाणीकृत“। यह हमारे ड्रॉपबॉक्स एकीकरण का निष्कर्ष निकालता है.

पहली बार बैकअप चलाना

अब हम बैकअप नौकरी चलाने के साथ आगे बढ़ेंगे। आप बैकअप कार्य को चार तरीकों में से एक में चला सकते हैं:

  1. वर्डप्रेस डैशबोर्ड से मैन्युअल रूप से काम शुरू करना
  2. निर्दिष्ट URL से काम शुरू करना
  3. वर्डप्रेस सीएलआई
  4. वर्डप्रेस क्रोन के माध्यम से नौकरी का समय निर्धारण करके

पहले दो विकल्प पूरे दर्शकों के लिए सबसे उपयुक्त हैं। हम पहली बार बैकअप कार्य चलाने के लिए मैन्युअल विधि का उपयोग करेंगे.

यहाँ बैकअप प्रक्रिया का एक स्क्रीनशॉट है –

backwpup abackup प्रगति cmd

और एक पूर्ण बैकअप के साथ –

backwpup नौकरी-1 रन

एक बार हो जाने के बाद, आपको अपने ड्रॉपबॉक्स खाते में अपलोड किए गए संग्रह को देखना चाहिए। यदि आपने इसे मेरी तरह स्थापित किया है, तो आपको एक डेस्कटॉप सूचना भी मिलेगी.

वर्डप्रेस बैकअप को शेड्यूल करना

बैकअप शेड्यूल करना सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। यदि आप साझा होस्टिंग सर्वर पर हैं और एक से कई बैकअप शेड्यूल करते हैं, तो संभावना है कि आप संसाधन के उपयोग के लिए फ़्लैग हो जाएंगे। हमारे पास चर्चा करने के लिए एक छोटी तालिका तैयार है कि आपको कितनी बार बैकअप शेड्यूल करना चाहिए। चरणों के साथ चलो:

  • के लिए जाओ WP डैशबोर्ड> BackWPup> नौकरियां
  • आपके द्वारा बनाए गए बैकअप कार्य को खोलें, जो हमारे मामले में था First_Backup_Job_WPExplorer
  • को चुनिए अनुसूची टैब
  • पर जाए नौकरी अनुसूची> नौकरी शुरू करो और का चयन करें वर्डप्रेस क्रोन के साथ विकल्प

अब शेड्यूलर को कॉन्फ़िगर करते हैं। हम उपयोग करेंगे बुनियादी समयबद्धक प्रकार और एक का चयन करें रोज आधी रात को शुरू होने वाली बैकअप फ्रीक्वेंसी.

बैकवाप शेड्यूल टाइमर

मारो परिवर्तनों को सुरक्षित करें शेड्यूलर को सफलतापूर्वक अपडेट करने के लिए। एक बार किया, यह हमारा क्या है नौकरियां पैनल जैसा दिखना चाहिए –

बैकवाप-शेड्यूल की गई नौकरी

आपने इसे amigo कर दिया है! बधाई हो!

यह हमारे बुनियादी ट्यूटोरियल का निष्कर्ष निकालता है। यदि आपको इस ट्यूटोरियल में सुधार करने के बारे में कोई संदेह या प्रश्न या सिफारिशें हैं, तो कृपया मुझे @Souravify पर एक चिल्लाओ या नीचे टिप्पणी अनुभाग में पूछें.

अब जब हमने क्लाउड पर स्वचालित वर्डप्रेस बैकअप को कॉन्फ़िगर और शेड्यूल करना सीख लिया है, तो मैं आपके साथ बैकअप से संबंधित कुछ टिप्स साझा करना पसंद करता हूं.

BackWPup सेटिंग्स के साथ खेल रहा है

इस अनुभाग में, मैं जल्दी से BackWPup प्लगइन की उन्नत सेटिंग्स पर जाऊंगा। ये बहुत अच्छे विकल्प हैं जो आपके द्वारा अपने बैकअप को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद करने के लिए निर्मित प्लगइन के निर्माता हैं.

नौकरियां टैब

शुरुआत के लिए, मैं इसके तहत उपलब्ध विकल्पों पर चर्चा करना चाहता हूं नौकरियां के तहत टैब BackWPup> सेटिंग्स.

backwpup-सेटिंग-02

आप प्लगइन से सबसे अधिक प्राप्त करने के लिए यहां सेटिंग को ट्वीक करते हैं.

