शुरुआती के लिए वर्डप्रेस बैक एंड के 10 प्रमुख तत्व

कई फर्स्ट-टाइम ब्लॉगर और अन्य वेबसाइट स्वामी वेब या सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट बैकग्राउंड से नहीं आते हैं। यदि आप इसे पढ़ रहे हैं, तो आप शायद उनमें से एक हैं! कोडिंग लैंग्वेज को न समझने या स्क्रैच से वेबसाइट बनाने में सक्षम होने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन अपनी वर्डप्रेस साइट को शुरू करना डरा देने वाला हो सकता है – खासकर जब आपको “बैक एंड” के रूप में जाना जाने वाला उपयोग करने के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है (वह हिस्सा जहां सभी वेब डिजाइन होता है).


इस पोस्ट में, हम आपको वर्डप्रेस बैक एंड के दस भागों में से प्रत्येक के माध्यम से चलते हैं और समझाते हैं कि प्रत्येक भाग क्या है और इसका उपयोग कैसे करना है। हम आपके पास कुछ ही समय में एक समर्थक की तरह वर्डप्रेस का उपयोग करेंगे!

द डैशबोर्ड

डैशबोर्ड

डैशबोर्ड अनिवार्य रूप से आपका होम पेज, या वेलकम सेंटर है, जिसे आप हर बार लॉग-इन करते हुए देखेंगे। यहाँ से, आप अपनी साइट के लिए आधारभूत आँकड़े देख सकते हैं, एक नई पोस्ट का मसौदा तैयार कर सकते हैं, हाल ही में आपके द्वारा प्रकाशित और जाँची गई चीज़ों के अनुस्मारक देखें। WordPress के साथ नया क्या है। आपके डैशबोर्ड के प्रत्येक खंड को चारों ओर ले जाया जा सकता है ताकि जिस सामान के साथ आप अभिवादन करना चाहते हैं वह सामने और केंद्र में हो.

यदि आप पर क्लिक करते हैं अपडेट, आपको एक नई स्क्रीन पर ले जाया जाएगा जो आपको दिखाएगी कि आपका वर्डप्रेस का वर्तमान संस्करण, आपके विषय और आपके प्लगइन्स अद्यतित हैं या नहीं। यह सुनिश्चित करना कि सब कुछ अद्यतित है, महत्वपूर्ण है – यदि चीजें अपडेट नहीं की जाती हैं, तो वे अच्छी तरह से नहीं चलते हैं या नवीनतम सुरक्षा या बग फिक्स नहीं हैं, इसलिए समय-समय पर अपडेट के लिए जांच करना अच्छा है।.

dashboard_updates

पोस्ट

मेनू में अगला है पोस्ट अनुभाग। यह वह जगह है जहाँ आप अपनी साइट के उठने और चलने के बाद अपना अधिकांश समय बिताते हैं – खासकर यदि आप बहुत कुछ लिखते हैं.

सभी पद

सभी पद पृष्ठ आपको दिखाता है, तालिका प्रारूप में, हर पोस्ट जिसे आपने मसौदा तैयार किया है या प्रकाशित किया है। यह पोस्ट प्रबंधन के लिए आपका आधार है। नई पोस्ट लिखने के लिए, क्लिक करें नया जोड़ें; किसी मौजूदा पोस्ट को संपादित करने या हटाने के लिए, या ड्राफ्ट प्रकाशित करने के लिए, तालिका में उसके संबंधित शीर्षक पर क्लिक करें या बस शीर्षक पर होवर करें और पॉप अप करने वाले विकल्पों में से एक पर क्लिक करें:

संपादित पोस्ट

आप इसके लिए मेनू विकल्प भी देख सकते हैं श्रेणियाँ तथा टैग. ये वे पृष्ठ हैं जहाँ आप अपने प्रत्येक पोस्ट को सौंपे गए टैग और श्रेणियों का प्रबंधन करते हैं; वे पोस्ट पृष्ठों को जोड़ने और संपादित करने पर विजेट के रूप में भी दिखाते हैं.

tagmgmt

मीडिया

अगला है मीडिया अनुभाग। यह वह जगह है जहाँ आपके सभी चित्र, फाइलें और अन्य अपलोड की गई वस्तुएं रखे जाते हैं.

