वर्डप्रेस में 404 त्रुटियों को कैसे ठीक करें

यदि आप इंटरनेट से परिचित हैं, तो आपको 404 त्रुटियों से परिचित होना चाहिए। जब आप सामग्री के लिए वेब खोज रहे हैं तो ये पृष्ठ गुस्से में आते हैं। आप शब्द देखेंगे,पृष्ठ ढूँढा नहीं जा सकता। वह पृष्ठ जिसे आप ढूंढ रहे हैं, हटा दिया गया हो सकता है, उसका नाम बदल दिया गया था या अस्थायी रूप से उपलब्ध है.”यह आमतौर पर तब होता है जब वितरित करने के लिए कोई URL नहीं होता है.


बस अगर आपने ऐसा कोई संदेश नहीं देखा है या आप अपनी खुद की वेबसाइट का 404 पेज देखना चाहते हैं, तो उसके बाद आप जिस पेज की तलाश कर रहे हैं उसका URL टाइप करें और उसके बाद जिबरिश का एक तार। आप देखेंगे कि मैं किस बारे में बात कर रहा हूं। क्लाइंट में एक गड़बड़ के कारण ऐसा होता है – सर्वर इंटरैक्शन जो कई कारणों से हो सकता है:

  • वह पृष्ठ जिसकी आप तलाश कर रहे हैं, वह अब और मौजूद नहीं हो सकता है.
  • आपके द्वारा खोजे जा रहे पेज का लिंक टूट सकता है.
  • आपने गलत URL टाइप किया होगा.

एक सक्रिय वेबसाइट इन त्रुटियों से पूरी तरह से बच नहीं सकती है, लेकिन उन्हें कम से कम रखने के लिए बहुत कुछ किया जा सकता है.

404 त्रुटियां और एसईओ प्रभाव

404 पृष्ठ आपके एसईओ के लिए खराब है। एक आगंतुक खो जाता है क्योंकि आपकी वेबसाइट पर लिंक ठीक से बनाए नहीं रखे गए हैं। खोज इंजनों के लिए कभी-कभार प्रस्तुत किए गए एक या दो टूटे हुए लिंक वास्तव में मायने नहीं रखेंगे। लेकिन अगर आपकी साइट पर अक्सर इन त्रुटियों के खिलाफ खोज इंजन आता है, तो आपको अधिक गंभीर समस्या है। बढ़ी हुई उछाल दर आपके एसईओ पर नकारात्मक प्रभाव डालेगी और आपकी वेबसाइट को इससे उबरने में थोड़ा समय लग सकता है.

यदि आप उपयोग कर रहे हैं Google Analytics प्लगइन, आप त्रुटियों को आसानी से देख सकते हैं क्योंकि वे टैग किए गए हैं। लेकिन खोज इंजन 404 त्रुटियों के खिलाफ भी आएंगे जो सामान्य आगंतुक कभी नहीं करते हैं, क्योंकि वे आपकी साइट पर बस कुछ भी क्रॉल करते हैं। तो, यहां तक ​​कि छिपे हुए लिंक खोज इंजन के लिए 404 त्रुटियों का स्रोत हैं. Xenu या चीखना मेंढक इन त्रुटियों को खोजने और उन्हें ठीक करने में मदद कर सकते हैं.

आपको टूटी हुई छवियों या टूटी हुई वीडियो एम्बेड के लिए भी देखना चाहिए। ये वेबमास्टर टूल या Google Analytics का उपयोग करने के लिए कठिन हैं, लेकिन Xenu और चिल्ला चिल्लाहट यहाँ भी आपकी मदद कर सकते हैं। आप 404 प्लस “.jpg” और “.Png” की तलाश में सर्वर लॉग में भी खोज कर सकते हैं। वे बहुत नुकसान नहीं करेंगे, लेकिन यह आगंतुकों के लिए एक अच्छा अनुभव नहीं है.