  • सर्वर लोड कम करें साझा होस्टिंग वातावरण में संसाधन उपयोग को मॉडरेट करने के लिए विकल्प उत्कृष्ट है। इसके साथ, आप किसी भी संसाधन के उपयोग के झंडे के बिना दैनिक बैकअप शेड्यूल कर पाएंगे.
  • अधिकतम स्क्रिप्ट निष्पादन समय विकल्प को 0 पर रखा जाना चाहिए, क्योंकि यह सर्वर की प्रोसेसिंग क्षमता पर निर्भर करता है। हालाँकि, यदि आप पाते हैं कि बैकअप सफल नहीं हैं, तो आप इसे डीबगिंग के लिए एक सीमित मूल्य पर सेट कर सकते हैं.

नेटवर्क टैब

backwpup-सेटिंग-04

नेटवर्क टैब एक और सेटिंग है जिसे मैं डिस्कस करना चाहता हूं। यदि आपके ब्लॉग का व्यवस्थापक क्षेत्र यानी. WP-व्यवस्थापक फ़ोल्डर के साथ सुरक्षित है HTTP प्रमाणीकरण .htaccess के माध्यम से, फिर आपको इस टैब में लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करना चाहिए। उदाहरण के लिए, DigitalOcean के क्लाउड वर्डप्रेस बूंदों में यह सुविधा डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम है। इसलिए ठीक से काम करने के लिए प्लगइन के लिए लॉगिन विवरण दर्ज किया जाना चाहिए.

डिफरेंशियल बैकअप क्या है और मुझे इसका इस्तेमाल क्यों करना चाहिए?

जब आप बार-बार एक ही साइट का बैकअप ले रहे हों, तो ए बहुमत फ़ाइलों का अपरिवर्तित रहना। वास्तव में ये फाइलें बड़ी होती हैं – जो अधिकतर बैकअप के आकार में योगदान करती हैं। छवियों और दस्तावेज़ों की तरह मीडिया फ़ाइलों के बारे में सोचें। अपलोड होते ही वे बदल नहीं जाते। उन्हें स्थैतिक सामग्री कहा जाता है.

क्या होगा यदि आप केवल उन फ़ाइलों का बैकअप ले सकते हैं जो करना परिवर्तन? ऐसी फ़ाइलों में नए या अपडेट किए गए थीम और प्लगइन्स शामिल हैं, और निश्चित रूप से, वर्डप्रेस डेटाबेस। सौभाग्य से डेवलपर्स के पास एक स्मार्ट समाधान है – इसे कहा जाता है अंतर बैकअप.

संक्षेप में – यह अंतरिक्ष बचाता है

इसका मतलब है समर्थन करना केवल उन फ़ाइलों को संशोधित किया गया है जो अंतिम बैकअप समय बनाते हैं। मुख्य लाभ यह है कि बैकअप आकार है काफी कम किया हुआ। आइए इसका सामना करें – अंतरिक्ष असीमित नहीं है, इसलिए अपनी भंडारण आवश्यकताओं का अनुकूलन क्यों न करें?

डिफरेंशियल बैकअप प्लगइन के प्रीमियम संस्करण में उपलब्ध है – बैकपुप प्रो, जो सिंगल साइट लाइसेंस के लिए $ 75 से शुरू होता है। अगर आप को वास्तव में अपग्रेड करने की आवश्यकता है (लेकिन ज्यादातर ब्लॉगर्स के लिए मुफ्त संस्करण आपको मिलना चाहिए, तो यह देखने के लिए कि क्या आप को उन्नत करने की आवश्यकता है, यह देखने के लिए MarketPress पर प्लगइन की एक दिलचस्प मुफ्त बनाम प्रो तुलना कर सकते हैं).

आज ही BackWPup ट्राई करें

वर्डप्रेस रिपॉजिटरी और 60,000 प्रीमियम सब्सक्राइबर्स पर मुफ्त संस्करण के 1.6 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ, बैकवूप बाजार में सबसे अच्छा वर्डप्रेस बैकअप प्लग इन में से एक है। कोशिश करो!

BackWPup प्राप्त करें

कितनी बार मुझे अपनी वर्डप्रेस साइट का बैकअप लेना चाहिए?

एक सवाल हम में से कई लोग पूछते हैं, या बल्कि, चाहिए पूछना। आदर्श रूप से, आपकी बैकअप आवृत्ति तीन कारकों पर निर्भर होनी चाहिए:

  • प्रकाशन की आवृत्ति
  • आपकी साइट के आवागमन की मात्रा
  • टिप्पणियों की संख्या पोस्ट की गई
  • मेजबानी का माहौल

यदि आप निम्नलिखित तीन पैराग्राफ नहीं पढ़ना चाहते हैं, तो जल्दी से आपके लिए तैयार की गई तालिका से गुजरें.