मीडिया पुस्तकालय

अपनी लाइब्रेरी में आइटम अपलोड करने के लिए, क्लिक करें नया जोड़ें. स्क्रीन में जो पॉप अप होता है, आप या तो अंतरिक्ष में कुछ खींच सकते हैं या छोड़ सकते हैं, या फ़ाइलों के लिए ब्राउज़ करने के लिए क्लिक कर सकते हैं.

uploadmedia

यदि आप कोई पोस्ट लिख या संपादित कर रहे हैं और आप एक छवि जोड़ना चाहते हैं, तो बस पर क्लिक करें मीडिया जोड़ो अपने पाठ संपादक के ऊपर बटन और अपने पुस्तकालय से एक छवि का चयन करें, या एक नया अपलोड करें.

insertmedia

पेज

यह अगला भाग वह है जहाँ आप अपनी साइट के लिए पृष्ठों को जोड़ते हैं और प्रबंधित करते हैं। पृष्ठ पोस्ट के समान नहीं हैं – वर्डप्रेस पर एक पृष्ठ है, उदाहरण के लिए, आपके होम पेज या पेज के बारे में; यह एक अवलोकन या सूचना का त्वरित हिट या किसी प्रकार की गैलरी है। दूसरी ओर, पोस्ट आपके ब्लॉग या समाचार लेख हैं। आपके ऐड / एडिट पोस्ट पेज पर विजेट्स में से एक पेज एट्रीब्यूट्स है; यह आपको एक मुख्य पृष्ठ होने के बजाय पृष्ठ को किसी दूसरे के नीचे घोंसला बनाने में सक्षम बनाता है। यदि आप किसी विशेष को चाहते हैं तो यह आपके पेज के लिए एक टेम्प्लेट का चयन करता है.

addnewpage

टिप्पणियाँ

टिप्पणियाँ अनुभाग है, जैसा कि आपने अनुमान लगाया होगा, जिस स्थान पर आप अपनी पोस्ट और पृष्ठों पर टिप्पणियों को मॉडरेट करते हैं। किसी टिप्पणी पर होवर करना, उस विशेष टिप्पणी के संबंध में आपके द्वारा किए जाने वाले कार्यों का एक सेट प्रदर्शित करता है, जैसे कि इसे संपादित करना या हटाना.

टिप्पणियाँ

दिखावट

अगला भाग जिसे आप अपने व्यवस्थापक मेनू में देखेंगे वह है दिखावट अनुभाग, जो आपकी साइट के सामने के छोर पर कैसा दिखता है, इसके बारे में है। यहां आप अपनी थीम का चयन और अनुकूलित करते हैं, जिसमें विजेट और मेनू शामिल हैं। पर क्लिक करना विषय-वस्तु वर्डप्रेस में आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए थीम दिखाता है; यदि आप एक नया स्थापित करना चाहते हैं, तो क्लिक करें नया जोड़ें. आप में कुछ अच्छे मुफ्त विषयों पा सकते हैं वर्डप्रेस थीम डायरेक्टरी, लेकिन हमारे पास मुफ्त वर्डप्रेस विषयों का एक गुच्छा है और अभी तक सबसे अच्छा वर्डप्रेस थीम है, कुल मिलाकर, सभी WPExplorer पर.

installedthemes

कस्टमाइज़, हेडर और बैकग्राउंड अनुभाग आपको अंतर्निहित कस्टमाइज़र पर पुनर्निर्देशित करते हैं। यह वह जगह है जहां आप पृष्ठभूमि और हेडर इमेज (यदि आप उन्हें चाहते हैं) चुन सकते हैं या अपनी रंग योजना बदल सकते हैं। यहां से आप अपने सामने के छोर पर दिखाई देने वाले अन्य टुकड़ों को भी कस्टमाइज़ कर सकते हैं। क्लिक कर रहा है एक्स ऊपरी बाएं कोने में आपको व्यवस्थापन पर वापस लाया जाता है.

theme_customizer

कस्टमाइज़र में फ्री थीम में मूल स्टाइल विकल्प होंगे। यदि आप कुल की तरह एक प्रीमियम थीम को अपग्रेड करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको अपनी वेबसाइट को कस्टमाइज़ करने के लिए और भी बहुत कुछ मिलेगा! टोटल के लिए कुछ विकल्प नीचे दिए गए हैं, लेकिन आप बहुत कुछ और सब कुछ बदल सकते हैं (फोंट, रंग, हेडर, मेनू और मोबाइल मेनू, पृष्ठभूमि, कस्टम पाद, कॉलआउट, सामाजिक लिंक और टन अधिक)। और आपके द्वारा अपनी वेबसाइट पर सक्षम किए गए प्लगइन्स के आधार पर, आप कस्टमाइज़र के लिए भी विकल्प देख सकते हैं.