404 त्रुटियां ठीक करना

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप 404 त्रुटियों को पुनर्निर्देशित कर सकते हैं और ठीक कर सकते हैं, और आप इन चरणों को क्रमिक रूप से आजमा सकते हैं:

  1. आप मैन्युअल रूप से टूटे हुए लिंक की जांच कर सकते हैं और अपने .htaccess या NGINX सर्वर कॉन्फिगर में खोज कर रीडायरेक्ट को ठीक कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपकी ओर से थोड़े तकनीकी कौशल की आवश्यकता होती है। या 404.php फ़ाइल में कुछ ट्विक्स ट्रिक कर सकते हैं। यह 404 त्रुटियों को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन क्या आप कोड के साथ सहज नहीं हैं, आपको इस चरण को छोड़ देना चाहिए.
  2. यदि URL बदल दिया गया है, तो सही URL पर जाएं। यदि फ़ाइल एक स्थिर फ़ाइल है, तो जांचें कि क्या एफ़टीपी खोलने और जाँचने से फ़ाइल मौजूद है.
  3. यदि यह मौजूद है, लेकिन ब्राउज़र में दिखाई देना एक समस्या है, तो यह एक सर्वर समस्या या एक वर्डप्रेस समस्या है। इसके लिए 2 अलग-अलग फाइल बनाएं- एक html फाइल और एक PHP फाइल और इसे अपलोड करें। यदि आप इन फ़ाइलों को एक्सेस करने में सक्षम हैं, तो सर्वर के साथ कोई समस्या नहीं है और समस्या वर्डप्रेस के साथ है.
  4. वर्डप्रेस एक रीराइट एरे का उपयोग करता है जो पर्मलिंक का प्रबंधन करता है। पर्याप्त प्लगइन्स, निर्देशिका में परिवर्तन या कस्टम पोस्ट प्रकार 404 त्रुटि के कारण पर्मलिंक को बाधित कर सकते हैं। इस अधिकार को सेट करने के लिए, बस Permalinks पर जाएं और wp.admin फ़ोल्डर में फिर से permalinks स्ट्रक्चर को सेव करें। सेटिंग्स और सहेजें परिवर्तन के तहत Permalinks खोलें। पर्मलिंक्स को अपडेट किया जाएगा। यह फिक्स ज्यादातर काम करेगा.
  5. यदि आपके पास इंस्टॉल किए गए प्लगइन्स या कोई भी प्लगइन है जो कि पर्मलिंक्स बनाता है, तो उन्हें अक्षम करें और जांचें.
  6. का उपयोग करके WP फिर से लिखना सरणी की जाँच करें यह डीबग करें लगाना। यह प्लगइन, एक बार सक्रिय होने के बाद फिर से लिखने के नियमों के साथ-साथ वास्तविक PHP स्ट्रिंग को फिर से लिखा जाएगा.
  7. एक-एक करके प्लगइन्स को अक्षम करें और उस प्लगइन को पहचानें जो त्रुटियों का कारण बन रहा है.
  8. पुरानी सामग्री को पूरी तरह से हटाने के लिए आवश्यक नहीं है। इसके बजाय, आप उस URL पर एक कस्टम पेज बना सकते हैं और आगंतुकों को अपनी वेबसाइट पर अन्य समान पेज या पोस्ट पर निर्देशित कर सकते हैं.

कई प्लगइन्स हैं जो टूटे हुए लिंक को खोजने, निगरानी करने और पुनर्निर्देशित करने में आपकी मदद करते हैं। मैंने यहाँ कुछ लोकप्रिय लोगों को सूचीबद्ध किया है जो काम को काफी अच्छी तरह से करते हैं.

टूटी लिंक चेकर

टूटी लिंक चेकर वर्डप्रेस रिपॉजिटरी से एक मुफ्त प्लगइन है। यह पहले प्लग इन में से एक है जो मन में आता है जब आप इन कष्टप्रद पृष्ठों को दूर करना चाहते हैं.