दैनिक बैकअप

यदि आप 3+ पोस्ट / सप्ताह प्रकाशित करते हैं, तो 10,000+ मासिक आगंतुकों के मासिक ट्रैफ़िक की देखरेख करें और टिप्पणियों की एक स्थिर धारा लाइक करें, आपको एक शेड्यूल करना चाहिए रोज बैकअप। इससे अधिक कुछ भी समान होना चाहिए। अंतरिक्ष को बचाने के लिए आप एक दैनिक अंतर बैकअप और एक साप्ताहिक पूर्ण बैकअप शेड्यूल कर सकते हैं.

साप्ताहिक और द्वि-साप्ताहिक बैकअप

यदि आप प्रति सप्ताह 1-2 पोस्ट प्रकाशित करते हैं, तो लगभग 5000 आगंतुकों के मासिक ट्रैफ़िक की देखरेख करते हैं, तो आपको एक पर विचार करना चाहिए साप्ताहिक बैकअप। यदि अंतरिक्ष अनुमति देता है, तो पूर्ण बैकअप लें या आप हर दो सप्ताह में एक अंतर बैकअप के साथ प्रयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। यदि आप महीने में लगभग 1-2 पोस्ट प्रकाशित करते हैं, तो आप द्वि-साप्ताहिक बैकअप का चयन कर सकते हैं,

मासिक बैकअप

यह बैकअप शेड्यूल एक पोर्टफोलियो / उत्पाद वेबसाइट के लिए आदर्श है, जहां उत्पन्न नई सामग्री की मात्रा बहुत कम है, अर्थात, सामग्री प्रकृति में ज्यादातर स्थिर है। यह मान लेना सुरक्षित है कि आप अपने उत्पाद के लैंडिंग पृष्ठ में टिप्पणियों को सक्षम नहीं करने वाले हैं। तो हर दिन बैकअप क्यों लें? मासिक बैकअप ऐसे मामलों के लिए सबसे उपयुक्त हैं। इसके अलावा, मैं एक अंतर के बजाय एक पूर्ण बैकअप लेने की सलाह दूंगा.

 पोस्ट प्रति सप्ताहमासिक यातायातटिप्पणियाँहोस्टिंग पर्यावरणबैकअप आवृत्ति
३ या अधिक10,000 या उससे अधिक हैप्रति दिन 10+क्लाउड, वीपीएस या प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंगदैनिक (विभेदक बैकअप) और पूरी तरह से (पूर्ण बैकअप)
1-25,000 तक10 प्रति सप्ताहक्लाउड या वीपीएस या साझा होस्टिंगसाप्ताहिक या द्वि-साप्ताहिक (क्रमशः अंतर और पूर्ण बैकअप)
1-2 महीने1,000 से कम है1-2 प्रति माहसाझी मेजबानीमहीने के

कृपया ध्यान दें कि यह तालिका केवल संदर्भ उद्देश्यों के लिए है। मैं दृढ़ता से आपको एक बैकअप शेड्यूल खोजने की सलाह दूंगा जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता हो। यदि आप अपने आप को अंतरिक्ष से बाहर भागते हुए पाते हैं, तो अगली पंक्ति पढ़ें! ��

पुनश्च: आप तीन महीने से पुराने बैकअप को सुरक्षित रूप से हटा सकते हैं.

आप के लिए खत्म है…

दर्शकों की भागीदारी

दर्शकों की भागीदारी एक अद्भुत चीज है और मैं धन्यवाद देना चाहता हूं आप में से प्रत्येक और हर एक, जो एक टिप्पणी पोस्ट करने के लिए समय और प्रयास लेते हैं। “वेबसाइट बैकअप” पर एक चर्चा कुछ है सब वेबमास्टर्स से संबंधित कर सकते हैं। और उनमें से कई की अपनी एक कहानी है। हम सुनना पसंद करते हैं तुम्हारी कहानी!

यदि आपके पास एक नहीं है, तो यहां कुछ सवाल हैं जो आपके दिमाग में खटकते हैं – क्या आपने बैकवूप की कोशिश की है? आपकी पसंदीदा बैकअप सेवा क्या है? क्या आप एक सशुल्क भुगतान कर रहे हैं? कितनी बार आप बैकअप? हमें अपने विचार बताएं!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me