कुल-अनुकूलक है

वापस उपस्थिति मेनू के तहत, पर क्लिक करें विजेट या मेनू आपको उनके संबंधित प्रबंधन पृष्ठों पर ले जाएगा। मेनू पेज वह जगह है जहां आप अपनी साइट के लिए मेनू बनाते हैं और व्यवस्थित करते हैं। भवन मेनू सरल है – बस उन पृष्ठों, पदों या वर्गीकरण लिंक की जांच करें जिन्हें आप शामिल करना चाहते हैं, “मेनू में जोड़ें” बटन पर क्लिक करें और फिर अपने मेनू लिंक को पुनर्व्यवस्थित करने के लिए खींचें और छोड़ें। जब आप व्यवस्थित चीजों को प्राप्त कर लें, तो मेनू स्थान चुनें और अपना मेनू सहेजें.

menudashboard

और विजेट पृष्ठ पर आप नए विजेट जोड़ सकते हैं और साथ ही उन्हें सक्रिय कर सकते हैं और पुन: व्यवस्थित कर सकते हैं – यह उन विजेट को खींचने और छोड़ने के रूप में सरल है जिन्हें आप विभिन्न विजेट तैयार स्थानों (आमतौर पर साइडबार और पाद) में उपयोग करना चाहते हैं।.

widgetdashboard

अंत में, संपादक पृष्ठ वह जगह है जहाँ आप अपने विषयों के लिए कोडिंग के साथ खेल सकते हैं। इस क्षेत्र को अकेले छोड़ना सबसे अच्छा है – अपने कोड के साथ खिलवाड़ करने से एक टूटी हुई वेबसाइट बन सकती है। इसके अलावा, आपके द्वारा किए जाने वाले कोई भी बदलाव चाइल्ड थीम के माध्यम से किए जाने चाहिए, ताकि आप अपने किसी भी बदलाव को खोए बिना अपनी वेबसाइट पर थीम को अपडेट करना जारी रख सकें।.

theme_editor

लेकिन, यदि आप एक प्रीमियम विषय का उपयोग कर रहे हैं तो लेखक के पास सीएसएस के लिए एक अंतर्निहित पैनल हो सकता है। कुल में हमने अपने थीम पैनल में कस्टम CSS के लिए एक अनुभाग जोड़कर आपके लिए यह आसान बना दिया है, यदि आप कोर थीम से समझौता किए बिना कुछ ट्विस्ट जोड़ना चाहते हैं, तो केवल विकल्पों को सक्षम करें।.

कुल-विषय पैनल

प्लगइन्स

अपीयरेंस सेक्शन की तरह, प्लगइन्स सेक्शन के हिस्से आपको आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए प्लगइन्स और ऐप दिखाते हैं वर्डप्रेस प्लगइन निर्देशिका. संपादक का हिस्सा थीम संपादक की तरह है – यह वह जगह है जहां आप अपने द्वारा इंस्टॉल किए गए प्लगइन्स के लिए कोड को संपादित कर सकते हैं। प्लगइन्स सक्रिय होने के दौरान किसी भी कोड को बदलने की अनुशंसा नहीं की गई है.

addnewplugin

उपयोगकर्ता

यह खंड वह है जहाँ आप उन सभी उपयोगकर्ताओं को प्रबंधित करते हैं जिनके पास आपकी साइट के लिए लॉगिन है। यदि आप एक्सेस के साथ एकमात्र हैं, तो आप केवल एक ही सूचीबद्ध होंगे। यदि आप कई लोगों को एक्सेस करने की अनुमति देते हैं, तो उन्हें उनकी भूमिका और लिखित पदों की संख्या के साथ यहां सूचीबद्ध किया जाएगा। आपके पास एक से अधिक उपयोगकर्ता क्यों हो सकते हैं? मान लीजिए कि आपके पास एक छोटा व्यवसाय है और यद्यपि आप साइट का प्रबंधन करते हैं, आपके एक या दो कर्मचारी कंपनी ब्लॉग या ऑनलाइन स्टोर के प्रभारी हैं। इस स्थिति में, आपकी वेबसाइट पर कई उपयोगकर्ताओं को पहुँच प्रदान करना फायदेमंद हो सकता है.