एक बार स्थापित होने के बाद, यह आपकी वेबसाइट को किसी भी लिंक के लिए स्कैन करेगा जो अपना काम नहीं कर रहा है। आपकी वेबसाइट के आकार के आधार पर, इसमें समय लग सकता है। आप अपने ईमेल में या अपने डैशबोर्ड पर टूटे हुए लिंक चेकर विजेट में टूटे हुए लिंक की सूचना प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं। आप खोज इंजन को इन टूटी कड़ियों का अनुसरण करने से रोकने का विकल्प भी चुन सकते हैं.

टूटी लिंक चेकर स्थापित

आप सेटिंग्स के तहत लिंक चेकर को खोलकर ब्रोकन लिंक चेकर को काम पर देख सकते हैं। क्रिएट कस्टम फ़िल्टर विकल्प का उपयोग केवल कुछ लिंक को दृश्यमान बनाने के लिए किया जा सकता है, उदाहरण के लिए किसी विशेष श्रेणी के लिंक के लिए। आप लिंक के साथ क्या करना चुनते हैं, यह उन विकल्पों की मदद से तय किया जा सकता है जो प्रत्येक लिंक पर होवर करते समय खुलते हैं.

आप URL को संपादित कर सकते हैं, और उस URL के सभी उदाहरणों को ठीक कर दिया जाएगा। आप लिंक को हटा सकते हैं, इससे टेक्स्ट बरकरार रहेगा। यदि लिंक ठीक है, लेकिन टूटी के रूप में प्रदर्शित हो रहा है, तो आप इसे मैन्युअल रूप से बदल सकते हैं। खारिज करें विकल्प अगली स्थिति बदलने तक लिंक को अपरिवर्तित छोड़ देगा। आप प्रत्येक उपयोग के बाद प्लगइन को निष्क्रिय कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो, तो एक आवधिक स्कैन के लिए इसे पुन: सक्रिय कर सकते हैं.

सीडप्रोड द्वारा 404 पेज

आपकी वेबसाइट जिस भी थीम पर बनी है, आप उसका उपयोग कर सकते हैं सीडप्रोड द्वारा 404 पेज अपने कस्टम 404 पेज को डिजाइन और सेट करने के लिए। आप अपने थीम के 404 पेज को पूरी तरह से बदल सकते हैं और अपने नए 404 पेज को पूरी तरह से कस्टमाइज़ कर सकते हैं। तुम भी अनुकूलन के लिए HTML5 और CSS3 का उपयोग कर सकते हैं, अगर जरूरत हो.

पूरे ब्राउज़र को कवर करने के लिए बैकग्राउंड इमेज को स्ट्रेच किया जा सकता है और प्लगइन कई साइट्स के साथ-साथ BuddyPress को भी सपोर्ट करता है.

404 पृष्ठ SeedProd द्वारा स्थापित

प्रीमियम संस्करण के साथ, आप ईमेल जानकारी में टैप करके लीड पर कब्जा कर सकते हैं। जानकारी आपके वर्डप्रेस डेटाबेस में संग्रहीत की जा सकती है, और किसी भी ईमेल सेवा प्रदाता को निर्यात की जा सकती है। MailChimp, Aweber, Get Response, लगातार संपर्क और अभियान मॉनिटर को एकीकृत किया गया है, साथ ही साथ Google और टाइपराइट फ़ॉन्ट्स.

केवल URL टाइप करके वीडियो एम्बेड करें, ग्रेविटी फॉर्म को सक्षम करें और इस प्लगइन के साथ आगंतुक जानकारी एकत्र करें। विज़िटर उस पेज की खोज जारी रख सकते हैं जो वे आपकी वेबसाइट के भीतर देख रहे थे.

लाइसेंस के लिए लागत एक वर्ष के लिए एक साइट पर उपयोग के लिए $ 29 के बीच होती है, जीवन भर के लिए असीमित साइटों के लिए $ 199 तक। खरीद एक पैसे वापस गारंटी द्वारा समर्थित है.

होमपेज पर सभी 404 रीडायरेक्ट

होमपेज पर सभी 404 रीडायरेक्ट SEO 301 पुनर्निर्देशन का उपयोग करके होमपेज पर सभी 404 त्रुटि लिंक को रीडायरेक्ट करेगा – यह रीडायरेक्ट आगंतुक को बताता है कि पृष्ठ को स्थायी रूप से स्थानांतरित कर दिया गया है। आप इसे किसी भी अनुकूलित पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित भी कर सकते हैं.

सभी 404 पुनर्निर्देशित मुखपृष्ठ स्थापित करने के लिए

यह एक सरल प्लगइन है जहां आपको पुनर्निर्देशन की स्थिति को सक्षम करना है, उस पृष्ठ के URL को भरें जिसमें 404 को अप्रत्यक्ष किया जाना है। और एक बार जब आप अपडेट बटन पर क्लिक करते हैं, तो सेटिंग डेटाबेस में सहेजी जाएगी.

404 से 301

404 से 301 पिछले प्लगइन की तरह लगभग काम करता है, आप 301, 304 या 307 रीडायरेक्ट का उपयोग करके किसी भी पृष्ठ पर सभी 404 त्रुटियों को पुनर्निर्देशित करते हैं। ये संख्या दर्शाती है कि पृष्ठ अस्थायी या स्थायी रूप से स्थानांतरित किया गया है या नहीं। इस प्लगइन को स्थापित करने के बाद, आप पाएंगे कि आपका वेबमास्टर टूल डैशबोर्ड लगभग हमेशा Nil त्रुटियों की रिपोर्ट करेगा.

404 से 301

आप त्रुटियों को मॉनिटर करने के लिए चुन सकते हैं और 404 त्रुटियों पर ईमेल सूचनाओं को सक्षम करने के लिए भी चुन सकते हैं। यदि आप बस लॉग की निगरानी या रखरखाव करना चाहते हैं, तो आप रीडायरेक्ट विकल्प को अक्षम कर सकते हैं। प्लगइन हल्का, अनुवाद तैयार है और जीवन भर अपडेट के साथ उपयोग करने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र है। डेवलपर्स और अन्य उपयोगकर्ता GitHub पर प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं.

कस्टम 404 प्रो

आप उपयोग कर सकते हैं कस्टम 404 प्रो डिफ़ॉल्ट 404 त्रुटि पेज को कस्टम पेज के साथ बदलने के लिए जिसे आप अपने व्यवस्थापक पैनल के पेज सेक्शन में बना सकते हैं। या आप बस 404 को पुनर्निर्देशित करने के लिए एक पूर्ण URL निर्दिष्ट कर सकते हैं.

कस्टम 404 प्रो स्थापित

404 डेटा को रिकॉर्ड किया जा सकता है और साथ ही 404 पेज पर विजिटर को लैंड करने वाले कीवर्ड भी। इस प्लगइन के लिए समर्थन GitHub पर उपलब्ध है.

404 त्रुटि लकड़हारा

404 त्रुटि लकड़हारा एक सरल और प्रभावी प्लगइन है जो आपके वर्डप्रेस साइट पर उत्पन्न होने वाली सभी त्रुटियों को लॉग करता है। इस सभी जानकारी के साथ, आप टूटे हुए लिंक और लापता सामग्री की पहचान कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप अतिरिक्त जानकारी जैसे कि आईपी पता, उपयोगकर्ता एजेंट और संदर्भकर्ता भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। और आप चाहें तो आईपी एड्रेस को ब्लॉक कर सकते हैं.

404 त्रुटि लॉग स्थापित

यदि आप कैशिंग प्लगइन का उपयोग कर रहे हैं तो यह प्लगइन काम नहीं करेगा जो सभी 404 त्रुटियों को कैश करता है.

पुनर्निर्देशन

पुनर्निर्देशन 301 रीडायरेक्ट का उपयोग करके आपको 404 त्रुटियों का ट्रैक रखने में मदद करता है। यह 500,000 से अधिक सक्रिय इंस्टॉल के साथ, वर्डप्रेस रिपॉजिटरी पर एक लोकप्रिय प्लगइन है। आप सभी URL को पुनर्निर्देशित कर सकते हैं, न कि केवल त्रुटि पृष्ठों को। यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप अपनी वेबसाइट को आगे बढ़ा रहे हैं या अपने वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन की निर्देशिका को बदल रहे हैं.