आपकी रूपरेखा खंड वह है जहाँ आप अपने बारे में सभी जानकारी का प्रबंधन करते हैं, साथ ही साथ आप बैक एंड सेट अप कैसे चाहते हैं। जब आप वर्डप्रेस में लॉग इन करते हैं, तो अपना पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं, और यदि आपके पास एक प्लगइन है जैसे कि फैनसीर ऑथर बॉक्स स्थापित है, तो आप अपने लेखक जैव और सामाजिक लिंक को यहां भी जोड़ सकते हैं।.

आपकी रूपरेखा

उपकरण

टूल सेक्शन में शामिल हैं – और क्या? – उपकरण जब आप अपनी साइट सेट करते हैं तो जीवन थोड़ा आसान हो जाता है। आपके लिए आयात और निर्यात उपकरण सहायक हो सकते हैं। यदि आप किसी अन्य साइट से सामग्री ला रहे हैं, तो शायद आपको आयात उपकरण का उपयोग करने की आवश्यकता होगी.

import_tool

किसी अन्य साइट पर जाने के लिए सामग्री तैयार करने के लिए, निर्यात का उपयोग करें.

export_tool

समायोजन

आखिर में हम सेटिंग एलिमेंट पर आते हैं। वर्डप्रेस एडमिन का यह हिस्सा है जहां आप अपनी साइट के बारे में सब कुछ प्रबंधित करते हैं जो किसी अन्य क्षेत्र में कवर नहीं किया जाता है: शीर्षक और टैगलाइन, दिनांक और समय प्रारूप, भाषा, टिप्पणियों के लिए विकल्प, एक पृष्ठ पर कितने पोस्ट दिखाई देते हैं, आदि जब आप पहली बार देखते हैं। अपनी साइट सेट अप करें, सभी सेटिंग्स के माध्यम से जाएं – और उपधाराओं के माध्यम से भी जाना मत भूलना! आप अपना मुखपृष्ठ रीडिंग के तहत सेट करना चाहते हैं, और Permalinks के तहत अपने url संरचना के लिए एक विकल्प चुनें। यह आपकी साइट के बढ़ने पर और जब आप एक बड़ा लाभ प्राप्त करते हैं, तब हर बार सेटिंग्स को फिर से देखना मददगार हो सकता है.

discussionsettings

बोनस: थीम पैनल

हमने पहले उल्लेख किया था कि कई प्रीमियम थीम मुफ्त विषयों में नहीं मिली अतिरिक्त सुविधाओं के साथ आती हैं, और उन सुविधाओं में से एक थीम पैनल है। कुल मिलाकर उदाहरण के लिए, आपकी वेबसाइट को बनाने और प्रबंधित करने में आपकी मदद करने के लिए अतिरिक्त सुविधाओं के टन हैं, जैसे कि पूरे विषय में सुविधाओं को सक्षम / अक्षम करना (जो वास्तव में आपकी वेबसाइट को साफ और गति देने में मदद कर सकता है), कस्टम CSS और JS के लिए विकल्प, कस्टम पाद बिल्डर, और अधिक! जब आप एक थीम स्थापित करते हैं, तो अपने डैशबोर्ड को देखें कि क्या कोई थीम पैनल विकल्प है और यह देखने के लिए कि क्या विशेषताएं शामिल हैं।.

निष्कर्ष

इस बिंदु तक, आपको वर्डप्रेस एडमिन के विभिन्न हिस्सों की बेहतर समझ होनी चाहिए और वे क्या करते हैं। जल्द ही आप एक समर्थक की तरह अपने पीछे के अंत का प्रबंधन करेंगे! जब आप पहली बार शुरू करते हैं तो WP एडमिन के कौन से हिस्से आपको सबसे ज्यादा भ्रमित करते हैं? साझा करने के लिए कोई टिप्स और ट्रिक्स? हमें टिप्पणियों में बताएं!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me