पुनर्निर्देशन स्थापित पूर्ण पृष्ठ

प्लगइन 404 त्रुटियों की निगरानी करता है और पूर्ण लॉग रखता है। आप इसे सेट भी कर सकते हैं इसलिए कुछ URL को किसी अन्य पेज, या फ़ाइल या वेबसाइट पर जाने की अनुमति है। आप लॉगिन स्थिति के आधार पर अलग-अलग रीडायरेक्ट सेट कर सकते हैं, यादृच्छिक पृष्ठों पर पुनर्निर्देशित कर सकते हैं या संदर्भकर्ताओं पर आधारित हो सकते हैं.

जब पोस्ट का URL बदल दिया जाता है, तो प्लगइन स्वचालित रूप से 301 रीडायरेक्ट जोड़ देगा। यह मैन्युअल रूप से भी किया जा सकता है। यह पूरी तरह से आपके वर्डप्रेस साइट के अंदर काम करता है और .htaccess की आवश्यकता नहीं है। लॉग से आप देख सकते हैं कि किसने लॉगिन करने की कोशिश की और लॉगिन के कितने प्रयास किए.

वर्डप्रेस अल्टीमेट 404 प्लगइन

वर्डप्रेस अल्टीमेट 404 प्लगइन आपको अपने 404 पृष्ठों पर कुल नियंत्रण प्रदान करता है। यह आपके त्रुटि पृष्ठ के रूप में प्रदर्शित करने के लिए आपको चुनने के लिए 4 पूर्व-निर्मित टेम्पलेट प्रदान करता है। टेम्पलेट्स अनुकूलित किया जा सकता है। वर्डप्रेस थीम का डिफ़ॉल्ट 404 टेम्पलेट भी समर्थित है.

परम स्क्रीनशॉट

प्लगइन सभी 404 त्रुटि घटनाओं का रिकॉर्ड रखता है, इसलिए आपके पास एक विचार है जो सबसे अधिक देखा जाने वाला पृष्ठ है। यदि आवश्यक हो, तो आप एक रीडायरेक्ट URL जोड़ सकते हैं। आगंतुक द्वारा खोज के लिए उपयोग किया जाने वाला कीवर्ड आपको बहुमूल्य एसईओ जानकारी देता है.

आप इस प्लगइन को $ 19 के लिए CodeCanyon में खरीद सकते हैं। यह भविष्य के अद्यतन और 6 महीने के समर्थन के साथ आता है। अतिरिक्त $ 5.70 के लिए समर्थन को 12 महीने तक बढ़ाया जा सकता है

Google 404

Google 404 वास्तव में एक वर्डप्रेस प्लगइन नहीं है। यह Google से केवल 404 पेज की विस्तारित स्क्रिप्ट है.

Google 404 हेडर

यह आपके 404 पृष्ठ में एक खोज बॉक्स एम्बेड करता है, इसलिए एक आगंतुक को आपकी वेबसाइट के भीतर खोज जारी रखने के लिए प्रेरित किया जाता है। आगंतुक द्वारा प्रयुक्त खोज शब्द से संबंधित उपयोगी जानकारी यहाँ रखी जा सकती है। या आप अन्य जानकारी देखने के लिए आगंतुक की मदद कर सकते हैं.

प्लगइन पूरी तरह से प्रभावी होने के लिए, Google को यह आवश्यक है कि आप अपनी WordPress साइट का XML मैप सबमिट करें और Google वेबमास्टर खाता सेट अप करें.

404 पेज

आप अपने रास्ते से बाहर नहीं गए हैं 404 पेज. अपनी वर्डप्रेस साइट में 404 पेज बनाएं, जैसे आप सामान्य रूप से वर्डप्रेस में पेज बनाते हैं। ऐसा करने के बाद, अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर सेटिंग्स खोलें। 404 त्रुटि पृष्ठ पर क्लिक करें, और आपके द्वारा बनाए गए पृष्ठ को अपने 404 त्रुटि पृष्ठ के रूप में चुनें। इसके लिए वहां यही सब है.

404 पेज का हेडर

प्लगइन एक रीडायरेक्ट नहीं बनाता है। रीडायरेक्ट के साथ, URL खोज इंडेक्स में रहता है और यह SEO को प्रभावित कर सकता है। यह प्लगइन सुनिश्चित करता है कि सही 404 कोड सर्च इंजनों तक पहुंचाया जाए। प्लगइन दूसरों से बहुत अलग है। सर्वर को कोई अनुरोध नहीं भेजा जाता है। इसके बजाय वर्डप्रेस के अपने संसाधनों का उपयोग किया जाता है.

शुरू करने के लिए 404

शुरू करने के लिए 404 खोज इंजन के करने से पहले ही 404 त्रुटि पकड़ लेता है। आप रीडायरेक्ट को 301 (स्थायी रूप से) पर सेट कर सकते हैं जो डिफ़ॉल्ट सेटिंग है। या आप इसे 302 पर सेट कर सकते हैं जो अस्थायी पुनर्निर्देश है.

स्थापित करने के लिए 404

यह सभी 404 वेब पेजों को प्रारंभ पृष्ठ या आपके इच्छित किसी अन्य पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित करता है। आप ईमेल अलर्ट प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं। जब भी कोई उपयोगकर्ता पुनर्निर्देशित होता है, तो आपको पता चलेगा कि वे किस ब्राउज़र का उपयोग कर रहे हैं और वे जिस URL तक पहुँचने का प्रयास कर रहे हैं। आपको उन सेटिंग्स से चयन करने की अनुमति मिलती है जो आपको किसी भी URL पर 404 पृष्ठों को रूट करने की अनुमति देती हैं जो आप चुनते हैं – आपकी साइट में होमपेज या कोई अन्य पेज.

आरबी आंतरिक लिंक

आरबी आंतरिक लिंक ब्लॉग मालिकों के लिए एक उपयोगी प्लगइन है। इस प्लगइन के साथ, वे शोर्ट का उपयोग करके अपने वर्डप्रेस साइट के भीतर पोस्ट और पेज को लिंक कर सकते हैं। लंबा URL टाइप करने की आवश्यकता नहीं है.

आरबी आंतरिक लिंक स्थापित

साइट की पर्मलिंक संरचना में गड़बड़ी नहीं है और पोस्ट के लिए लिंक बनाने के लिए शोर्टकोड का उपयोग किया जाता है। यह टैग तब मैन्युअल रूप से या wysiwyg प्लगइन की मदद से डाला जाता है। यह प्लगइन एक वेबसाइट के भीतर एक लिंक से दूसरे लिंक पर जाना आसान बना देगा। यह श्रेणियों द्वारा पोस्ट के लिए खोजों की भी अनुमति देगा.

त्वरित पृष्ठ पोस्ट पुनर्निर्देशित प्लगइन

त्वरित पृष्ठ पोस्ट पुनर्निर्देशित प्लगइन एक दो तरह से काम करता है। एक त्वरित रीडायरेक्ट विधि है जहाँ आपको केवल अनुरोध URL और गंतव्य URL में लिखना है। फिर आपके द्वारा भरे गए URL के अनुसार प्लगइन पुनर्निर्देशित हो जाएगा.

त्वरित पैज पुनर्निर्देशित फुलस्क्रीन स्थापित

किसी पेज को बनाने की आवश्यकता नहीं है, और न ही आपके पास मौजूदा पेज होने की आवश्यकता है। यह प्लगइन असली काम आएगा जब आपको एक पेज बनाते समय, या जब आप पुराने URL को नए URL पर पुनर्निर्देशित करना चाहते हैं, तो टाइप करने के लिए ठीक करने की आवश्यकता होगी। जब आप किसी वेबसाइट को चला रहे हों तो आपको यह एक शानदार सहयोगी भी लगेगा.

मौजूदा पृष्ठ या पोस्ट के लिए, संपादन स्क्रीन पर एक विकल्प मेटा बॉक्स जोड़ा जाता है, जहाँ आप नए URL में भर सकते हैं। यह मेनू आइटम और डुप्लिकेट पोस्ट के लिए अच्छी तरह से काम करता है। WordPress के permalink संरचना के भीतर काम करना भी सबसे अच्छा है.

एसईओ पुनर्निर्देशन प्लगइन

निर्माण करते समय एसईओ पुनर्निर्देशन प्लगइन, लेखकों ने इसे सभी उपयोगकर्ता स्तरों के लिए सरल रखने पर ध्यान केंद्रित किया है और आप इसे प्लगइन के काम करने के तरीके से देख सकते हैं। एक उन्नत नियंत्रण पैनल आपको उन सभी चीजों को नियंत्रित करने में मदद करता है जो प्लगइन कर सकते हैं.

एसईओ पुनर्निर्देशन स्थापित

आप 404 त्रुटि पृष्ठों की निगरानी कर सकते हैं और उन सभी को एक क्लिक से पुनर्निर्देशित कर सकते हैं। 301, 302 या 307 पुनर्निर्देशन संभव है, और इसलिए वाइल्ड कार्ड पुनर्निर्देशन है। संपूर्ण फ़ोल्डर सामग्री को रीडायरेक्शन टैब में फ़ोल्डर सेटिंग्स को बदलकर पुनर्निर्देशित किया जा सकता है। एक पुनर्निर्देशन इतिहास को बनाए रखा जा सकता है.

किसी भी पोस्ट को रीडायरेक्ट करने के लिए, आप पूरा URL और गंतव्य फ़ोल्डर भर सकते हैं और Add पर क्लिक करें। या आप गंतव्य URL को पोस्ट या संपादन पृष्ठ में संपादित कर सकते हैं और सहेजें पर क्लिक कर सकते हैं। आपके डोमेन नाम को बदलने या अपनी साइट को स्थानांतरित करने पर प्लगइन भी काम में आएगा। ध्यान दें कि यह प्लगइन मल्टीसाइट इंस्टॉलेशन का समर्थन नहीं करेगा.

सुरक्षित पुनर्निर्देशन प्रबंधक

सुरक्षित पुनर्निर्देशन प्रबंधक मल्टीसाइट इंस्टॉलेशन में 404 त्रुटियों से निपटने के लिए एक प्रभावी प्लगइन है। आप HTTP स्थिति कोड का उपयोग करके नए URL पर पुनर्निर्देशित कर सकते हैं जिसे आप फ्रेम करते हैं.

सुरक्षित पुनर्निर्देशन प्रबंधक स्थापित

यह केवल wp_safe_redirect फ़ंक्शन का उपयोग करके होस्ट को श्वेतसूची में पुनर्निर्देशित करने की अनुमति देता है.

आखिरकार

सक्रिय रहना और अपनी साइट को यथासंभव 404 त्रुटियों से मुक्त रखना महत्वपूर्ण है। वर्डप्रेस रखरखाव की सूची में करने के लिए, आप कर सकते हैं –

  • 404 त्रुटि रिपोर्ट देखने के लिए अपनी वेबसाइट के आँकड़े लॉग में एक चेक शेड्यूल करें.
  • नियमित रूप से आंतरिक और बाहरी दोनों लिंक की जाँच करें। छोटी वेबसाइटें महीने में एक बार, बड़ी वेबसाइट्स हफ्ते में एक बार चेक कर सकती हैं.
  • जाँच की आवृत्ति वेबसाइट की सामग्री पर निर्भर करेगी, न कि आगंतुकों के लिए। सामग्री भारी वेबसाइटों को अधिक बार जांचना चाहिए.

इतने सारे गुणवत्ता प्लगइन्स उपलब्ध होने के कारण, आपके पास अपने लिंक को शीर्ष स्थिति में नहीं रखने का कोई कारण नहीं है। उन्हें आज़माएं और अपनी वेबसाइट को शीर्ष पायदान पर रखें.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me